scriptAkhilesh Yadav Comment on Lion Manan Death due to Cancer | इटावा सफारी पार्क के गॉडफादर कैंसर सक्रमित मनन शेर की मौत, सपा प्रमुख ने इलाज पर उठाये सवाल | Patrika News

इटावा सफारी पार्क के गॉडफादर कैंसर सक्रमित मनन शेर की मौत, सपा प्रमुख ने इलाज पर उठाये सवाल

7 जून को मनन को कैंसर सक्रमित होने की पुष्टि की गई थी। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मनन की मौत पर सवाल उठाते हुए कहा कि आखिरकार समुचित उपचार और देखभाल के अभाव मे शेर मनन मर गया।

इटावा

Published: June 14, 2022 12:32:43 am

उत्तर प्रदेश के इटावा सफारी पार्क के गॉड फादर कैंसर सक्रमित मनन शेर की आज शाम मौत हो गई। मनन की काफी दिनो से हालात खराब थी। 7 जून को मनन को कैंसर सक्रमित होने की पुष्टि की गई थी। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मनन की मौत पर सवाल उठाते हुए कहा कि आखिरकार समुचित उपचार और देखभाल के अभाव मे शेर मनन मर गया। इटावा सफारी पार्क के उपनिदेशक अरूण कुमार सिंह ने मनन शेर की मौत की पुष्टि करते हुए बताया कि आज शाम 4 बजकर 45 मिनट के आसपास कैंसर संक्रमित मनन शेर की मौत हो गई है। सफारी प्रबंधन मनन शेर की मौत से बेहद दुखी है। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मनन शेर के बेहतर इलाज की व्यवस्था करने के लिए सफारी प्रबंधन और राज्य की योगी सरकार से अनुरोध भी किया था लेकिन इलाज शुरू हो उससे पहले मनन की मौत हो गई। उन्होंने बताया कि काफी दिनों से बीमार चल रहे मनन शेर को कीपरो के माध्यम से हैंड फीडिंग कराई जा रही थी लेकिन रविवार शाम मनन ने दम तोड़ दिया।
Akhilesh Yadav and Lion Manan
Akhilesh Yadav and Lion Manan File Photo
2014 में गुजरात से इटावा लाया गया था मनन

7 जून को बब्बर शेर मनन का सैंपल जांच के लिए भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान बरेली भेजा गया था। जिसकी रिपोर्ट में बब्बर शेर मनन को स्किन कैंसर की पुष्टि की गई थी। जिसके ठीक होने की संभावनाए न के बराबर जताई गई थी। मनन को 11 अप्रैल, 2014 को गुजरात से इटावा लाया गया था। वर्ष 2018 में मनन के शरीर पर एक गांठ देखी गई थी। इसे लेकर उसकी गांठ की जांच जनवरी 2018 में भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान बरेली में कराई गई थी। इसकी रिपोर्ट भी आ गई थी जिसमें बीमारी बताते हुए आपरेशन के लिए सक्षम स्तर से निर्णय लिए जाने की बात कही गई थी। सिंह ने बताया कि उसके बाद से कोविड का प्रकोप हो जाने के कारण आपरेशन नहीं हो सका। अब इस गांठ वाले भाग में कुछ बढ़ोतरी हुई है। इसके साथ ही मनन को स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्याएं भी होने लगी हैं। 7 जून को कैंसर की पुष्टि होने के बाद मनन के स्वास्थ्य में लगातार गिरावट आ रही थी जिस कारण सफारी परिवार चिंतित बना हुआ था।
यह भी पढ़ें - अब यूपी पुलिस को हाईटेक बनाएगा इजराइल, सीएम योगी से मिले राजदूत, किया बड़ा ऐलान

पिता वीर और मां मयूरी के सन्तान मनन का जन्म 18 फरवरी, 2008 को सक्करबाग प्राणि उद्यान, जूनागढ़ (गुजरात) में हुआ था। इटावा में एशियाई बब्बर शेर प्रजनन केंद्र की स्थापना के निर्णयोपरान्त मनन को जूनागढ़ से 11 अप्रैल, 2014 को इटावा लाया गया था। यहा लाये जाने के बाद जैसिका नामक शेरनी से इसका मिलन 21 जून 2016 से 23 जून 2016 तक हुआ और जैसिका ने गर्भधारण कर 5 अक्टूबर 2016 को दो नर शावको को जन्म दिया, जो बाद में चलकर सिम्बा-सुल्तान के नाम से जाने गये।
यह भी पढ़ें - आयकर विभाग की निगरानी में होगी आपके बच्चे की फीस, सरकार रखेगी आपके घूमने, महंगे होटलों में ठहरने का हिसाब

जेसिका से हुआ था मिलन

मनन ने जेसिका के माध्यम से 15 जनवरी, 2018 को बाहुबली 26 जून 2019 को भरत, रूपा एवं सोना, 15 अप्रैल 2020 को जेनिफर के माध्यम से केसरी व 12 दिसम्बर 2020 को जेसिका के माध्यम से नीरजा एवं गार्गी नामक शावकों के प्रजनन में अपना अपूर्व योगदान दिया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

जाने-माने लेखक सलमान रुश्दी पर न्यूयॉर्क में जानलेवा हमला, चाकुओं से गोदकर किया घायलमनीष सिसोदिया का BJP पर निशाना, कहा - 'रेवड़ी बोलकर मजाक उड़ाने वाले चला रहे दोस्तवादी मॉडल'सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद बोले तेजस्वी यादव- 'नीतीश जी का हमसे हाथ मिलाना BJP के मुंह पर तमाचे की तरह''स्मोक वार्निंग' के कारण मालदीव जा रही 'गो फर्स्ट' की फ्लाइट की हुई कोयंबटूर में इमरजेंसी लैंडिंगHimachal Pradesh News: रामपुर के रनपु गांव में लैंडस्लाइड से एक महिला की मौत, 4 घायलMaharashtra Politics: चंद्रशेखर बावनकुले बने महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष, आशीष शेलार को मिली मुंबई की कमानममता बनर्जी को बड़ा झटका, TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफामाकपा विधायक ने दिया विवादित बयान, जम्मू-कश्मीर को बताया 'भारत अधिकृत जम्मू-कश्मीर'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.