scriptPeople will have to be aware, then there will be a big change News | जनता को जागरूक होना होगा, तब राजनीति में आएगा एक बड़ा बदलाव | Patrika News

जनता को जागरूक होना होगा, तब राजनीति में आएगा एक बड़ा बदलाव

राजस्थान पत्रिका ने चेंजमेकर नायक मुहिम शुरू की है, यह लोकतन्त्र को जीवित रखने के लिए जरूरी है

जयपुर

Published: April 13, 2018 03:01:49 pm

जयपुर . राजस्थान पत्रिका ने चेंजमेकर नायक मुहिम शुरू की है जिसके जरिए अच्छे और साफ सुथरी छवि वाले लोग राजनीति में सक्रिय होंगे। यह लोकतन्त्र को जीवित रखने के लिए जरूरी है। आज अच्छे लोग राजनीति में आने से कतराते हैं जिसका परिणाम देश में व्याप्त भ्रष्टाचार है। इस अभियान के तहत शिक्षित, ईमानदार और देशभक्त लोगों को जुड़कर राजनीति में सक्रिय भूमिका निभाने की आवश्यकता है ताकि देश का समग्र विकास हो।
Jaipur News
 

राजनीति में अच्छे लोगों की भागीदारी बढ़ाने के लिए जनता को जागरूक होना होगा और जनता को अच्छे लोगों को अप्रोच करके उन्हें राजनीति में आने के लिए प्रेरित करना होगा कोई भी ईमानदार व्यक्ति आपके पास नहीं आएगा इसलिए जनता को अग्रणी होना पड़ेगा। राजनीति से भ्रष्टाचार पूरी तरह से खत्म होना चाहिए, स्वच्छ छवि वाले और योग्यता वाले व्यक्ति राजनीति में आगे आए। इसके साथ ही निजी स्वार्थ के बजाय देशहित में काम करें। यह कहना था क्षेत्र के सीनियर सिटीजन का। मालवीय नगर पत्रिका की ओर से जवाहर सर्किल स्थित वीर दुर्गादास उद्यान में एक टॉक शो आयोजित करवाया गया। जिसमें बुजुर्गों ने कहा कि पत्रिका ने पहले भी समाजिक सरोकार से जुड़ी कई मुहिम चलाई है जो कि सफल हुई है।
 

यह रहे मौजूद

आर.बी.गुप्ता, पी.सी.टांक, पं.संतोष कुमार दुबे, आर.बी.अग्रवाल, श्याम मुरारी लाल, महेन्द्र कुमार अग्रवाल, विनोद कुमार रायजादा, लक्ष्मी नारायण कुमावत, तेज करण पाराशर आदि मौजूद रहे।

 

आर.बी.गुप्ता ने कहा की राजनीति में स्वच्छता जरूरी है। अच्छी छवि के लोग अब आगे आएं। भ्रष्टाचार पूरी तरह से खत्म हो। साथ ही मतदाता भी जागरूक हो। लोकतंत्र में सभी वर्ग, समुदाय के लोग आते हैं। लोकतंत्र के लिए नया कदम निकलेगा। मुहिम के साथ वो जुड़े जो आम आदमी हैं, गांव में रहते हैं, युवा है, कमजोर वर्ग का व्यक्ति है, गरीब है, मजदूर है, किसान है साथ ही पढ़े लिखे अच्छे लोग भी इसमें आगे आकर भागीदारी निभाएं।

पी.सी.टांक ने कहा की पत्रिका की चेंज मेकर नायक मुहिम का स्वागत है। आज के समय में यह महत्वपूर्ण है कि लोकतंत्र में अच्छे लोगों की भागीदारी हो, क्योंकि लोकतंत्र में चुनकर जाने वाले लोग ही कानून बनाते हैं इसलिए हर वर्ग की इसमें भागीदारी हो तभी विकास संभव है। इसलिए राजस्थान पत्रिका द्वारा चलाई जा रही यह मुहिम बहुत ही अच्छी है। इस समय जो भी पॉलिटिकल पार्टी है वह सिंसियर नहीं है और वह जाति व धर्म के आधार पर राजनीति करती है।
 

पं.संतोष कुुमार दुबे ने कहा की चेंज इस मस्ट। युवा यदि राजनीति में आगे आएंगे तो देश की उन्नति होगी। आज राजनीति में देखने में आता है कई चेहरे ऐसे हैं जो भ्रष्टाचारी हैं कई केस उन पर चल रहे हैं, वह बाहुबली बन बैठे हैं। अब समय आ गया है बदलाव का। पत्रिका की यह मुहिम कारगर साबित होगी। अक्सर राजनीति में प्रतिभा को दबाया जाता है।
 

आर.बी.अग्रवाल ने कहा की राजनीति सिर्फ जाति, धर्म और सम्प्रदाय के आधार पर चल रही है जो कि गलत है। साफ सुथरे छवि वाले लोगों का लोकतन्त्र में भागीदार होना इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि आज जो राजनीतिक चेहरे है वह कहीं ना कहीं भ्रष्ट्राचार में लिप्त है, इसलिए आम आदमी सोचता है कि हमें राजनीति में नहीं आना चाहिए, उनके नहीं आने की वजह से गलत लोग आते हैं, इसलिए आम आदमी को देश की स्थिति सुधारने के लिए सक्रिय लोकतंत्र में भागीदार बनना चाहिए।
 

श्याम मुरारी गुप्ता ने बताया की देशहित सर्वोपरी है वंशवाद पूरी तरह से खत्म हो। हम सब भारतीय हैं राजनीति में स्वयं का स्वार्थ नहीं होना चाहिए बल्कि राजनीति में देशहित के बारे में सोचकर काम किए जाने चाहिए, ताकि इससे सबका भला हो सके। राजनीति में अच्छे लोगों की भागीदारी बढ़ाने के लिए जनता को जागरूक होना होगा और जनता को अच्छे लोगों को अप्रोच करके उन्हें राजनीति में आने के लिए प्रेरित करना होगा।
 

महेन्द्र कुमार अग्रवाल ने कहा की युवा प्रतिभाओं को मौका मिलना चाहिए, वहीं योग्यता का दायरा फिक्स होना चाहिए। कोई भी ईमानदार व्यक्ति आपके पास नहीं आएगा। इसलिए जनता को अग्रणी होना पड़ेगा जनता को अपने क्षेत्र में ईमानदार लोगों को ढूंढकर उनको आगे लाना पड़ेगा। शिक्षित, ईमानदार और देशभक्त लोग भी राजनीति में सक्रिय भूमिका निभाएं।
 

विनोद कुमार रायजादा ने कहा की राजस्थान पत्रिका की इस मुहिम का स्वागत है। शैक्षणिक योग्यता पर हमें ज्यादा ध्यान देना होगा, तभी अच्छे जनप्रतिनिधियों को चुन पाएंगे। जातिवाद और क्षेत्र के हिसाब से वोट नहीं करना चाहिए। जो देश हित में काम करें उसे हमें वोट देना चाहिए।
 

लक्ष्मीनारायण कुमावत ने कहा की चेंजमेकर मुहिम से साफ सुथरी और अच्छी छवि वाले लोग राजनीति में सक्रिय होंगे। यह एक अच्छी पहल है। उम्रदराज लोगों को बिल्कुुल न चुनें। ज्यादातर लोग राजनीति से दूर रहना चाहते हैं, लेकिन इस मुहिम से बहुत सारे वर्ग जुड़ेंगे और राजनीति में नया बदलाव लाएंगे।
 

तेज करण पाराशर ने कहा की समाज को नई दिशा और दशा देने में साफ-सुथरी छवि के लोगों का होना बहुत जरूरी है। अच्छी छवि के लोग यदि राजनीति में आएंगे तो निश्चित रूप से देश का विकास होगा। शिक्षा, विज्ञान, सामाजिक कार्यों से जुड़े रहने वाले लोगों को राजनीति में आना चाहिए।
 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

IPL 2022: टिम डेविड की तूफानी पारी, मुंबई ने दिल्ली को 5 विकेट से हराया, RCB प्लेऑफ मेंपेट्रोल-डीज़ल होगा सस्ता, गैस सिलेंडर पर भी मिलेगी सब्सिडी, केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदीArchery World Cup: भारतीय कंपाउंड टीम ने जीता गोल्ड मेडल, फ्रांस को हरा लगातार दूसरी बार बने चैम्पियनआय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसऑस्ट्रेलिया के चुनावों में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन हारे, एंथनी अल्बनीज होंगे नए PM, जानें कौन हैं येगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दजापान में होगा तीसरा क्वाड समिट, 23-24 मई को PM मोदी का जापान दौरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.