scriptArrange the failure of heat | तपिश के आगे नाकाम इंतजाम | Patrika News

तपिश के आगे नाकाम इंतजाम

नागौर।जिले भर में सूरज आग उगल रहा है। सुबह से ही तेज गर्मी का दौर शुरू हो जाता है ...

नागौर

Updated: January 16, 2015 12:02:46 pm

नागौर।जिले भर में सूरज आग उगल रहा है। सुबह से ही तेज गर्मी का दौर शुरू हो जाता है और इसका असर शाम तक रहता है। रात को भी गर्मी से राहत नहीं मिल पा रही है।


रविवार को जिला मुख्यालय पर अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सूरज की तेज किरणें दिन चढ़ने के साथ ही असहनीय हो जाती हैं। रविवार को छुट्टी का दिन होने के बावजूद चिलचिलाती धूप के कारण लोगों ने बाजार का रूख करने के बजाय घरों में रहना ही पसंद किया।

भा रहे छाछ-दही


गर्मी के मौसम में शहरवासियों को छाछ, दही,आइस्क्रीम, गन्ना रस समेत अन्य शीतल पेय खूब भा रहे हैं। बाजारों में चाय की जगह ज्यूस व शीतल पेय पीने वाले लोगों की संख्या बढने लगी है। दोपहर में धूप के कारण लोग अधिकतर लोग इधर-उधर जाना पंसद नहीं कर रहे हैं, जिससे बाजारों की रौनक कम होने लगी है। दुकानों पर अब कूलर-पंखे आदि की बिक्री बढ़ी हैं। शीतल पेय पदार्थाें की दुकानों पर लोगों की भीड़ बढ़ने लगी है।


बढ़ने लगे मरीज


ऎसे में भीषण गर्मी के चलते मौसमी बीमारियों ने भी शहर और ग्रामवासियों को अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है। गर्मी ने अभी से ही लोगों का दोपहर के समय घर से निकलना मुश्किल कर दिया है। क्षेत्र के अस्पतालों और निजी क्लीनिकों पर उल्टी दस्त और बुखार से पीडितों की संख्या लगातार बढ़ रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में तेज गर्मी से लोगों की सेहत पर विपरीत असर पड़ रहा है जिसका पूरा फायदा झोलाछाप डाक्टर ले रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार आगामी कुछ दिनों में तापमान में वृद्धि जारी रहेगी।


सड़कों पर पसरा सन्नाटा


रविवार को बाजार में दुकानें नहीं खुलती लेकिन सावों के सीजन को देखते हुए कुछ दुकानें रविवार को भी खुल रही है लेकिन ग्राहकी नहीं के बराबर रही। दिन में सड़कें तपने लगी। यहां तक कि लोगों को घरों में एसी व कूलर के सामने भी गर्मी के आगे बेबस नजर आए। पिछले कुछ दिन से पारा चढ़ता ही जा रहा है। आसमान में बादलों की आवाजाही से गर्मी कम होने की आस के बावजूद बादलों की छांव भी गर्मी के तेवर के आगे फीकी नजर आई।

परेशान हुए यात्री


गर्म हवा के थपेड़ों के चलते वाहनों में यात्रा करने वाले लोगों की परेशानी दुगुनी हो गई। रेलवे स्टेशन व बस स्टैण्ड पर पर्याप्त पंखों के अभाव व लू की तीव्रता के चलते लोग खुद को कपड़ों से ढकते नजर आए।


रोडवेज बस स्टैण्ड पर आलम यह रहा कि यात्री तेज गर्मी व उमस के कारण पसीने से तर बतर हो गए। जिला मुख्यालय पर सैकड़ों बसों की आवाजाही व अच्छे यात्री भार के बावजूद रोडवेज प्रबंधन की ओर से पंखों की पर्याप्त व्यवस्था नहीं किए जाने से यात्रियों को परेशानी से दो चार होना पड़ रहा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

QUAD Summit: अमरीकी राष्ट्रपति ने उठाया रूस-यूक्रेन युद्ध का मुद्धा, मोदी बोले- कम समय में प्रभावी हुआ क्वाड, लोकतांत्रिक शक्तियों को मिल रही ऊर्जाWhat is IPEF : चीन केंद्रित सप्लाई चैन का विकल्प बनेंगे भारत, अमरीका समेत 13 देशWeather Update: दिल्ली में आज भी बारिश के आसार, इन राज्यों में आंधी-तूफान की संभावनाहरियाणा के जींद में सड़क हादसा: ट्रक और पिकअप की टक्‍कर में 6 की मौत, 17 घायलटाइम मैगजीन ने जारी की 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट, जेलेंस्की, पुतिन के साथ 3 भारतीय भी शामिलHaj 2022: दो साल बाद हज पर जाएंगे मोमिन, पहला भारतीय जत्था 4 जून को होगा रवानाआ गया प्लास्टिक कचरे का सफाया करने वाला नया एंजाइमWomen's T20 Challenge: पहले ही मैच में धमाकेदार जीत दर्ज की सुपरनोवास ने, ट्रेलब्लेजर्स को 49 रनों से हराया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.