script49 शिक्षकों ने अभिलेखों में दर्ज नहीं कराईं छुट्टियां, सीडीओ ने करवा डाली जांच, शिक्षकों में मची खलबली | 49 teachers not registered holidays in records | Patrika News

49 शिक्षकों ने अभिलेखों में दर्ज नहीं कराईं छुट्टियां, सीडीओ ने करवा डाली जांच, शिक्षकों में मची खलबली

locationइटावाPublished: Jun 08, 2019 06:17:25 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

बेसिक शिक्षा विभाग के प्राइमरी व जूनियर हाईस्कूलों में तैनात 49 शिक्षकों ने मेडिकल अवकाश लिया लेकिन अभिलेखों में अपनी छुट्टियां दर्ज नहीं करवाई।

49 teachers not registered holidays in records

49 शिक्षकों ने अभिलेखों में दर्ज नहीं कराईं छुट्टियां, सीडीओ ने करवा डाली जांच, शिक्षकों में मची खलबली

इटावा. बेसिक शिक्षा विभाग के प्राइमरी व जूनियर हाईस्कूलों में तैनात 49 शिक्षकों ने मेडिकल अवकाश लिया लेकिन अभिलेखों में अपनी छुट्टियां दर्ज नहीं करवाई। इसे गंभीर अनियमितता मानते हुए बेसिक शिक्षा अधिकारी ने जिम्मेदारों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही सीडीओ राजा गणपति आर. ने कहा कि अवकाश संबंधी विवरण सेवा पुस्तिका में दर्ज नहीं किया जा रहा है। जिसके कारण अभिलेखों में स्थिति स्पष्ट नहीं है, जो अत्यंत आपत्तिजनक है। ऐसे मामलों में कठोर कार्रवाई की जानी चाहिए।

ये भी पढ़ें – अब एएनएम के टेबलेट पर होगी गांव की कुंडली, सारा डेटा रहेगा ऑनलाइन

बता दें कि इससे पहले शिक्षकों के अवकाश सेवा पुस्तिका में दर्ज न होने का मामला अप्रैल के महीने में तूल पकड़ा था। इसके बाद मामले की जांच कराई गई। फिर जब बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां घोषित हो गई। सीडीओ राजा गणपति आर. के निर्देश पर सभी हाजिरी रजिस्टरों को विकास भवन में मंगाकर उनका सेवा पुस्तिका से मिलान कराया गया तो मिलान में चकरनगर ब्लॉक के ही 49 शिक्षकों के अवकाश चढ़ाने को लेकर गड़बड़ियां सामने आई हैं। अन्य ब्लॉकों में भी इस तरह की गड़बड़ियां सामने आ सकती हैं। अभिलेखों में छुट्टियां न दर्ज करने को लेकर शिक्षकों में खलबली मची हुई हैं।

बीएसए को दिए गए निर्देश

बेसिक शिक्षा अधिकारी से यह भी कहा गया कि वे यह सुनिश्चित करें कि सभी प्रकार के अवकाशों का अंकन संबंधित अध्यापकों के सेवा अभिलेखों में आवश्यक रूप से दर्ज किया जाए और साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाए कि जिले के अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में तैनात शिक्षकों की अवकाश संबंधी प्रविष्टियां उनके सेवा अभिलेखों में अनिवार्य रूप से दर्ज की जाएं। इन आदेशों की अवहेलना को गंभीर रूप से लिया जाएगा और कड़ी से कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी।

ये भी पढ़ें – इस स्मार्ट सिटी के अफसरों की ऐसी है परिकल्पना, न कोई फुटपाथ पर सोता मिले और न ही भीख मांगता

मिल रही थीं शिकायतें

सीडीओ राजा गणपति आर. ने कहा कि ऐसी शिकायतें मिल रहीं थीं कि शिक्षक मेडिकल अवकाश ले लेते हैं, लेकिन उसे सेवा पुस्तिका में दर्ज नहीं कराते हैं। जिसके कारण वह रिकार्ड में नहीं रहता है। इन शिकायतों के बाद सीडीओ ने सभी विद्यालयों की उपस्थिति पंजिका तथा सेवा पुस्तिका को मंगवाकर उनका मिलान कराया तब यह स्थिति सामने आई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो