scriptमशहूर गायिका वाणी जयराम का निधन, इसी साल पद्म भूषण से हुई थीं सम्मानित | Veteran playback singer Vani Jairam passes away at 77 in Chennai, Was honored with Padma Bhushan this year | Patrika News

मशहूर गायिका वाणी जयराम का निधन, इसी साल पद्म भूषण से हुई थीं सम्मानित

Published: Feb 04, 2023 03:34:18 pm

Submitted by:

Archana Keshri

पद्म भूषण से सम्मानित दिग्गज गायिका वाणी जयराम का निधन हो गया है। गायिका चेन्नई में अपने घर में मृत पाई गई हैं। उन्हें इसी साल पद्ध भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उनकी अचानक हुई मौत से हर कोई हैरान है और इस समय म्यूजिक इंडस्ट्री में मातम पसर गया है।

Veteran playback singer Vani Jairam passes away at 77 in Chennai, Was honored with Padma Bhushan this year

Veteran playback singer Vani Jairam passes away at 77 in Chennai, Was honored with Padma Bhushan this year

संगीत जगत से एक दुखद खबर सामने आई है। प्रसिद्ध पद्म भूषण पुरस्कार विजेता गायिका वाणी जयराम का निधन हो गया है। वह 77 साल की थीं। वाणी जयराम की मौत के सही कारण के बारे में कोई जानकारी नहीं है। गायिका ने चेन्नई में हैडोस रोड, नुंगमबक्कम में उनके घर पर आखिरी सांसें ली। थाउजेंड लाइट्स के पुलिस अधिकारियों ने कहा कि वाणी चेन्नई में अपने घर पर मृत पाई गई। अभी इस बारे में ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है।

इसी साल किया गया था पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित

बता दें, हाल ही में वाणी जयराम को भारत में तीसरा सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण प्राप्त करने की घोषणा की गई थी। वाणी जयराम को इसी साल पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। वाणी की अचानक हुई मौत से हर कोई सदमे में है और इससे म्यूजिक इंडस्ट्री में मातम पसर गया है।

कई प्रसिद्ध संगीतकारों के साथ किया था काम


वाणी जयराम ने हाल ही में एक पेशेवर गायक के रूप में संगीत उद्योग में 50 साल पूरे किए थे। वाणी ने अपने करियर में 10,000 से अधिक गाने रिकॉर्ड किए हैं। उनका गाया हुआ गाना ‘हमको मन की शक्ति देना’ आज भी लोगों की जुबां पर है। वाणी जयराम ने आरडी बर्मन, केवी महादेवन, ओपी नैय्यर और मदन मोहन सहित कई प्रसिद्ध संगीतकारों के साथ भी काम किया।

कई भाषाओं में गा चुकी है गाना

वाणी ने तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, हिंदी, उर्दू, मराठी, बंगाली, भोजपुरी, तुलु और उड़िया में कई गाने गाए थे। वह तीन बार सर्वश्रेष्ठ महिला पार्श्व गायिका का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी जीता चुकी है। उन्हें तमिलनाडु, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, केरल, गुजरात और ओडिशा से राज्य पुरस्कार भी प्राप्त हुए हैं।

यह भी पढ़ें

कॉन्सर्ट के दौरान कैलाश खेर पर हुआ जानलेवा हमला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो