scriptरेल यात्रियों की सुविधा के लिए बनेगा नौ करोड़ की लागत से फुटओवर ब्रिज | 9 crore estimated footover bridge will be built on Etawah Junction | Patrika News

रेल यात्रियों की सुविधा के लिए बनेगा नौ करोड़ की लागत से फुटओवर ब्रिज

locationइटावाPublished: Feb 01, 2019 09:48:36 pm

Submitted by:

Ashish Pandey

एफओबी के निर्माण की फाइल इलाहाबाद में उच्चाधिकारी देख रहे हैं।
 

etawah

रेल यात्रियों की सुविधा के लिए बनेगा नौ करोड़ की लागत से फुटओवर ब्रिज

इटावा. दिल्ली-हावड़ा रेलमार्ग पर स्थित इटावा जंक्शन स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए तीन करोड़ रुपये की लागत से नया फुटओवर ब्रिज (एफओबी) बनाया जाएगा। इटावा रेलवे के निर्माण विभाग के अभिंयता एन.के.चद्रवंशी ने शुक्रवार को बताया कि नए एफओबी के निर्माण के लिए अधिकारियों के द्वारा प्लेटफार्मों पर नाप-जोख शुरू की गई है। प्लेटफार्मों पर जगह-जगह चिन्ह भी बनाए गए हैं। एफओबी के निर्माण की फाइल इलाहाबाद में उच्चाधिकारी देख रहे हैं। जांच पड़ताल के बाद एफओबी निर्माण के लिए जल्द ही स्वीकृत मिलने की संभावना है।
उन्होंने बताया कि इस ओवरब्रिज के बनने से जहां यात्रियों को सहूलियत मिलेगी तो वहीं लाइन पार क्षेत्र के एक लाख लोगों को भी इस ब्रिज का काफी लाभ मिलेगा। स्टेशन पर अभी जो एफओबी बना हुआ है, वह लगभग सत्तर साल पुराना है। यात्री ट्रेनें आने के बाद इस ब्रिज से गुजरने वाले यात्रियों को काफी असुविधाओं का सामना करना पड़ता है। अब नया ब्रिज जब बनकर तैयार होगा तो उसके बाद यात्रियों को प्लेटफार्मों पर आने-जाने में काफी राहत मिलेगी।
बताया कि एफओबी के लिए निर्माण विभाग, इंजीनियरिंग विभाग, स्टेशन अधीक्षक, वाणिज्य निरीक्षक व ओएचई टीआरडी की टीमें सर्वे कर चुकी हैं। साथ ही इसका प्रस्ताव उच्चाधिकारियों को भेजा गया है। रेलवे बोर्ड से एफओबी निर्माण की हरी झंडी मिलते ही इसका काम शुरू हो जाएगा।
उन्होने बताया कि नए फुटओवर ब्रिज की ऊंचाई रेल लाइन से लगभग 6.80 मीटर होगी। वहीं रैम्प की चौड़ाई 3-3 मीटर की होगी । यह ओवरब्रिज जेल रोड से शुरू होकर विजयनगर चौराहे की ओर उतारा जाएगा । एफओबी टूंडला स्टेशन की तर्ज पर बनेगा। इसमें सीढिय़ों की जगह यात्रियों के आने-जाने के लिए रैम्प बनाई जाएगी। साथ ही पुल के ऊपर लोहे की ग्रिल भी लगेगी, एक तरफ से प्लेटफार्मों पर यात्री आ जा सकेंगे, वहीं दूसरी ओर से इस पुल के द्वारा लाइन पार क्षेत्र के लोग शहर की ओर निकल सकेंगे।
उन्होने बताया कि जंक्शन बनने के बाद इटावा स्टेशन पर यात्री सुविधाओं में बढ़ोत्तरी के लिए रेलवे के द्वारा कई योजनाएं तैयार की गई हैं । इसी कड़ी में नया एफओबी भी शामिल है । रेलवे के आला अधिकारी प्रयागराज में आयोजित हो रहे कुम्भ में व्यस्त हैं। कुम्भ के समापन के बाद इटावा स्टेशन के विस्तार की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी । रेलवे स्टेशन पर लगभग तीन करोड़ की लागत से नया फुटओवर ब्रिज बनाया जाएगा।
इटावा रेलवे स्टेशन पर अभी कुल पांच प्लेटफार्म हैं, जिन पर ट्रेनें आती जाती हैं। लेकिन जल्द ही छह नंबर नए प्लेटफार्म का निर्माण भी कराया जाएगा। नए प्लेटफार्म को बनाने के लिए उच्चाधिकारियों के द्वारा सर्वे भी किया जा चुका है। नया एफओबी इस नए प्लेटफार्म को भी जोडऩे का काम करेगा। पांच नंबर प्लेटफार्म पर पहले ही वाटर हाईडेंट लगाए जा चुके हैं। अभी तक सिर्फ कोटा पैसेंजर में ही वाटर हाईडेंट से पानी की सप्लाई होती है। जब नए प्लेटफार्म बनने के बाद इस पर भी ट्रेनें रुकेंगी तब उन ट्रेनों में इटावा स्टेशन से ही पानी की सप्लाई की जाएगी। जिससे किसी यात्री को परेशानी न हो। इसके लिए सुरक्षा के भी इंतजाम किए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो