scriptगरीबी,जातिप्रथा को लेकर भारतीयों का अपमान कर रहा ये सबसे बड़ा यूट्यूबर, बोलती बंद करने का बस ये है तरीका | T series vs Pewdiepie who has how many subscribers | Patrika News

गरीबी,जातिप्रथा को लेकर भारतीयों का अपमान कर रहा ये सबसे बड़ा यूट्यूबर, बोलती बंद करने का बस ये है तरीका

locationमुंबईPublished: Apr 02, 2019 04:35:49 pm

Tseries से हार मानते हुए PewDiePie ने भड़ास निकालने के लिए भारतीयों को गरीब और जातिप्रथा में जकड़ा हुआ बताया।

T series vs Pewdiepie

T series vs Pewdiepie

मुंबई। यूट्यूब की दुनिया का सबसे बड़ा चैनल (सब्सक्राइबर्स के आधार पर) बनने की होड़ भारतीय म्यूजिक कम्पनी टी-सीरीज और स्वीडिश प्यूडीपाई (PewDiePie) में चल रही है। दोनों में नंबर वन बनने के लिए अधिक से अधिक सब्सक्राइबर प्राप्त करने की जंग सी छिड़ी हुई है। बीते कल यानी की सोमवार को आखिरकार प्यूडीपाई ने हार मान ली और टी-सीरीज नंबर वन बन गया। हार मानते हुए प्यूडीपाई ने भड़ास निकालने के लिए भारतीयों को गरीब और जातिप्रथा में जकड़ा हुआ बताया। हालांकि इसके कुछ ही घंटों बाद प्यूडीपाई फिर से करीब डेढ लाख ज्यादा सब्सक्राइबर्स के साथ नंबर वन बन गया है।

PewDiePie Youtube

फिलहाल PewDiePie के 92,435,961 सब्सक्राइबर्स हैं। जबकि T-Series के सब्सक्राइबर्स 92,286,383 हैं। दोनों में अब कमोबेश कुछ लाख सब्सक्राइबर्स का अंतर रहता है। इसी अंतर से पार पाने की जंग दोनों में लगी हुई है। 1 दिन पहले ही PewDiePie ने T-Series से हार मानकर वीडियो पोस्ट किया है। इसमें PewDiePie ने भड़ास निकालते हुए भारतीयों के बारे में अनाप-शनाप बोला है। प्यूडीपाई ने कहा, ‘भारत को यूट्यूब का पता चल गया है। अब आप यह कैसे पता करेंगे कि जाति प्रथा कैसे खत्म करें। शायद वे सभी विज्ञापन आपकी रेंगती गरीबी की समस्या सुलझा दें।’ साथ ही उसने टीसीरीज पर सांग्स कॉपी करने का आरोप भी लगाया है। टीसीरीज के मालिक भूषण कुमार पर टैक्स चोरी का आरोप दिखाते हुए एक आर्टिकल की कॉपी भी वीडियो में दिखाई गई है।

T-series Youtube

T-Series v PewDiePie की जंग

सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि PewDiePie कौन है? PewDiePie एक यूट्यूब चैनल है जिसके प्रणेता फेलिक्स एरविड उल्फ जेलबर्ग हैं। स्वीडन के रहने वाले जेलबर्ग फिलहाल यूके में रहते हैं। उनके यूट्यूब चैनल Pewdiepie में कामेंट्री, व्लोग्स और कॉमेडी वीडियो पोस्ट किए जाते हैं। इसी के चलते जेलबर्ग के सबस्क्राइबर की संख्या करोड़ों में है। कई सालों तक PewDiePie यूट्यूब का नंबर वन चैनल रहा है। अब इसको टक्कर देने की स्थिति में कोई आया है तो वह है T-Series चैनल। ज्यादा सबस्क्राइबर्स लेकर नंबर बने रहने के लिए Pewdiepie ने हरसंभव प्रयास किया है।

https://twitter.com/pewdiepie/status/1112691851780210690?ref_src=twsrc%5Etfw

साम, दाम, दंड, भेद से PewDiePie बढ़ा रहा सबस्क्राइबर्स

PewDiePie नंबर वन बने रहने के लिए कुछ भी करने को तैयार है। साम, दाम, दंड, भेद से उसे केवल ज्यादा से ज्यादा सबस्क्राइबर्स चाहिए। खबरों की मानें तो दुनियाभर के बड़े से बड़े यूट्यूब चैनल उसकी मदद कर रहे हैं। यूट्यूब चैनल Kwebblekop और Philip DeFranco इसकी मदद कर चुका है। अब MrBeast और Justin Roberts भी उसकी मुहिम में साथ हो गए हैं। इससे पहले PewDiePie के सबस्क्राइबर्स बढ़ाने के लिए हैकिंग के जरिए दुनियाभर के प्रिंटर्स हैक किए गए।

https://twitter.com/pewdiepie/status/1108269525592621056?ref_src=twsrc%5Etfw

अब ताजा तरीका भी सामने आया है। PewDiePie ने अपने चैनल को सबस्क्राइब करने वाले को गिफ्ट बांटने का फार्मूला निकाला है। दूसरी तरफ टीसीरीज के चैयरमैन भूषण कुमार ने पहले-पहल तो इस जंग पर ध्यान नहीं दिया। लेकिन पिछले महीने भूषण ने भी भारतीय यूट्यूबर्स से अपने चैनल के पक्ष में समर्थन जुटाने की अपील की थी।

https://twitter.com/pewdiepie/status/1108687134272245760?ref_src=twsrc%5Etfw

खबर लिखे जाने के समय PewDiePie फिर से नंबर वन बन गया है। इस बीच सोशल मीडिया पर उनका भारत की गरीबी और जातिप्रथा को लेकर कमेंट वायरल हो रहा है। भारतीय अपील कर रहे हैं कि PewDiePie को सबक सीखाने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोग टीसीरीज को सब्सक्राइब करें। अब आने वाले समय ही बताएगा कि किस चैनल की अपील दुनियाभर में सुनी जाती है और आखिरकार लम्बे समय तक नंबर वन का ताज किसके सिर चढ़ता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो