scriptमदर्स डे: टीवी से लेकर बॉलीवुड तक की इन सिंगल मदर्स ने अकेले दम पर की बच्चों की परवरिश, आज दुनिया के लिए बनीं प्रेरणा | single mothers of bollywood and television | Patrika News

मदर्स डे: टीवी से लेकर बॉलीवुड तक की इन सिंगल मदर्स ने अकेले दम पर की बच्चों की परवरिश, आज दुनिया के लिए बनीं प्रेरणा

Published: May 07, 2022 04:48:45 pm

Submitted by:

Shweta Bajpai

कल मदर्स डे यानी 8 अप्रैल को मदर्स डे है। मां अपने आप में एक सम्पूर्ण शब्द है। ये शब्द भले छोटा हो, लेकिन इसका अर्थ उतना ही बड़ा है। मां और बच्चे के रिश्ते का कोई मोल नहीं होता है। इसी रिश्ते को मदर्स डे के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है। मई महीने के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है। आज हम आपको बॉलीवुड की कुछ ऐसी सिंगल मदर्स के बारे में बताएंगे जो दुनिया के लिए मिसाल हैं।

single mothers of bollywood and television

single mothers of bollywood and television

सुष्मिता सेन-
हमारी लिस्ट में टॉप पर हैं सुष्मिता सेन। जी हां इन्होंने अकेले दम पर दो बेटियों की परवरिश की। बेटियों के नाम रेनी और अलीशा हैं। सुष्मिता ने शादी नहीं की और इन दोनों को गाद लेकर इन्हें जीवन का आधार बना लिया। 25 साल की छोटी उम्र में अदाकारा ने रेनी को अडॉप्ट किया था। इसके बाद साल 2010 में अलीशा को घर ले आईं थी।

रवीना टंडन-
रवीना टंडन भी सिंगल मदर हैं। इन्होंने भी दो बेटियों की परवरिश की। एक बेटी का नाम पूजा है जबकि दूसरी का नाम छाया। एक्ट्रेस ने शादी से पहले दोनों को गोद लिया था। हाल ही में बड़ी बेटी छाया की शादी रवीना ने पूरे रीति-रिवाज के साथ की है। वैसे एक्ट्रेस 4 बच्चों की मां हैं। शादी के बाद अनिल से उनकी एक बेटी राशा और बेटा रणबीर है।
नीना गुप्ता-
जब बॉलीवुड में सिंगल मदर्स की बात होती है तो इनका नाम जरूर आता है। जी हां इन्होंने भी मसाबा की परवरिश में कोई कसर नहीं छोड़ी। नीना गुप्ता ने बिना शादी के ही मां बन गई थीं, फिर भी उन्होंने मसाबा को कभी पिता की कमी महसूस नहीं होने दी। मसाबा गुप्ता आज के दौर की जानी-मानी फैशन डिजाइनर हैं।

श्वेता तिवारी-
श्वेता तिवारी ने कसौटी ज़िन्दगी से लोकप्रियता हासिल की थी। आज वो टीवी का बड़ा चेहरा हैं। श्वेता के दो बच्चें रेयांश और पलक हैं। दोनों की परवरिश भी वो अकेले ही कर रही हैं। रेयांश श्वेता के दूसरे पति अभिनव कोहली और पहले पति राजा के साथ उनकी 21 साल की एक बेटी पलक हैं।
अमृता सिंह –
सैफ अली खान की पूर्व पत्नी अमृता सिंह के दो बच्चे हैं। सैफ से अलग होने के बाद अपने दोनों बच्चों की परवरिश वह अकेली कर रही हैं। अपने बच्चों के लिए उन्होंने फिल्मों में काम से भी ब्रेक ले लिया था। सारा अली खान फिल्म इंडस्ट्री में बतौर एक्ट्रेस काम कर रही हैं। वहीं, इब्राहिम भी करण जौहर के असिस्टेंट डायरेक्टर बनकर मूवी में काम कर रहे हैं।

करिश्मा कपूर-
करिश्मा कपूर ने बिजनेसमैन संजय कपूर से शादी की थी, लेकिन आपसी मतभेदों के चलते यह रिश्ता नहीं चल पाया। अलग होने के बाद करिश्मा अपने दोनों बच्चों की अकेले अच्छे से परवरिश कर रही हैं।

यह भी पढ़े- एक दिन में 100 सिगरेट फूंक डालते हैं शाहरुख खान, गटक जाते हैं 30 कप ब्लैक कॉफी

ट्रेंडिंग वीडियो