निर्देशक राकेश ओमप्रकाश मेहरा की स्वच्छता की नई मुहिम, अब बनाएंगे 800 टॉयलेट
guest user
Publish: Jun, 17 2017 11:56:00 (IST)
निर्देशक राकेश ओमप्रकाश मेहरा की स्वच्छता की नई मुहिम, अब बनाएंगे 800 टॉयलेट

अक्षय कुमार के बाद शौचालयों की कमी पर फिल्म बना रहे निर्देशक राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने भी स्वच्छता की एक नई मुहिम शुरु की है। फिल्म 'मेरे प्यारे प्राइम मिनिस्टर' के निर्माण के तहत ओमप्रकाश मेहरा वास्तव में उन झोपड़ियों में शौचालय बनवा रहे है, जहां वे शूटिंग कर रहे है।

भारत में पीएम मोदी के 'स्वच्छता अभियान' की पहल का बॉलीवुड में हर कोई सहयोग कर रहा है। हर कोई अपने तरीके से लोगों को शौचालय का इस्तेमाल करने के लिए जागरुक करने और शौचालय बनवाने के लिए प्रेरित कर रहा है। इसी मुहिम के तहत जल्द ही अक्षय कुमार की स्वच्छ भारत मिशन पर बनी फिल्म 'टॉयलेट:एक प्रेम कथा' जल्द ही रिलीज होने वाली है। इस फिल्म में अक्षय कुमार गांव में टॉयलेट बनवाने के लिए लोगों को जागरुक करने और सिस्टम में फैले भष्टाचार से लड़ते हुए नजर आएंगे।



अनिल कपूर को आयरलैंड के पहले भारतवंशी प्रधानमंत्री पर गर्व



अक्षय कुमार के बाद शौचालयों की कमी पर फिल्म बना रहे निर्देशक राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने भी स्वच्छता की एक नई मुहिम शुरु की है। डायरेक्टर मेहरा अपनी अगली फिल्म 'मेरे प्यारे प्राइम मिनिस्टर' बना रहे है। इस फिल्म की शूटिंग वह घाटकोपर की एक झुग्गी बस्ती में कर रहे है। इस फिल्म के निर्माण के तहत ओमप्रकाश मेहरा वास्तव में उन झोपड़ियों में शौचालय बनवा रहे है, जहां वे शूटिंग कर रहे है। राकेश ओम प्रकाश मेहरा ने अब अगले 4 सालों में 800 टाॅयलेट बनाने का टारगेट रखा है।



कपिल शर्मा को लगा बड़ा झटका, रविवार को 'द कपिल शर्मा शो' को रिप्लेस करेगा सुनील ग्रोवर का 'सुपर नाइट विथ ट्यूबलाइट'


राकेश ओमप्रकाश मेहरा की फिल्म मुंबई की झोपड़ी में रह रहे 4 बच्चों के इर्द-गिर्द घूमती है। उनमें से एक बच्चा अपनी मां के लिए शौचालय बनवाना चाहता है और इसके लिए वह प्रधानमंत्री से अपील करता है। साबरमती आश्रम में गांधी के आदर्श शौचालयों से प्रेरित होकर 4 सालों में 800 शौचालय बनवाने का मन बना चुके मेहरा ने कहा, "हम सिर्फ शौचालयों का निर्माण कर के वहां से चले नहीं जाएंगे, बल्कि हम यह भी ध्यान में रखेंगे कि स्थानीय लोग सही से उसकी देख-रेख भी करें। इसके लिए हम क्षेत्र के झुग्गी-झोपड़ियों और नगरसेवकों के साथ बैठक कर रहे हैं, जिसमें हम उन्हें एक रुपया दान देने के लिए कह रहे हैं ताकि समुदाय के कर्मचारियों को उनके बकाया दे सकें।"


बॉलीवुड में ट्रैंडिंग '50-25' की लव कैमिस्ट्री, अनुराग कश्यप के बाद 51 साल के एक्टर मिलिंद सोमन को हुआ खुद से 26 साल छोटी लड़की से प्यार



आपको बता दें कि राके ओम प्रकाश मेहरा 'रंग दे बसंती' और 'भाग मिल्खा भाग' जैसी फिल्मों का निर्माण कर चुके है और पिछले 4 सालों से एनजीओ 'युवा अनस्टॉपेबल' के साथ मिलकर काम कर रहे है। अगले 4 सालों में 800 टॉयलेट बनाने का टारगेट रखने वाले मेहरा ने कहा है कि उनका यह योगदान सागर में एक बूंद भी नहीं है। मेहरा ने कहा कि, "नए शौचालय प्राइवेट इमारतों जितने अच्छे है। झुग्गी निवासियों के पास टीवी सेट और मोबाइल फोन हैं लेकिन कोई शौचालय नहीं है और ऐसे में मानसून के दौरान रेलवे ट्रैक पर शौच करने पर मजबूर हो जाते है। ऐसे में अब वह उचित पाइपलाइन और एक्सटेंशन नल के साथ वे स्वच्छ पेयजल प्राप्त कर सकते हैं।"


'ट्यूबलाइट' के 'फर्स्ट डायलॉग प्रोमो' में बचपन की सारी गलतियां कुबूल करते नजर आए सलमान खान


मेहरा के लिए सबसे बड़ी बाधा यह थी कि शहर की झोपड़ियां बीएमसी के स्वामित्व वाली अनधिकृत भूमि पर बनाई गई हैं और इसिलए वे कानूनी रूप से वहां शौचालय नहीं बना सकते थे  क्‍योंकि वहां न तो पाइपलाइन थी न पानी। ऐसे में जिन झुग्गियों को बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) से एनओसी मिल गई है, वहां शौचालयों का निर्माण किया जाएगा।