scriptबर्थडे स्पेशल: रानी रुमानी अभिनय से दर्शकों को दीवाना बनाया रानी मुखर्जी ने | Birthday Special with Rani Mukerji - Happy B'day Rani | Patrika News

बर्थडे स्पेशल: रानी रुमानी अभिनय से दर्शकों को दीवाना बनाया रानी मुखर्जी ने

Published: Mar 21, 2017 12:23:00 pm

Submitted by:

guest user

रानी को विभिन्न श्रेणियों में सात बार फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। रानी बॉलीवुड की उन गिनी चुनी अभिनेत्रियों में शामिल है जिन्होंने खान त्रिमूर्ति – आमिर खान,सलमान खान और शाहरूख खान के साथ काम किया है। फ़िल्म ‘हे राम’ साल 2000 में भारत की तरफ से ऑस्कर के लिए भेजी गई ऑफिशियल फ़िल्म बनी

बॉलीवुड में रानी मुखर्जी का नाम एक ऐसी अभिनेत्री के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने रूमानी और संजीदा अभिनय से भी दर्शकों को अपना दीवाना बनाया है। अपनी स्माइल और ठसक भरी आवाज़ से रानी ने अपनी एक अलग पहचान बनाई। 21 मार्च 1978 को जन्मीं रानी मुखर्जी ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरूआत वर्ष 1997 में प्रदर्शित फिल्म ‘राजा की आयेगी बारात’ से की। फिल्म हालांकि टिकट खिड़की पर असफल साबित हुई लेकिन रानी मुखर्जी ने अपने संजीदा किरदार के जरिये दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। 
वर्ष 1998 रानी मुखर्जी के करियर के लिये महत्वपूर्ण वर्ष साबित हुआ। इस वर्ष उन्हें आमिर खान के साथ ‘गुलाम’ और शाहरूख खान के साथ ‘कुछ कुछ होता है’ में काम करने का अवसर मिला। दोनो हीं फिल्में टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई। ‘कुछ कुछ होता है’ के लिये रानी मुखर्जी को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्कार भी दिया गया। 
वर्ष 1999 से लेकर वर्ष 2002 तक का वर्ष रानी मुखर्जी के करियर के लिये बुरा वक्त साबित हुआ। इस दौरान रानी मुखर्जी की ‘हेलो बद्रर’,’बादल’,’हर दिल जो प्यार करेगा’,’हद कर दी आपने’, ‘बिच्छू’,’कहीं प्यार ना हो जाये’,’चोरी चोरी चुपके चुपके’,’बस इतना सा ख्वाब है’,’प्यार दीवाना होता है’,’मुझसे दोस्ती करोगे’ ‘हे राम’ जैसी फिल्में प्रदर्शित हुई लेकिन इन फिल्मों को टिकट खिड़की पर अपेक्षित सफलता नही मिल सकी। अच्छी बात यह रही कि उनकी फ़िल्म ‘हे राम’ साल 2000 में भारत की तरफ से ऑस्कर के लिए भेजी गई ऑफिशियल फ़िल्म बनी।

वर्ष 2002 में प्रदर्शित यश राज बैनर तले बनी फिल्म ‘साथिया’ रानी मुखर्जी के करियर की हिट फिल्म साबित हुई। इस फिल्म में रानी मुखर्जी की जोड़ी विवेक ओबेराय के साथ काफी पसंद की गई। ‘साथिया’ के लिए रानी को उस साल का बेस्ट एक्ट्रेस (क्रिटिक) का फिल्मफेयर अवार्ड भी दिया गया था। वर्ष 2003 में प्रदर्शित फिल्म ‘चलते चलते’ में रानी मुखर्जी को एक बार फिर से किंग खान शाहरुख खान के साथ काम करने का अवसर मिला। यह फिल्म भी सुपरहिट साबित हुई। 
वर्ष 2004 रानी मुखर्जी के करियर के लिये महत्पूर्ण वर्ष साबित हुआ। इस वर्ष उनकी ‘युवा’, ‘हम-तुम’ और ‘वीर जारा’ जैसी फिल्में प्रदर्शित हुई। इन सभी फिल्मों में रानी मुखर्जी ने अपनी बहुआयामी प्रतिभा का परिचय दिया और अपने निभाएे किरदारों के जरिये दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। 
वर्ष 2005 में प्रदर्शित फिल्म ‘ब्लैक’ रानी मुखर्जी के करियर की सर्वाधिक महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है। संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी इस फिल्म में रानी मुखर्जी को सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के साथ काम करने का अवसर मिला। रानी मुखर्जी ने अपने सधे हुये अभिनय से न सिर्फ दर्शकों का बल्कि समीक्षकों का भी दिल जीत लिया। वर्ष 2005 में प्रदर्शित फिल्म ‘बंटी और बबली’ रानी मुखर्जी के करियर की एक और सुपरहिट साबित हुई। यश राज बैनर तले बनी इस फिल्म के जरिये रानी मुखर्जी और अभिषेक बच्चन की जोड़ी ने दर्शकों को अपने कारनामों के जरिये हंसाते हंसाते लोटपोट कर दिया।
वर्ष 2006 में रानी मुखर्जी को एक बार फिर से अमिताभ बच्चन के साथ ‘बाबुल’ में काम करने का अवसर मिला। रवि चोपड़ा निर्देशित यह फिल्म हालांकि टिकट खिड़की पर कोई खास कमाल नहीं दिखा सकी लेकिन रानी के अभिनय को दर्शकों ने अवश्य पसंद किया। इसी वर्ष रानी की करण जौहर निर्देशित फिल्म ‘कल हो ना हो’ प्रदर्शित हुई जो टिकट खिड़की पर हिट साबित हुई। 
वर्ष 2007 से वर्ष 2010 तक का वक्त एक बार फिर से रानी के कैरियर के लिये बुरा वक्त साबित हुआ। इस दौरान उनकी ‘तारा रम पम’,’लागा चुनरी में दाग’,’थोड़ा प्यार थोड़ा मैजिक’,’सांवरिया’,’लक बाई चांस’,’दिल बोले हडि़प्पा’ प्रदर्शित हुई लेकिन बॉक्स ऑफिस पर ढ़ेर हो गयी। 
रानी को विभिन्न श्रेणियों में सात बार फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। रानी बॉलीवुड की उन गिनी चुनी अभिनेत्रियों में शामिल है जिन्होंने खान त्रिमूर्ति – आमिर खान,सलमान खान और शाहरूख खान के साथ काम किया है। रानी मुखर्जी की जोड़ी बॉलीवुड के छोटे नवाब सैफ अली खान,अभिषेक बच्चन, बॉबी देओल के साथ भी पसंद की गयी। 
वर्ष 2011 में प्रदर्शित सुपरहिट फिल्म ‘नो वन किल्ड जेसिका’ के जरिये रानी ने एक बार फिर से दर्शकों का दिल जीत लिया। वर्ष 2012 में रानी मुखर्जी को एक बार फिर से आमिर खान के साथ ‘तलाश’ में काम करने का अवसर मिला। 
21 अप्रैल 2014 को रानी ने निर्माता निर्देशक आदित्य चोपड़ा से शादी की। उनकी शादी बॉलीवुड के शोर शराबे से दूर पेरिस में एक व्यक्तिगत समारोह में परिवार के कुछ सदस्यों की मौजूदगी के बीच संपन्न हुई। इसी वर्ष रानी की फिल्म ‘मर्दानी’ प्रदर्शित हुई जिसमें उनहोंने अपने दमदार अभिनय से दर्शको को मंत्रमुग्ध कर दिया। 
9 दिसंबर 2015 को रानी की लाइफ में उनकी बेटी ‘अादीरा’ आई। अब उनकी बेटी एक साल की हो चुकी है इसलिए रानी अब बॉलीवुड में कमबैक करने जा रहीं हैं। रानी सिद्धार्थ मल्होत्रा की अगली फिल्म ‘हिचकी’ में दिखेंगी। फिल्म में रानी मेन लीड में होंगी। फिल्म में रानी का रोल एक ऐसी लड़की का होगा जो बात करते समय बहुत तेज चिल्लाती हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो