scriptपुराने जमाने की फीमेल कॉमेडियन्स, जिनकी कॉमिक टाइमिंग देख आज भी लोग हो जाते हैं लोटपोट | Tuntun Manorama Guddi Maruti these are the bollywood female comedians who always fun in movies | Patrika News

पुराने जमाने की फीमेल कॉमेडियन्स, जिनकी कॉमिक टाइमिंग देख आज भी लोग हो जाते हैं लोटपोट

locationमुंबईPublished: Nov 27, 2022 04:42:40 pm

Submitted by:

Jyoti Singh

Bollywood Female Comedians : पर्दे पर किसी को हंसा पाना इतना आसान नहीं होता, वहीं कुछ सितारे ऐसे होते हैं, जो जब भी स्क्रीन पर आते हैं अपनी कॉमिक टाइमिंग से धमाल मचा देते हैं। ऐसी ही कुछ बॉलीवुड की अभिनेत्रियां रहीं हैं, जिन्होंने फिल्मों में अपनी कॉमेडी से ऐसा तड़का लगाया है, कि आज भी लोग उनके किरदार को याद करते हैं।

bollywood_female_comedians.png

Bollywood Female Comedians

Bollywood Female Comedians : फिल्म इंडस्ट्री में हमेशा से ही अलग-अलग जॉनर की फिल्में रिलीज होती आई हैं। फिर चाहें वे एक्शन फिल्म हो या रोमांटिक फिल्म। लेकिन इन सब से हटकर कॉमेडी फिल्में हमेशा से ही दर्शकों द्वारा पसंद की जाती रही हैं। कॉमेडी फिल्में बनाने के लिए मशहूर डायरेक्टर रोहित शेट्टी (Rohit Shetty) जल्द ही अपनी फिल्म ‘सर्कस’ (Cirkus) लेकर आ रहे हैं। जिसमें रणवीर सिंह, पूजा हेगड़े, जॉनी लीवर समेत कई बड़ी-बड़ी हस्तियां दिखाई देंगी। हाल ही में फिल्म का टीजर (Cirkus Teaser) रिलीज किया गया, जिसे देखकर फैंस भी अपनी हंसी नहीं रोक पा रहे हैं। खैर ये तो बात हो गई आज के दौर की कॉमेडी फिल्मों की। लेकिन बात करें अगर 70 के दौर की तो उस समय टुनटुन और मनोरमा जैसी अभिनेत्रियों की कॉमिक टाइमिंग के लोग आज भी दीवाने हैं। आज हम आपको ऐसी ही कुछ अभिनेत्रियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने फिल्मी पर्दे पर अपनी कॉमेडी से भरपूर किरदारों को हमेशा के लिए अमर कर दिया।
tun_tun.png
टुनटुन (Tun Tun)

सबसे पहले बात करते हैं उमा देवी खत्री उर्फ टुनटुन (Tun Tun) की। यूं तो टुनटुन ने अपने करियर की शुरुआत पार्श्व गायिका के रूप में की। लेकिन थोड़ी पुरानी शैली और बड़ी गायन रेंज वाले गायकों के प्रवेश के कारण वह ज्यादा सफल नहीं हो पाईं। इसके बाद टुनटुन ने फिल्मों में अभिनय करने का फैसला किया। उन्होंने मिस्टर एंड मिसेज 55 (1955) और प्यासा (1957) जैसी फिल्मों में काम किया और अपनी कॉमिक टाइमिंग से खुद को साबित किया। लोग आज भी उनकी फिल्में देखना पसंद करते हैं।
preeti_ganguly.jpg
प्रीति गांगुली (Preeti Ganguly)

प्रीति गांगुली बासु चटर्जी की ‘खट्टा मीठा’ (1978) में अमिताभ बच्चन की एक क्रेजी फैन की भूमिका के लिए जानी जाती हैं। उन्होंने ‘क्रांति’, ‘चोर के घर चोर’, ‘दामाद’, ‘अनमोल तस्वीर’ सहित कई फिल्मों में काम किया। कुछ मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जब उन्होंने 50 किलो वजन कम कर लिया, तो उन्हें और काम नहीं मिला।
यह भी पढ़े – रोहित शेट्टी की फिल्म सर्कस का टीजर आउट, मजेदार वीडियो देखकर नहीं रुकेगी हंसी

manorama.jpg
मनोरमा (Manorama)

कॉमेडी फिल्मों की बात हो और मनोरमा (Manorama) का नाम न आए ये तो अच्छी बात नहीं। एक्ट्रेस मनोरमा ने अपने करियर में लगभग 1500 फिल्मों में काम किया है। जिनमें एक फूल दो माली (1969) और सीता और गीता (1972) जैसी सुपरहिट फिल्में शामिल हैं। इन फिल्मों में उनकी कॉमिक टाइमिंग जबरदस्त थी। साल 2015 में एक इंटरव्यू के दौरान मनोरमा ने बताया था कि ‘अपने एक्टिंग करियर को बनाए रखने के लिए ही उन्होंने कॉमेडी रोल करने शुरू किए थे। अगर मैंने केवल एक लीड के रूप में एक्टिंग करना चुना होता, तो मैं इस इंडस्ट्री से बहुत पहले गायब हो जाती।’
guddi_maruti.jpg
गुड्डी मारुति (Guddi Maruti)

कॉमेडी फिल्मों में गुड्डी मारुति (Guddi Maruti) ने हमेशा ही अपने अभिनय से लोगों को गुदगुदाया है। वह अपनी एक्टिंग से बड़ी ही आसानी से लोगों को हंसा देती हैं। गुड्डी मारुति ने अपने करियर में ‘शोला और शबनम’, ‘खिलाड़ी’, ‘चमत्कार’, ‘आशिक आवारा’, ‘बीवी नंबर 1’ और ‘बलवान’ सहित कई फिल्मों में काम किया है। फिल्मों के अलावा उन्हें टीवी शो में भी काम करते देखा गया है। जहां उन्होंने दर्शकों का खूब मनोरंजन किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो