scriptपठान Superhit! लेकिन फिल्म में ओरिजनल कुछ नहीं, सब चोरी का… साउथ के आगे बॉलीवुड बौना लगा | Shahrukh Khan Film Pathaan hit on Box Office but could not compete with south superhit movies know the reason | Patrika News

पठान Superhit! लेकिन फिल्म में ओरिजनल कुछ नहीं, सब चोरी का… साउथ के आगे बॉलीवुड बौना लगा

locationमुंबईPublished: Jan 29, 2023 04:08:08 pm

Submitted by:

Jyoti Singh

Shahrukh Khan’s Pathaan : शाहरुख खान को हिट चाहिए था तो उन्हें मिल गया। पठान बनकर वे इन दिनों भारत से लेकर विदेश तक में छाए हुए हैं। बायकॉट ट्रेंड के बावजूद फिल्म हिट जा रही है। लेकिन फिल्म को देखने के बाद यही ख्याल आता है कि कोशिश अच्छी थी लेकिन साउथ को टक्कर दे सके वो बात नहीं पठान में..
 

shahrukh_khan_film_pathaan_hit_on_box_office_but_could_not_compete_with_south_superhit_movies_know_the_reason.png
Shahrukh Khan’s Pathaan : इन दिनों मोबाइल ओपन करते ही सिर्फ एक चीज दिखाई देती है, पठान… टीवी हो या न्यूज पेपर हर तरफ बस पठान.. पठान.. और सिर्फ पठान.. जी हां, शाहरुख खान (Shahrukh Khan) की फिल्म ‘पठान’ (Pathaan) हर ओर छाई हुई है। जैसे फिल्म नहीं कोरोना का कोई नया वेरिंएंट आ गया हो। जानती हूं कि इस फिल्म से शाहरुख खान ने पूरे चार साल बाद सिल्वर स्क्रीन पर वापसी की है। उनके फैंस उन्हें देखने के लिए बेताब थे। अब जब शाहरुख पठान बनकर सिनेमाघरों में उतरे तो दर्शक खुद पर काबू नहीं रख पाए और जुट गए फिल्म देखने के लिए। सोशल मीडिया पर सिर्फ शाहरुख खान की तस्वीरें, उनका पठान वाला लुक… लेकिन यहां एक बात आपने गौर की? सिर्फ शाहरुख ही शाहरुख हैं… जॉन अब्राहम की कहीं चर्चा ही नहीं। वहीं अगर दीपिका पादुकोण अपने ग्लैमरस लुक से कंट्रोवर्शी क्रिएट नहीं करतीं तो शायद हमें उनके बारे में भी ज्यादा पता नहीं चलता। खैर इंटरनेट पर इतना बज देखने के बाद मैंने भी सोचा कि चलो देख ही लेते हैं कि आखिर कैसी है शाहरुख खान की कमबैक फिल्म पठान…

नो डाउट पठान के लिए सिनेमाघरों में दर्शकों की भीड़ जमा थी। लोगों में शाहरुख खान को दोबारा देखने के लिए (वो भी एक्शन वाले अवतार में) बड़ा ही क्रेज था। फिल्म शुरू हुई। पहले ही सीन में शाहरुख खान ने अपने एक्शन और लुक से महफिल लूट ली। दर्शकों ने तालियों से उनका स्वागत किया।

यहां गौर करने वाली बात ये थी कि फिल्म में ज्यादातर एक्शन सीन्स कॉपी थे। और कुछ सीन तो पूछो ही नहीं। उन्हें देखने के बाद एक ही चीज दिमाग में आई, ‘मतलब कुछ भी..’!! शाहरुख और जॉन के एक्शन सीन्स हुए। फिर हुई फिल्म की द लेडी पठान दीपिका पादुकोण की एंट्री।

दीपिका पादुकोण की एंट्री ही ‘बेर्शम रंग’ सॉन्ग से हुई। जी हां, वही गाना जिसने रिलीज होते ही बवाल मचा दिया था। गाने में उन्होंने भगवा रंग की बिकिनी पहनी थी। जिसपर बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद ने खूब बवाल मचाया था। उनका कहना था कि फिल्म में भगवा रंग दिखाकर हिंदू धर्म का अपमान किया गया है। फिलहाल दीपिका ने जबरदस्त डांस किया। फिर शुरू हुई असली कहानी।

पहले दिखाया गया कि दीपिका विलेन हैं। फिर दिखाया गया कि वह पठान के फेवर में हैं। दोनों साथ मिलकर एक मिशन कम्पलीट करते हैं। फिर पता चलता है कि अरे क्वीन तो दगाबाज है। उसने अपने फायदे के लिए पठान को धोखा दे दिया। यह देखकर मुझे फिल्म रेस की तीनों सीरीज याद आ गईं। जिसमें यही समझ नहीं आता है कि हिरोईन विलेन के साथ है या हीरो के साथ। फिल्म देखते हुए मुझे कई जगहों पर ऐसा लगा कि मैं टाइगर जिंदा हूं देख रही हूं या वॉर।

यह भी पढ़े – पठान को हिट कराने शाहरुख खान ने किया ये काम, इसलिए इतिहास रच रही फिल्म

कुल मिलाकर कहा जाए तो फिल्म पठान की स्टोरी कुछ ज्यादा खास नहीं है। वही ऋतिक रोशन की वॉर वाली रॉ एजेंट की कहानी। बस टॉपिक चेंज है। स्क्रीनप्ले काफी हद तक कमजेार दिखा। फिल्म में चाहें शाहरुख खान हों, दीपिका या फिर जॉन उनके एक्शन सीन्स ज्यादातर कॉपी हैं, जिन्हें देखने के बाद आपको एक बार विद्युत जामवाल याद आ जाएंगे। कहीं पर तो कमल हासन की फिल्म ‘विक्रम’ भी याद आ जाएगी तो कहीं पर सरदार या कहीं 2019 में आई फिल्म कैथि।

इसके बाद मन में सही ख्याल आया कि मेकर्स ने पठान के जरिए साउथ को कड़ी टक्कर देने की भरपूर कोशिश की लेकिन वे इसमें सफल नहीं हो सके। ऐसा इसलिए भी क्योंकि साउथ की फिल्मों में हर बार फ्रेश स्टोरी देखने को मिलती है, लेकिन पठान में इधर, उधर से जोड़-बटोर कर फिल्म को बनाया गया है।

इसके अलावा बॉलीवुड फिल्मों की बात करें तो रेस, वॉर, टाइगर का मिक्स कॉम्बो है पठान। और पठान ही क्यों बॉलीवुड की ज्यादातर फिल्में साउथ की रीमेक ही होती हैं। हां अगर मूवी का बेस्ट पार्ट कुछ था तो वो टाइगर की एंट्री थी। जब घायल पठान को बचाने के लिए टाइगर बनकर सलमान खान ने धांसू एंट्री ली।

सलमान खान ने करीब 20 मिनट तक शाहरुख खान के साथ एक्शन सीन में जुगलबंदी की। जहां दोनों को देखकर एक बार को करण-अर्जुन की याद आ गई। फैंस का भी कहना है कि ये सलमान का अब तक का बेस्ट कैमियो था। और हां, जाते जाते भाईजान अपनी फिल्म टाइगर 3 में पठान को आने का न्योता भी दे गए। समझे? मतलब टाइगर 3 में शाहरुख खान का कैमियो।

यह भी पढ़े – पठान की सक्सेस पर पहली बार शाहरुख खान ने दिया रिएक्शन

फिल्म की कहानी और एक्शन की बात हो गई। लेकिन क्या आपने सोचा ‘पठान’ कैसे सबसे हॉट टॉपिक बन गई। इन सब सवालों का जवाब है- न हल्दी लगे, न फिटकरी, रंग चोखा ही चोखा। यानी यशराज फिल्म्स की कमाल की स्ट्रैटजी। जी हां, आप खुद सोचिए कि यशराज ने पिछले साल 2022 में शमशेरा, पृथ्वीराज जैसी कई बड़े बजट की फिल्में बनाई लेकिन सब पिट गईं। फिर पठान कैसे हिट हो रही है तो आइए बताते हैं वो कौन सी स्ट्रैटजी रही होगी जिसकी बदौलत ‘पठान’ सुपरडुपर हिट हो गई है।

पठान को बनाया राष्ट्रीय मुद्दा

यशराज फिल्म ने पठान को राष्ट्रीय मुद्दा बना दिया। टीवी चैनलों के प्राइम डिबेट का ये फिल्म हिस्सा रही। इस नॉन सीरियस फिल्म को मेकर्स ने गंभीर फिल्म बना दिया। जिसमें फिल्म का टाइटल पठान, भगवा बिकिनी विवाद ये सब शामिल हैं। यही नतीजा है कि पठान को देखने के लिए भारी भीड़ थिएटर्स में उमड़ रही है। क्योंकि दर्शक देखना चाहते हैं कि आखिर पठान में ऐसा क्या खास है।

किंग से पठान बने शाहरुख

शाहरुख खान की आखिरी फिल्म जीरो सुपर फ्लॉप थी। उनको कोई सुपरहिट फिल्म चाहिए थी जो उनके करियर पर खड़े हो रहे सवालों की बोलती बंद कर दे। शाहरुख खान जैसा चाहते थे ठीक वैसा हुआ भी। उन्होंने ‘पठान’ जैसी फिल्म से जबरदस्त हिट कमबैक किया। जिसने एक बार फिर साबित कर दिया है शाहरुख खान किंग थे और हमेशा रहेंगे।

आस्क एसआरके सेशन रखा

बिना किसी शो प्रमोशन, लॉन्च इवेंट के पठान हिट जा रही है। वो ऐसे कि शाहरुख खान ने चंद महीनों में कई बार #AskSRK किया है। जहां वे तमाम फैंस के सवालों के जवाब देते दिखाई दिए। मन्नत के बाहर भी उन्होंने फैंस का दीदार किया। फिल्म को लेकर कोई विवाद न हो इसके लिए उन्होंने नेताओं से भी बात की।

करण-अर्जुन की दिखाई झलक

स्पाई यूनिवर्स के तहत यशराज फिल्म्स ने ‘पठान’ में वॉर के कबीर तो टाइगर सीरीज के सलमान खान का कनेक्शन भी इस फिल्म में दिखाया। दर्शकों को इस शानदार कैमियो को देख करण अर्जुन की याद आ गई। बॉलीवुड के दो सुपरस्टार को एक साथ स्क्रीन पर देखना यकीनन दर्शकों के लिए काफी खास मूमेंट रहा।

ट्रेंडिंग वीडियो