scriptभारतीय बॉक्स ऑफिसः बॉलीवुड पर भारी पड़ती हॉलीवुड फिल्में, जानिए पिछले छ: माह का कारोबार | Hollywood is turning out to be Bollywood's biggest competitor | Patrika News

भारतीय बॉक्स ऑफिसः बॉलीवुड पर भारी पड़ती हॉलीवुड फिल्में, जानिए पिछले छ: माह का कारोबार

Published: Jun 07, 2016 03:37:00 pm

Submitted by:

balram singh

अभी कैंजरिंग 2: द एनफील्ड पोल्टरगीस्ट, ‘सुसाइड स्क्वैड’, ‘फैनटास्टिक बीस्ट्स एंड व्हेयर टू फाइंड देम’ रिलीज होनी है। पिछले शुक्रवार को रिलीज हुई हाउसफुल-3 ने अपनी शुरूवात तो अच्छी की लेकिन इसको टक्कर देने के लिए निंजा टर्टल भी लाइन में है। अब देखना हमारे लिए और दर्शकों के लिए दिलचल्प होगा

fan

fan

इस साल बॉलीवुड फिल्मों का ग्राफ गिरता नजर आ रहा है। जहां एक और फिल्म एनालिस्ट आगामी फिल्मों को लेकर बॉक्स ऑफिस के लिए अच्छे दिनों शुरूवात बता रहे थे। वहीं हॉलीवुड फिल्मों ने भारतीय बॉक्स ऑफिस को कड़ी टक्कर दे दी। इस खबर की सही पुष्ठि करने के लिए बड़ा उदाहरण ‘जंगल बुक’ है, जिसने भारतीय बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त प्रदर्शन कर कई रिकॉर्ड बना लिए। 
आठ अप्रैल को रिलीज हुई ‘जंगल बुक’ ने इसके एक सप्ताह बाद रिलीज हुई बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरूख खान की फिल्म ‘फैन’ को कड़ी टक्कर दी। हालांकि फैन को करीब 19 करोड़ रुपए की ओपनिंग मिली जबकि ‘जंगल बुक’ को 10 करोड़ रुपए की ओपनिंग मिली लेकिन फैन 90 करोड़ रुपए का आंकड़ा पार करने के लिए संघर्ष कर रही है जबकि एनिमेटिड फिल्म हॉलीवुड फिल्मों के पिछले सभी रिकॉर्डस तोड़कर 183 करोड़ रुपए कमा चुकी है। यह साल की अब तक की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म है जिसने अक्षय कुमार की एयरलिफ्ट को भी पछाड़ दिया जो 127 करोड़ रुपए की कमाई के साथ बॉलीवुड की साल 2016 की अब तक की सबसे सफल फिल्म है। 
12 फरवरी को कैटरीना कैफ और आदित्य कपूर की ‘फितूर’ अपना अच्छा प्रदर्शन ना करने के बावजूद करीब 29 करोड़ अपने खाते में डलवा ही लिए। ऐसा इसलिए क्योंकि उस वीकेंड कोई भी फिल्म कैटरीना- आदित्य को टक्कर नहीं दे सकती थी। इसके अलावा बैटमैन वर्सेस सुपरमैन को मिली- जुली प्रतिक्रिया मिली लेकिन फिल्म ने एक सप्ताह में 36 करोड़ रुपए की कमाई की और उसने जॉन अब्राहम की ‘रॉकी हैंडसम’ को सिल्वर स्क्रीन पर औंधे मुंह गिरा डाला। 
इसी तरह ‘कुंग फु पांडा 3’ ने भी ‘की एंड का’ से मिली टक्कर के बावजूद भारतीय बॉक्स ऑफिस पर 32 करोड़ रुपए कमा लिए। ‘कैप्टन अमेरिका: सिविल वॉर’ ने कुल करीब 59 करोड़ रुपए की कमाई की। इस फिल्म के हिंदी संस्करण के लिए वरूण धवन ने कैप्टन अमेरिका के किरदार को आवाज दी है। फिल्म ने प्रियंका चोपड़ा की ‘जय गंगाजल’, इमरान हाशमी की ‘अजहर’ और अमिताभ बच्चन की ‘वजीर’ से भी अधिक कमाई की है। 
इसी तरह हाल में जारी एक्स मैन: एपाकलिप्स ने ‘सरबजीत’ को कड़ी टक्कर दी और पहले सप्ताह में 26 करोड़ रुपए की कमाई की जबकि ऐश्वर्या राय अभिनीत फिल्म को करीब 22 करोड़ रुपए की शुरूआत मिली। ‘द एंग्री बर्डस’ मूवी ने भी ‘फोबिया’, ‘वीरप्पन’ और ‘वेटिंग’ को पछाड़ दिया। 
अभी कैंजरिंग 2: द एनफील्ड पोल्टरगीस्ट, ‘सुसाइड स्क्वैड’, ‘फैनटास्टिक बीस्ट्स एंड व्हेयर टू फाइंड देम’ रिलीज होनी है। इसके अलावा पिछले शुक्रवार को रिलीज हुई हाउसफुल-3 ने अपनी शुरूवात तो अच्छी की लेकिन इसको टक्कर देने के लिए निंजा टर्टल भी लाइन में है। अब देखना हमारे लिए और दर्शकों के लिए दिलचल्प होगा कि क्या ये साल बॉक्स ऑफिस के लिए अच्छा साबित होता है या फिर नहीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो