शाहरुख खान सहित बच्चन परिवार और अजय देवगन को ED ने भेजा नोटिस,FEMA के नियमों के उल्लंघन का लगाया आरोप
guest user
| Updated: 22 Jul 2017, 01:00:00 PM (IST)
शाहरुख खान सहित बच्चन परिवार और अजय देवगन को ED ने भेजा नोटिस,FEMA के नियमों के उल्लंघन का लगाया आरोप

सिर्फ शाहरुख खान ही नहीं है जो ईडी के सवालों की बाधा से जूझ रहे है। किंग खान के अलावा बच्चन फैमिली और अजय देवगन भी ईडी की लिस्ट में शामिल है। बच्चन परिवार के सभी सदस्यों से पिछले 13 सालों में विदेश भेजे गए पैसे की जानकारी मांगी है। तो वहीं अजय देवगन से बाहर भेजे गए पैसे की जानकारी मांगी है।

बॉलीवुड में इन दिनों कई ऐसे बड़े सितारे है, जो कई सालों से ED के निशाने पर है। बॉलीवुड के कई ऐसे बड़े नाम जो आज भी ED के सवालों का सामना कर रहे है। बैंकर्स और वकीलों के मुताबिक पिछले कई महिनों में ईडी ने फेमा के नियमों का उल्लंघन करने वाले कई बॉलीवुड हस्तियों से इस बारे में पूछताछ की है और कुछ लोगों से पूछताछ की प्रक्रिया अभी भी जारी है। 



Trailer:5 मिनी ट्रेल्स के बाद रिलीज हुआ 'जब हैरी मेट सेजल' का ट्रेलर,पहली बार किसी लड़की के गले पड़ने पर घबराए शाहरुख खान



गौरतलब है कि बॉलीवुड के किंग खान को एन्फोर्समेंट डायरेक्टरेट (ED) ने फेमा (फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट) से जुड़े IPL टी-20 के एक केस में नोटिस भेजा है। ईडी ने कोलकाता नाइट राइडर्स के मालिक शाहरुख खान को फेमा कानून के उल्लंघन के मामले में समन जारी किया है। लेकिन यह सिर्फ शाहरुख खान ही नहीं है जो ईडी के सवालों की बाधा से जूझ रहे है। किंग खान के अलावा बच्चन फैमिली और अजय देवगन भी ईडी की लिस्ट में शामिल है। 



शाहरुख पर लगा 73 करोड़ की 'फॉरेन करेंसी' के नुकसान का आरोप, ED ने समन भेजकर किंग खान को पेश होने का दिया आदेश



बच्चन परिवार के सभी सदस्यों से भी सरकारी एजेंसी ने पिछले 13 सालों में विदेश भेजे गए पैसे की जानकारी मांगी है। तो वहीं अजय देवगन को भी प्रवर्तन निदेशालय ने नोटिस भेज देश के बाहर भेजे गए पैसे की जानकारी मांगी है। आपको बता दें कि विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (FEMA) के सेक्शन 37 के अंतर्गत ईडी जांच शुरू करने से पहले प्रारंभिक जानकारी की मांग कर सकता है। इस पूरे मामले में अमिताभ बच्चन, उनकी पत्नी जया बच्चन, बेटे अभिषेक बच्चन, बहू ऐश्वर्या राय बच्चन और अजय देवगन को ईडी ने पिछले महीने फेमा के अंतर्गत नोटिस भेजा था। 



'मुन्ना माइकल' मनोरंजन नहीं करता, सिर्फ डांस और एक्शन करता है



सूत्रों के मुताबिक, अमिताभ बच्चन और उनके परिवार को 2004 के बाद एलआरएस के तहत और बिजनस ट्रिप्स पर किए गए विदेशी लेन-देन की जानकारी देनी है। 2004 के बाद से सभी बैकिंग चैनलों के माध्यम से बाहर गई मुद्रा की जानकारी बच्चन परिवार को देनी है। 2004 में रिजर्व बैंक ने लिब्रलाइज्ड रेमिटेंस स्कीम यानि उदारीकृत प्रेषण योजना (एलआरएस) शुरू की थी। 




वहीं बॉलीवुड के किंग खान के संबंध में ईडी ने आईपीएल फ्रेंचाइजी के शेयरों के आवंटन और जूही चावला के पति जय मेहता के मॉरीशस में स्थित एक कंपनी में शेयरों को अलॉट करने को लेकर है। हालांकि, भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा सौदा वैल्यूएशन को मंजूरी दे दी गई थी, लेकिन ईडी ने सौदे की कीमत पर सवाल उठाया है। "शाहरुख के मामले में, ईडी यह सोचता है कि सौदे से विदेशी मुद्रा का इनफ्लो क्या होना चाहिए था क्योंकि फॉरेन डील का इन्फ्लो जितना होना चाहिए था उतना नहीं था।



रिलीज से पहले लीक हुई अक्षय कुमार की 'टॉयलेट:एक प्रेम कथा',इस मशहूर कोरियोग्राफर और डायरेक्टर की पेन ड्राइव में मिली फिल्म



बच्चन परिवार और अजय देवगन के मामले में ईडी का सवाल था कि वर्षों के दौरान क्या विदेशी लेन-देन में भेजी गई मुद्रा,विदेशी मुद्रा के नियमों के तहत अनुमति से ज्यादा था या नहीं। अमिताभ बच्चन या उनके परिवार और अजय देवगन के प्रवक्ताओं ने इस पूरे मामले में चुप्पी साध रखी है और ना ही इन बॉलीवुड स्टार्स ने अभी तक इस पूरे मुद्दे पर कोई बयान दिया है।

Show More