इस राज्य में पुरस्कार प्राप्त शिक्षक 65 की उम्र में होंगे रिटायर

उत्तर प्रदेश सरकार ने माध्यमिक शिक्षा परिषद के अध्यापकों की भांति राष्ट्रीय-राज्य अध्यापक पुरस्कार प्राप्त बेसिक....

By: जमील खान

Published: 24 Jul 2018, 11:12 AM IST

उत्तर प्रदेश सरकार ने माध्यमिक शिक्षा परिषद के अध्यापकों की भांति राष्ट्रीय-राज्य अध्यापक पुरस्कार प्राप्त बेसिक शिक्षा विभाग के अध्यापकों को 65 वर्ष की आयु तक सेवा का लाभ दिए जाने का निर्णय लिया है। यह जानकारी बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अनुपमा जायसवाल ने दी। जायसवाल ने बताया कि प्रत्येक वर्ष बेसिक शिक्षा विभाग के 36 अध्यापकों को उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए राष्ट्रीय/राज्य अध्यापक पुरस्कार के लिए चयनित किया जाता है। उन्होंने बताया कि सेवा विस्तार से बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षकों के उत्कृष्ट कार्य करने की प्रतिस्पर्धा पैदा होगी।

मप्र में मेडिकल कॉलेजों के कर्मचारियों की सेवाएं 'अत्यावश्यक' घोषित
मध्य प्रदेश शासकीय चिकित्सा महाविद्यालयों के सभी कर्मचारियों की सेवाओं को 'अत्यावश्यक सेवा' घोषित कर दिया गया है। इसके चलते कर्मचारी अगले तीन माह तक सामूहिक अवकाश या हड़ताल पर नहीं जा सकेंगे। राज्य शासन ने सोमवार को एक आदेश जारी कर प्रदेश के शासकीय चिकित्सा महाविद्यालयों की स्वशासी समितियों के अंतर्गत कार्यरत समस्त संवर्गों के अधिकारियों और कर्मचारियों की सेवाओं को अत्यावश्यक घोषित किया। आदेश के अनुसार, शासकीय चिकित्सा महाविद्यालयों के वर्णित संवर्गों के अधिकारियों-कर्मचारियों के सामूहिक अवकाश पर आगामी तीन माह तक प्रतिबंध रहेगा। इस दौरान ये अधिकारी-कर्मचारी तय सेवाओं में कार्य करने से इनकार नहीं कर सकेंगे।

कश्मीर में 257 पुलिसकर्मियों को पदोन्नति
जम्मू-कश्मीर में सोमवार को 257 पुलिसकर्मियों को पदोन्नति दी गई है। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि कश्मीर क्षेत्र के महानिरीक्षक स्वयं प्रकाश पाणी की अध्यक्षता वाली विभागीय पदोन्नति समिति ने सलेक्शन ग्रेड कांस्टेबल को जम्मू-कश्मीर पुलिस की कार्यकारी शाखा में हेड कांस्टेबल पद पर पदोन्नति दी गई है। उन्होंने कहा कि 232 एसजी कांस्टेबल की पदोन्नति कर हेड कांस्टेबल बनाया गया है। इसके अलावा विशेष डीपीसी में विभिन्न पदों पर 25 पदोन्नति को भी मंजूरी दे दी गई है।

हरियाणा में सात एचसीएस अधिकारियों के तबादले
हरियाणा सरकार ने तुरंत प्रभाव से सात हरियाणा सिविल सेवा के अधिकारियों की नियुक्ति एवं स्थानांतरण के आदेश जारी किए। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार अशोक कुमार गर्ग को संयुक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी, गुरुग्राम महानगरीय विकास प्राधिकरण और एक नवसृजित पद पर सरस्वती कुंज सहकारी आवास निर्माण सोसायटी लिमिटेड के आयोग की रिपोर्ट के क्रियान्वयन के लिए विशेष अधिकारी नियुक्त किया गया है। सत्येंद्र दुहन, उपमंडल अधिकारी(नागरिक) बावल को अपने वर्तमान कार्यभार के अलावा मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद, गुरुग्राम तथा रिचा उपमंडल अधिकारी (नागरिक) कालका तथा संयुक्त निदेशक(प्रशासन) एवं उप सचिव, नगर एवं ग्राम आयोजना विभाग को मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद, पंचकूला का अतिरिक्त कार्यभार भी सौंपा गया है।

इसी प्रकार निर्मल नागर, उपमंडल अधिकारी(नागरिक) तोशाम को मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद, भिवानी का अतिरिक्त प्रभार तथा शंभू को नगराधीश, सिरसा, शशी वसुंधरा को नगराधीश पानीपत और सुश्री ईशा कम्बोज को उपमंडल अधिकारी (नागरिक) इंद्री का और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद, करनाल का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है।

जमील खान
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned