script

पैसे नहीं थे तो इस सिंगर को ठेले वाले ने नहीं दिया खाना, आज उसी को हर महीने देते हैं 2000 रुपये

Published: Dec 14, 2016 05:56:00 pm

हमारे देश की धरती ने संगीत की दुनिया में फनकारों को जन्म दिया है जिन्होंने विश्व पटल पर अपने नाम के साथ-साथ देश का नाम भी रौशन किया है..

journey of a famous singer

journey of a famous singer

जालंधरः संगीत एक ऐसा विषय है जो हमारे देश में अपना अलग ही मुकाम रखता है. संगीत ने कई लोगों को फर्श से अर्श तक पहुँचाया है हमारे देश की धरती ने संगीत की दुनिया में फनकारों को जन्म दिया है जिन्होंने विश्व पटल पर अपने नाम के साथ-साथ देश का नाम भी रौशन किया है। इस लिस्ट में सूफी गायक हंसराज हंस भी एक बड़ा नाम हैं। हंसराज हंस इन दिनों संगीत के साथ-साथ राजनीतिक वजहों से भी चर्चा में हैं और हों भी क्यों न, हाल ही में वह कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल जो हुए हैं।
Image result for हंसराज हंस
हंसराज हंस बेशक आज कामयाबी के शिखर पर हैं और आज भले ही कामयाबी उनके कदम चूम रही है लेकिन उनका सफर संघर्ष से कम नहीं था। एक ऐसा ही किस्सा उनके जीवन से जुड़ा है। जब उनकी केवल दो कैसेट्स ही रिलीज हुई थीं और ज्यादा लोग उन्हें जानते भी नहीं थे। दिनभर के भूखे एक दिन शाम को वह किसी ठेले वाले के पास खाना खाने चले गए। प्लेट पकड़कर उन्होंने ठेले वाले से कहा कि पाजी मेरे पास पैसे नहीं है। यह सुनते ही ठेले वाले ने उनसे प्लेट छीन ली।

Image result for हंसराज हंस
कई सालों की कड़ी मेहनत के बाद जब वे प्रसिद्ध गायक हो गए। तब वे फिर उस ठेले वाले के पास गए और बोले ये दो हजार रुपए लो। जो कोई गरीब तुम्हारे पास आए उसे भूखा न जाने देना। तब से लेकर आज तक वह हर महीने उस ठेले वाले को दो हजार रुपए देते हैं।

Image result for हंसराज हंस
गायक हंसराज हंस सूफी गायक हैं। उनका जन्म गरीब सिख परिवार में 9 अप्रैल 1964 को जालंधर के पास शफीपुर में हुआ। हंसराज ने पंजाबी फोक म्यूजिक को फिल्मों के माध्यम से देश-दुनिया में पहचान दी है।

ट्रेंडिंग वीडियो