script सर्वाइकल कैंसर से पूनम पांडे की मौत होने का दावा, जानिए इस बीमारी से जुड़ी पूरी डिटेल्स | Poonam Pandey Death Due To Cervical Cancer Know All About It | Patrika News

सर्वाइकल कैंसर से पूनम पांडे की मौत होने का दावा, जानिए इस बीमारी से जुड़ी पूरी डिटेल्स

locationमुंबईPublished: Feb 02, 2024 02:24:09 pm

Submitted by:

Krishna Pandey

Poonam Pandey Death Due To Cervical Cancer: फेमस मॉडल और एक्ट्रेस पूनम पांडे का 2 फरवरी को निधन होने का दावा किया जा रहा है। उनकी मौत का कारण सर्वाइकल कैंसर बताया जा रहा। चलिए जानते हैं क्या होती है ये बीमारी और कैसे कर सकते हैं इसका इलाज।

poonam_pandey_death_due_to_cervical_cancer.jpg
,,
Poonam Pandey Death Due To Cervical Cancer: फेमस मॉडल और एक्ट्रेस पूनम पांडे का 2 फरवरी को निधन होने का दावा किया जा रहा है। एक्ट्रेस की मौत से उनके फैंस सदमें में हैं। उन्हें अभी भी यकीन नहीं हो रहा है कि वो इस दुनिया से चली गई हैं।
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पूनम पांडे सर्वाइकल कैंसर जिससे जूझ रही थीं। 32 साल में उनकी मौत होने का कारण यही बताया जा रहा है। क्या होती है ये बीमारी, क्या होता है इसका ट्रीटमेंट?
क्या होता है सर्वाइकल कैंसर?
cervical-cancer-ribbon_blog-image.jpgकैंसर का ही एक प्रकार है सर्वाइकल कैंसर। महिलाओं की गर्भाशय ग्रीवा (Cervix) में ये कैंसर होता है। इसकी कोशिकाओं में ही ये कैंसर होता है। 15-44 साल की महिलाएं इससे संक्रमित होती हैं।
क्या है सर्वाइकल कैंसर के लक्षण?
-पेट के निचले हिस्से में दर्द
-योनी से सफेद पानी बहना
-संभोग के बाद खून बहना
-माहवारी के दौरान अत्यधिक खून बहना
-मिनोपॉज के बाद खून बहना।
सर्वाइकल कैंसर का ट्रीटमेंट
ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (एचपीवी) के संक्रमण और सर्वाइकल कैंसर के बीच सीधा संबंध है। इससे बचने के लिए एचपीवी जांच और पैप जांच बहुत जरूरी हो जाती हैं। इन्हें समय-समय पर करवाते रहना चाहिए।
यदि शुरुआती स्टेज में इस कैंसर का पता चल जाए तो इसे ठीक किया जा सकता है। इसके लिए सर्जरी, कीमोथेरेपी, रेडिएशन थेरेपी आदि करके डाक्टर इसका इलाज करते हैं। कभी-कभी एक साथ दो ट्रीटमेंट के जरिए भी डॉक्टर इसे ठीक करने की कशिश करते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो