scriptफिर गरजा चीन, कहा- डोकलाम हमारा हिस्सा, इस पर टिप्पणी न करे भारत | China said india not to comment on doklam issue | Patrika News
एशिया

फिर गरजा चीन, कहा- डोकलाम हमारा हिस्सा, इस पर टिप्पणी न करे भारत

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने उन तस्वीरों के बारे में पूछने पर कहा कि वे इन तस्वीरों के बारे में विस्तार से कुछ नहीं जानते हैं।

नई दिल्लीJan 20, 2018 / 10:55 am

Mohit sharma

Doklam Plateau,Doklam dispute,Doklam Area,Doklam border dispute,Indian Army pitch tents in Doklam,China on Doklam,Doklam Issue,indo-china doklam issue,

नई दिल्ली। चीन ने शुक्रवार को कहा कि वह डोकलाम में भविष्य में भी आधारभूत संरचनाओं का निर्माण करता रहेगा और चीनी सीमा में निर्माण कार्य होने पर भारत को टिप्पणी करने की कोई जरूरत नहीं है। उपग्रह द्वारा जारी कुछ तस्वीरों में कथित रूप से ऐसी तस्वीरें आई हैं, जिनमें चीन पिछले वर्ष भारत-चीन सैनिकों के बीच डोकलाम में विवादित स्थान से 81 मीटर पीछे बड़े स्तर पर निर्माण कार्य कर रहा है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने उन तस्वीरों के बारे में पूछने पर कहा कि वे इन तस्वीरों के बारे में विस्तार से कुछ नहीं जानते हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें नहीं पता कि इस प्रकार की तस्वीरें किसने जारी की हैं।

अपने क्षेत्र में निर्माण कर रहा चीन

उन्होंने कहा कि यह बिल्कुल स्पष्ट है कि डोकलाम हमेशा से चीन का हिस्सा रहा है और चीन के अधिकार क्षेत्र में है। उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में कोई मतभेद नहीं है। लू ने कहा कि चीन वैध तथा न्यायपूर्ण तरीके से अपने अधिकार क्षेत्र में निर्माण कार्य करा रहा है। भारतीय सीमा में चल रहे निर्माण कार्य पर जैसे चीन कोई प्रतिक्रिया नहीं देता है, वैसे ही वे भी उम्मीद करते हैं कि दूसरे देश चीन में हो रहे निर्माण कार्य पर कोई बयानबाजी नहीं करेंगे। भूटान की दावेदारी वाले डोकलाम पर भारत और चीन के सैनिक 73 दिनों तक आमने-सामने डटे रहे थे।

ऐसे सुलझा था विवाद

भारतीय सैनिकों द्वारा भारतीय सीमा में स्थित राजमार्ग के समीप चीन के डोकलाम में सड़क निर्माण कार्य रोकने के बाद दोनों देशों के सैनिक आमने-सामने आ गए थे। दोनों पक्षों ने अगस्त में अपने-अपने सैनिकों को एक साथ पीछे बुलाकर इस समस्या को सुलझा लिया था। भारत और चीन के बीच करीब 3500 किलोमीटर लंबी सीमा है। इसी सीमा के कारण दोनों देशों के बीच 1962 में युद्ध भी हो चुका है, लेकिन कोई हल नहीं निकला। ताजा विवाद भारत-भूटान और चीन के मिला बिंदु को लेकर है। जिसे भारत में डोकलाम, भूटान में डोक ला और चीन में डोकलांक कहा जाता है।

Home / world / Asia / फिर गरजा चीन, कहा- डोकलाम हमारा हिस्सा, इस पर टिप्पणी न करे भारत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो