script‘हिंदी मीडियम’ के प्रमोशन पर बोले इरफान खान, ‘बॉलीवुड में अंग्रेजी हावी, मजबूरी में हिंदी बोलते है कलाकार’ | Hindi medium star Irrfan khan said Bollywood dominated by English language | Patrika News

‘हिंदी मीडियम’ के प्रमोशन पर बोले इरफान खान, ‘बॉलीवुड में अंग्रेजी हावी, मजबूरी में हिंदी बोलते है कलाकार’

Published: May 11, 2017 01:09:00 pm

Submitted by:

guest user

फिल्म इंडस्ट्री में हावी अंग्रेजी पर इरफान ने कहा, ‘हमारी फिल्म इंडस्ट्री में भी अंग्रेजी हावी है। जहां तक सर्कल का सवाल है वह तो हिंदी है लेकिन जब स्टोरी टेलिंग की बात आती है तो मजबूरी में उन्हें हिंदी का सहारा तो लेना ही पड़ता है। बॉलीवुड में जितने भी सुपरस्टार हुए हैं वह सभी हिंदी बेल्ट से हैं।

बॉलीवुड में अपने संजीदा अभिनय के लिये मशहूर इरफान खान का कहना है कि बॉलीवुड में अंग्रेजी हावी हो गयी है। इरफान इन दिनों अपनी रिलीज के लिए तैयार फिल्म ‘हिंदी मीडियम’ के प्रमोशन में जुटे हैं। फिल्म इंडस्ट्री में हावी अंग्रेजी पर इरफान ने कहा, ‘हमारी फिल्म इंडस्ट्री में भी अंग्रेजी हावी है। जहां तक सर्कल का सवाल है वह तो हिंदी है लेकिन जब स्टोरी टेलिंग की बात आती है तो मजबूरी में उन्हें हिंदी का सहारा तो लेना ही पड़ता है। 
बॉलीवुड में जितने भी सुपरस्टार हुए हैं वह सभी हिंदी बेल्ट से हैं। दिलीप कुमार, राजेश खन्ना,अमिताभ बच्चन, देवानंद, राजकपूर या नसीरुद्दीन शाह हों इन सभी सितारों की हिन्दी में पकड़ है। इरफान ने कहा , ‘पुराने गाने जो हम आज भी हम बड़े चाव से सुनते हैं, वह भाषा की वजह से ही है। हिंदी भाषा में बनी या लिखी चीज ज्यादा दिनों तक के लिए होती हैं। ‘
आज कल के जो हीरो हैं उनकी परवरिश अंग्रेजी में हुई है तो वह सोचते भी अंग्रेजी में ही हैं। देश के कई हिस्सों में हिंदी, उर्दू,और अंग्रेजी मिक्स बोली जाती है। यह बहुत अच्छी बात है। हिंदी और उर्दू दोनों ही भाषाएं ऐसी हैं जिन्हें दूसरी भाषाओं से लिया गया है। हमारे देश में दूसरी भाषाओं को अपनाने की जो आदत है वह बहुत ही अच्छी आदत है। वैसे भी हमारा सिनेमा हिंदी और उर्दू के कारण ही आज तक जिंदा है।
इरफान खान की फिल्म ‘हिंदी मीडियम’ 12 मई को रिलीज होगी। इस फिल्म में इरफान के साथ पाकिस्तानी एक्ट्रेस सबा कमर नजर आएंगी। साकेत चौधरी निर्देशित इस फिल्म का केंद्र एजुकेशन पैटर्न पर आधारित है। आज के परिवेश में स्कूल में बच्चों के एडमिशन के लिए किस तरह पापड़ बेलने पड़ते हैं, इस फिल्म में यह बताया गया है। हिंदी मीडियम में इरफान खान बच्ची के पिता की भूमिका में हैं और ऐक्ट्रेस सबा कमर बच्ची की मां बनी हैं। बच्ची को इंग्लिश मीडियम स्कूल में दाखिले के लिए बतौर पिता वह सबकुछ करने को तैयार हैं। अच्छी एजुकेशन दिलाने के लिए इरफान इंग्लिश सीखने की कोशिश भी करते हैं।
इरफान खान की यह फिल्म अंग्रेजी को हाई लेवल औऱ बेहतरीन लाइफस्टाइल समझने और हिंदी को डाइन मार्केट समझने वाले लोगों पर एक गहरा कटाक्ष है। इरफान खान अपनी इस फिल्म से लोगों की सोच में एक सकारात्मक बदलाव लाने की कोशिश करेंगे। तो वहीं बॉक्स ऑफिस पर इरफान खान की फिल्म ‘हिंदी मीडियम’ की रिलीज के साथ ही एक बड़ा क्लैश भी देखने को मिलेगा। इरफान खान की हिंदी मीडियम के साथ ही आयुष्मान खुराना और परिणीति चोपड़ा स्टारर फिल्म ‘मेरी प्यारी बिंदू’ और राम गोपाल वर्मा द्वारा निर्देशित और अमिताभ बच्चन स्टारर फिल्म ‘सरकार-3’ भी 12 मई को ही रिलीज होने वाली है। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि कौन सी फिल्म दर्शकों के दिलों पर राज करने मे कामयाब रहती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो