scriptइंजीनियरिंग परीक्षा में बदलाव को लेकर हो रही तैयारियां | New pattern for engineering exam 2018 | Patrika News

इंजीनियरिंग परीक्षा में बदलाव को लेकर हो रही तैयारियां

locationलखनऊPublished: Mar 05, 2018 12:17:35 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने इस बार इंजीनियरिंग परीक्षा के पाठ्यक्रम की परीक्षा में बदलाव करने का निर्णय लिया है।

New pattern for engineering exam 2018

लखनऊ. भारत के इंजीनियरिंग परीक्षा के लेकर छात्रों की योग्यता पर कई वर्षों से सवाल उठ रहे हैं। इन सवालों के बीच अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने इस बार इंजीनियरिंग परीक्षा के पाठ्यक्रम की परीक्षा में बदलाव करने का निर्णय लिया है। इस नई पद्यति में इंजीनियरिंग परीक्षा में छात्रों से विवरणात्मक सवाल पूंछने की जगह उनकी समझ और कौशल को जांच परख करने वाले प्रश्न ही पूंछे जाएंगे।

नई पद्धति को लेकर लिया जा सकता है फैसला

इंजीनियरिंग की परीक्षा में सुधार लाने के लिए एआईसीटीई ने एक समिति का गठन किया था। इस समिति ने अपनी रिपोर्ट एआईसीटीई को सौंप दी है। सूत्रों के मुताबिक, समिति ने छात्रों के कौशल और निर्णल लेने की क्षमता को परखने वाले सवाल पूछने, सिद्धांतों से ज्यादा क्रियान्वयन पर ध्यान देने और परिस्थितिजन्य सवाल पूछने समेत कई सुझाव रिपोर्ट में दिए हैं। एआईसीटीई ने इस रिपोर्ट पर चर्चा करने के लिए सोमवार को तकनीकी शिक्षा संस्थानों के कुलपतियों, निदेशकों और शिक्षकों के साथ एक बैठक आयोजित की है। इसमें परीक्षा की इस नई पद्धति को लेकर फैसला लिया जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक, समिति ने छात्रों के कौशल और निर्णल लेने की क्षमता को जांच परख करने वाले सवाल पूंछने, सिद्धांतों से ज्यादा क्रियान्वयन पर ध्यान देने और परिस्थिति जनक सवाल पूंछने समेत कई सुझाव का प्रस्ताव अपनी रिपोर्ट में दिया है।

एआईसीटीई ने इस रिपोर्ट पर चर्चा करने के लिए सोमवार को तकनीकी शिक्षा संस्थानों के कुलपतियों, निदेशकों और शिक्षकों के साथ एक बैठक आयोजित की है। इसमें परीक्षा की इस नई पद्यति को लेकर फैसला लिया जा सकता है और इंजीनियरिंग परीक्षा के सिलेबस को भी बदला जा सकता है।

इंजीनियरिंग कॉलेज के प्रिंसिपल के अनुसार

इंजीनियरिंग कॉलेज लखनऊ के प्रिंसिपल ने बताया है कि निश्चित तौर पर इससे इंजीनियरिंग के लिए अच्छे युवा सामने आएंगे, जिससे इंजीनियरिंग परीक्षा के गिरते स्तर को इस नई पद्यति के माध्यम से एक नई जान मिलेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो