scriptखेत खलिहान अग्निकांड का चाहिये मुआवजा, तो भूलकर भी किसान न करें ये काम | Khet Khalihan Agnikand Durghatna Sahayata Yojana ki jankari | Patrika News

खेत खलिहान अग्निकांड का चाहिये मुआवजा, तो भूलकर भी किसान न करें ये काम

locationएटाPublished: May 11, 2019 04:09:14 pm

अग्निकांड के बाद जांच होने तक सुरक्षित रखें अंश, भूलकर भी न करें खेत की जुताई।

एटा। खेत खलिआन में इस वर्ष खूब आगजनी की घटनायें हुईं। इन घटनाओं से पीड़ित किसानों को राहत दिलाने के लिये योगी सरकार ने मुख्यमंत्री खेत खलिहान अग्निकांड सहायता योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को मुआवजा राशि दी जा रही है, लेकिन ये मुआवजा राशि तभी मिलेगी, जब मंडी समिति की टीम द्वारा पूरी जांच कर ली जायेगी। किसानों को खेत के जले हुये अंश तब तक रखने होंगे, जब तक मंडी समिति की टीम जांच नहीं कर लेती है।
ये करना होगा किसानों को
इस योजना का लाभ पाने के लिये किसानों को घटना के फोटोग्राफ्स, पुलिस विभाग की रिपोर्ट, अग्निशमन विभाग की रिपोर्ट के साथ ही लेखपाल की रिपोर्ट भी मंडी समिति को उपलब्ध करानी होगी। इसके अलावा किसानों को जले हुये खेत में जुताई तब तक नहीं करानी है, जब तक मंडी समिति टीम मौके पर पहुंचकर जांच नहीं कर ले। यदि इससे पहले किसान खेत की जुताई करा देते हैं, तो किसानों के लिये बड़ी समस्या खड़ी हो जायेगी।
इतना मिलेगा मुआवजा
मुख्यमंत्री खेत खलिहान अग्निकांड दुर्घटना सहायता योजना के अंतर्गत एक हेक्टेयर की फसल क्षतिग्रस्त होने की दशा में सरकार द्वारा अधिकतम 30 हजार रुपये दिया जायेगा। एक हेक्टेयर से दो हेक्टेयर की फसल क्षतिग्रस्त होने पर 40 हजार और दो हेक्टेयर से अधिक फसल क्षतिग्रस्त होने की दशा में मुआवजे की राशि 50 हजार रुपये दी जायेगी। इस योजना के अंतर्गत वही किसान शामिल किये जाएंगे, जिनके खेत खलिहान में अग्निकांड किसी रंजिश के तहत न हुआ हो।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App .
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो