scriptकर्ज में डूबे किसान ने की आत्महत्या | farmer commited suicide due to debt | Patrika News

कर्ज में डूबे किसान ने की आत्महत्या

locationएटाPublished: Feb 19, 2018 05:21:35 pm

Submitted by:

suchita mishra

पट्टे पर खेत लेकर आलू की खेती करता था किसान। पिछले कई सालों से लगातार हो रहा था घाटा।

farmer

farmer

एटा। केंद्र और राज्य सरकारें बेशक किसानों की स्थिति सुधारने के दावे कर रही हों, लेकिन हालात में सुधार की स्थिति फिलहाल नजर नहीं आ रही है। किसान आज भी आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं और हताश होकर मौत को गले लगाने को मजबूर हैं। ताजा मामला एटा के रामनगर गांव का है। यहां कर्ज में डूबे किसान वीर बहादुर सिंह ने जिंदगी से हारकर मौत को चुना और फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। गरीब किसान की मौत के बाद से पूरे गांव में मातम का माहौल है।
पट्टे पर खेत लेकर खेती करता था किसान

किसान के भाई सुनील सिंह ने बताया कि उनके भाई के पास खुद की जमीन नहीं थी लिहाजा वे पट्टे पर खेत लेकर आलू की खेती करते थे। पिछले कुछ सालों से उन्हें लगातार आलू की खेती में घाटा हो रहा था। पिछले साल वीर बहादुर सिंह ने अपनी बेटी की शादी की तो गांव से कर्जा लिया। अभी दो बच्चे और हैं जिनकी उन्हें जिम्मेदारी देखनी थी, उनमें से एक लड़की अब शादी लायक हो गई है। आर्थिक तंगी से परेशान होकर उनके भाई वीर बहादुर सिंह ने मौत को गले लगा लिया।
Must read – मुख्यमंत्री का हेलीकॉप्टर उतरवाने के लिए कटवा दी किसान की फसल, अप्रैल में बेटी की शादी

ये कहना है जॉइन्ट मजिस्ट्रेट का

वहीं इस बारे में जॉइन्ट माजिस्ट्रेट एटा महेंद्र सिंह तंवर का कहना है कि तीन साल पहले किसान के बेटे की स्थास्थ्य के कारण के चलते मौत हो गई थी, वहीं उन्होंने बेटी की एक साल पहले ही शादी की थी जिसकी वजह से उन्होंने व्यक्तिगत रूप से कर्ज लिया था। जॉइन्ट माजिस्ट्रेट ने कहा कि किसान ने कोई सुसाइड नोट नहीं छोड़ा है, न ही किसी तरह की फसली ऋण की बात कहीं दिखी है। लिहाजा ये नहीं कहा जा सकता कि किसान ने आत्म हत्या की है, बल्कि हम ये कह सकते हैं कि एक व्यक्ति ने आत्महत्या की है जोकि एक किसान था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो