scriptकपिल शर्मा की तरह मशहूर है ये कॉमेडियन, मजाक-मजाक में बन गया देश का राष्ट्रपति, ऐसे बना सबका चहेता | Volodymyr Zelensky journey from TV to movies in Ukraine | Patrika News

कपिल शर्मा की तरह मशहूर है ये कॉमेडियन, मजाक-मजाक में बन गया देश का राष्ट्रपति, ऐसे बना सबका चहेता

locationमुंबईPublished: Apr 23, 2019 05:47:26 pm

कपिल की तरह ही जेलेंस्की का भी सफर रहा है। हालांकि 41 साल के जेलेंस्की अब उक्रेन के निर्वाचित राष्ट्रपति हैं।

Kapil Sharma

Kapil Sharma

मुंबई। अनिल कपूर की नायक मूवी तो आपको याद ही होगी। इस मूवी में अनिल टीवी पत्रकार से अचानक एक दिन के लिए सीएम बना दिए जाते हैं। कुछ ऐसा ही रियल लाइफ में हुआ है। हालांकि ये घटना बकायदा चुनावी प्रक्रिया के बाद सामने आई है। यूक्रेन के कॉमेडी कलाकार वोलोदीमीर ज़ेलेंस्की एक सीरीयल में मजाक-मजाक में राष्ट्रपति बन जाते हैं। शायद उन्हें भी नहीं पता था कि एक दिन वह असल में देश के प्रेसीडेंट बन जाएंगे। ऐसे में आइए जानते हैं उनके अदाकारी से राजनेता बनने के सफर के बारे में:

Volodymyr Zelensky

अगर वोलोदीमीर ज़ेलेंस्की की तुलना देश के प्रसिद्ध कॉमेडियन कपिल शर्मा से की जाए तो गलत नहीं होगा। क्योंकि कपिल ने भी पहले अपनी प्रतिभा से नाम कमाया। फिर अपना शो लेकर आए। इसी बीच फिल्मों में भी काम किया। ठीक इसी तरह जेलेंस्की का भी सफर रहा है। हालांकि 41 साल के जेलेंस्की अब उक्रेन के निर्वाचित राष्ट्रपति हैं।

Kapil and Sidhu

17 साल की उम्र में जेलेंस्की ने एक कॉमेडी प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। इसके दम पर उन्हें इसी प्रतियोगिता के राष्ट्रीय मंच पर आमंत्रित किया गया और 1997 में इसके विजेता बने। इसके बाद जेलेंस्की ने Kvartal 95 नाम से एक टीम बनाई। इस टीम ने उक्रेन के चैनलों के लिए शो प्रोड्यूस किए। आगे जाकर इसी कम्पनी ने मार्च 2018 में पॉलिटिकल पार्टी ‘सर्वेंट आॅफ द पीपल’ बनाई।

https://twitter.com/hashtag/Ukraine?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

आपको बता दें ‘सर्वेंट आॅफ द पीपल’ नाम से ही एक टीवी धारावाहिक भी बनाया गया। 2015 में आई इस टीवी सीरीज में जेलेंस्की ने उक्रेन के राष्ट्रपति का किरदार निभाया। सीरीयल में उनका किरदार करीब 30 की उम्र का है और सरकार में भ्रष्टाचार के खिलाफ बनाए गए एक वीडियो के वायरल होने के चलते उसे देश का राष्ट्रपति बना दिया गया है। जब जेलेंस्की ने ये किरदार निभाया तब उन्हें भी नहीं पता था कि वे एक दिन सचमुच राष्ट्रपति बन जाएंगे।

https://twitter.com/hashtag/UkraineElections2019?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

कॉमेडी सीरीयल्स के अलावा जेलेंस्की ने फिल्मों में भी काम किया है। 2008 में जेलेंस्की ने अपना फिल्मी करियर ‘लव इन द बिग सिटी’ से शुरू किया। 2012 में इसी मूवी के सिक्वल में काम किया। इसके साथ-साथ ‘आॅफिस रोमांस. आॅवर टाइम’ मूवी में भी वे नजर आए। इसी साल 2 और फिल्में की जिसमें एक ‘Rzhevsky Versus Napoleon’ और दूसरी का नाम ‘8 First Dates’ है। 2014 में जेलेंस्की ‘लव इन वेगास’ और 2015 में ‘8 न्यू डेट्स’ में नजर आए।

https://twitter.com/hashtag/Zelensky?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

2015 से लेकर 2019 तक वे पूरी तरह से अपनी टीवी सीरीयल ‘सर्वेंट आॅफ द पीपल’ व्यस्त रहे। इस बीच केवल एक सीरीयल ‘डांसिग विद द स्टार्स’ ही कर पाए। ‘सर्वेंट आॅफ द पीपल’ इतना लोकप्रिय हुआ कि लोग उन्हें देश का असली राष्ट्रपति ही मानने लगे। इसके अलावा उक्रेन के लोग जेलेंसकी इस बात से भी लोकप्रिय हुए कि उन्होंने अपनी टीवी वाली इमेज के साथ चुनाव प्रचार किया। वहां की मौजूदा सरकार को ऐसे लोगों का समूह बताया जो सत्ता से चिपका रहना चाहता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो