टॉयलेट्स का इस्तेमाल बढ़ाने के लिए शुरु हुआ नया अभियान, अमिताभ बच्चन करेंगे 'दरवाजा बंद' कैम्पेन को लॉन्च
guest user
Publish: May, 30 2017 01:04:00 (IST)
टॉयलेट्स का इस्तेमाल बढ़ाने के लिए शुरु हुआ नया अभियान, अमिताभ बच्चन करेंगे 'दरवाजा बंद' कैम्पेन को लॉन्च

लोगों को शौचालयों के उपयोग के लिए प्रेरित करने के लिए सेंट्रल ड्रिंकिंग वाटर एंड सैनिटेशन मिनिस्ट्री की ओर से 'दरवाजा बंदकैम्पेन' चलाया जा रहा है। मंगलवार शाम 4 बजे अमिताभ बच्चन इसे लॉन्च करेंगे। अमिताभ ने लिखा, "देश का हर गाँव हो खुले में शौच से मुक्त, देखना कैसे हो जाएंगी बीमारियां लुप्त!"

स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरुक करने और लोगों में टॉयलेट के प्रयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ग्रामीण विकास मंत्रालय एक देशव्यापी आक्रामक प्रचार अभियान की शुरुआत करेगा। लोगों को शौचालयों के उपयोग के लिए प्रेरित करने के लिए सेंट्रल ड्रिंकिंग वाटर एंड सैनिटेशन मिनिस्ट्री की ओर से 'दरवाजा बंदकैम्पेन' चलाया जा रहा है। बंद दरवाजा नाम से शुरु होने वाले इस कैम्पेन की शुरुआत अमिताभ बच्चन करेंगे। मंगलवार शाम 4 बजे अमिताभ बच्चन इसे लॉन्च करेंगे। 



इस कैम्पेन में शौच के लिए 'दरवाजा बंद करके बैठो भईया', टाइप के स्लोगन होंगे। आपको बता दें कि केंद्र सरकार की घर-घर शौचालय स्कीम के तहत गांवों में टॉयलेट्स बनाए जा रहे हैं, लेकिन जागरुकता की कमी की वजह से लोग इनका इस्तेमाल नहीं कर रहे। पूरे देश को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए यह योजना चलाई जा रही है। लोगों की सोच और व्यवहार में बदलाव लाने के उद्देश्य से जागरुकता का यह अभियान शुरु किया जा रहा है।



केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के मुताबिक देश के लगभग डेढ़ लाख गांवों को खुले में शौच मुक्त बनाने में सफलता मिल चुकी है। कई ऐसे गांव और जिले हैं, जहां शौचालय तो बना दिये गये हैं, लेकिन लोग अभी भी खुले में शौच के लिए जाते हैं। इस आदत को बदलने के मकसद से ही इस कैम्पेन को शुरू किया जा रहा है। इसे वर्ल्ड बैंक से भी मदद मिली है।




अमिताभ बच्चन ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर के इस बात की जानकारी दी है। इसके साथ ही लोगों से दरवाजाबंद कैम्पेन को कामयाब बनाने की भी अपील की है। अमिताभ ने लिखा, "देश का हर गाँव हो खुले में शौच से मुक्त, देखना कैसे हो जाएंगी बीमारियां लुप्त!" 



इस कैम्पेन की लॉन्चिंग के दौरान स्वच्छता मिशन के ब्रांड एंबेस्डर अमिताभ बच्चन के साथ केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस, पेयजल व स्वच्छता सचिव परमेश्वरन और बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा भी मौजूद रहेंगी। इस दौरान स्वच्छता अभियान में हिस्सा लेने वाले अलग-अलग राज्यों के चैंपियंस को अवॉर्ड दिए जाएंगे।