scriptअधिकारियों की लम्बी फौज, कार्रवाई नहीं, अवैध खनकर्ताओं की मौज | A long army of officers No action the fun of illegal miners | Patrika News

अधिकारियों की लम्बी फौज, कार्रवाई नहीं, अवैध खनकर्ताओं की मौज

locationबाड़मेरPublished: Jan 24, 2018 06:16:26 pm

Submitted by:

Dilip dave

रोक के बावजूद नहीं रुक रहा बजरी खनन

अवैध बजरी खनन जारी

अवैध बजरी खनन जारी

बालोतरा.
प्रशासन, पुलिस व खनन विभाग के अधिकारियों की लंबी चौड़ी फौज के बावजूद क्षेत्र में अवैध बजरी खनन जारी है। अधिकारियों के क्षेत्राधिकार को लेकर एक-दूसरे पर जिम्मेदारी डालने व आंखें मूंद बैठे रहने से अवैध बजरी खनन व परिवर्तनकर्ताओं की मौज बनी हुई है।
पर्यावरण को हो रहे नुकसान को लेकर सर्वोच्च न्यायालय ने 16 नवम्बर 2017 को बजरी खनन पर रोक लगाई थी। इस पर शुरूआत के कई दिनों तक बजरी खनन व परिवहनकर्ताओं ने बजरी खनन व परिवहन नहीं किया। इसके बाद न्यायालय आदेश की पालना सुनिश्चित करने में प्रशासन, खनिज व पुलिस विभाग के रुचि नहीं लेने पर खननकर्ताओं ने अवैध खनन का कार्य शुरू किया। तब से आज दिन तक लूनी नदी के तलहटी क्षेत्र के गांवों में अवैध बजरी खनन हो रहा है।
लंबी चौड़ी फौज, नाममात्र की कार्रवाई- उपखंड बालोतरा, सिवाना क्षेत्र में खनिज विभाग के अधिकारियों के अलावा दो उपखंड अधिकारी, तहसीलदार, बालोतरा, पचपदरा, सिवाना, समदड़ी पुलिस थाना व पुलिस चौकियां हैं। इसके बावजूद न्यायालय रोक आदेश के बीते दो माह में इक्की-दुक्की कार्रवाई ही हुई है। जबकि हर रात बजरी से भरे दर्जनों डंपर, ट्रक व टै्रक्टर आदि वाहन गुजर रहे हंै।
सिवाना में सर्वाधिक खनन, नाममात्र कार्रवाई- खनिज विभाग की दृष्टि से जिला बाड़मेर दो भागों में बंटा हुआ है। बाड़मेर से कनाना तक का भाग खनिज विभाग बाड़मेर व इसके आगे से रामपुरा तक का भाग जालोर खनिज विभाग के क्षेत्र में आता है। खनन विभाग बाड़मेर ने स्वयं के क्षेत्राधिकार में अब तक करीब 37-38 जगह अवैध बजरी खनन के खिलाफ कार्रवाई की है । सिवाना क्षेत्र के रामपुरा, गोदों का बाड़ा, मियों का बाड़ा, अजीत, भलरों का बाड़ा, भानावास, समदड़ी, देवलयारी आदि क्षेत्रों में बड़ी मात्रा में अवैध खनन व परिवहन हो रहा है, लेकिन खनिज विभाग ने यहां मात्र दो-तीन कार्रवाई की हैं।
विजिलेंस टीम सक्रिय, हो रही कार्रवाई-
हमारे क्षेत्र में अवैध बजरी खनन को लेकर हम सख्ती बरत रहे हैं । अब तक 37-38 से अधिक जगह पर वाहन जब्ती सहित अन्य कार्रवाई हो रही है। विजिलेंस टीम सक्रिय है। कनाना के बाद का क्षेत्र जालोर में आता है।-
भगवानसिंह भाटी, खनिज अभियंता खनिज विभाग बाड़मेर
जानकारी मिली है, शीघ्र ही करें कार्रवाई- अवैध खनन पर दो-तीन कार्रवाई की है। दो दिनों से अवैध खनन को लेकर जानकारियां मिल रही हैं। शीघ्र ही कार्रवाई करेंगे।
पुष्पेन्द्र जोधा, सहायक खनिज अभियंता खनिज विभाग जालोर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो