scriptटर्बाइन में हाइड्रोजन लीकेज से NTPC की एक यूनिट बंद, उत्पादन प्रभावित | One Unit of NTPC closed due to hydrogen leakage from Turbine | Patrika News

टर्बाइन में हाइड्रोजन लीकेज से NTPC की एक यूनिट बंद, उत्पादन प्रभावित

locationफैजाबादPublished: Apr 23, 2016 05:01:00 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

एनटीपीसी टांडा की यूनिट नम्बर तीन की टर्बाइन में हाइड्रोजन गैस के लीकेज हो जाने के कारण बिजली उत्पादन 21 अप्रैल से प्रभावित हो गई है

Ambedkar Nagar

Ambedkar Nagar

अम्बेडकर नगर. एनटीपीसी टांडा की यूनिट नम्बर तीन की टर्बाइन में हाइड्रोजन गैस के लीकेज हो जाने के कारण बिजली उत्पादन 21 अप्रैल से प्रभावित हो गई है। एक यूनिट के बन्द होने से सौ मेगावाट प्रतिदिन बिजली का उत्पादन ठप्प है। अॉपरेशन डिवीजन के एजीएम और डीजीएम की कार्यकुशलता के कारण बड़ा हादसा होने से टल गया।

110 मेगावाट की चार यूनिटों में से यूनिट नम्बर तीन में 22 अप्रैल को सुबह 9:15 बजे उस समय बड़ा हादसा होने से बच गया, जब यूनिट के टर्बाइन से हाइड्रोजन गैस की लीकेज का पता चला। उस समय अॉपरेशन डिवीजन के एचओडीए भौमिक और डीजीएमएस के जैन मौके पर अपने कार्यों को अंजाम दे रहे थे कि अचानक दोनों लोगों की नजर लीकेज पर पड़ी। 

तुरन्त यूनिट को बन्द कर पहले तो हाइड्रोजन गैस को उड़ा दिया और तत्काल इसकी सूचना समूह महा प्रबंधक को दी। एचओ डीए भौमिक ने बताया कि अगर समय रहते इस लीकेज का पता न चला होता तो हाइड्रोजन गैस के कारण बड़ा ब्लास्ट हो सकता था। जिसमें लगभग 40 से 50 लोगों की जान जा सकती थी। फिलहाल 22 अप्रैल से तीसरी यूनिट का उत्पादन रुका हुआ है। गैस लीकेज को बन्द करने के लिए बाहर सामान मंगाया जा रहा है, जिसके आने के बाद ही उत्पादन शुरू हो सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो