scriptइस दिव्यांग क्रिकेटर के लिए अखिलेश यादव ने किया बड़ा ऐलान, सैफई का नाम किया रोशन | avnish kumar participate on Indian Divyang Cricket World | Patrika News

इस दिव्यांग क्रिकेटर के लिए अखिलेश यादव ने किया बड़ा ऐलान, सैफई का नाम किया रोशन

locationइटावाPublished: Aug 19, 2019 05:23:20 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

भारतीय दिव्यांग क्रिकेट वर्ल्ड सीरीज जीत के हिस्सा अवनीश कुमार ने किया सैफई का नाम रोशन

news

इस दिव्यांग क्रिकेटर के लिए अखिलेश यादव ने किया बड़ा ऐलान, सैफई का नाम किया रोशन

इटावा. समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के गांव सैफई के एक दिव्यांग क्रिकेट खिलाड़ी की बदौलत महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल हुई है।


समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने दिव्यांग किक्रेट खिलाड़ी अवनीश कुमार की हौसला अफजाई की है । उनका कहना है कि ऐसे खिलाड़ियों का मान सम्मान होना चाहिए ताकि वो बेहतर प्रदर्शन कर सके। शारीरिक तौर पर अक्षम होने के बावजूद अवनीश मे प्रतिभा कूट कूट कर भरी हुई है जिसका नतीजा यह निकला की सैफई को अवनीश के जरिये एक नई उपलब्धि हासिल हो गई।

यह उपलब्धि ऐसी है जो छुपाए नहीं छुप रही है। इस उपलब्धि में सैफई के हिस्से में भारतीय दिव्यांग क्रिकेट टीम को एक ऐसा खिलाड़ी दिया है। जिसकी चर्चा आज हर ओर है। इगलैंड में भारतीय दिव्यांग क्रिकेट टीम को जीत मिली। उसमे सैफई के अवनीश कुमार महत्वपूर्ण हिस्सा रहे है।

दिव्यांग क्रिकेट सीरीज जीतने के बाद अवनीश कुमार का सैफई पहुंचने पर भव्यतापूर्ण स्वागत किया गया। सैकड़ों सैफई वासियों ने फूल मालाओं से लादकर के अवनीश कुमार का स्वागत किया। अवनीश के पिता खेत किसानी करके अपने परिवार का जीवन यापन करते है। अवनीश कुमार के पिता वीरेंद्र सिंह और उनकी मां ललिता देवी अपने बेटे की इस कामयाबी पर फूली नहीं समा रही है । उनका कहना है कि उन्हें कभी सपने में भी उम्मीद नहीं थी कि उनका बेटा इस तरह से देश का नाम रोशन करेगा। मां का कहना है कि उनके बेटे ने ऐसा काम किया है जिससे वो बहुत ही खुश है।

अवनीश बताता है कि आगरा,कर्नाटक,बदलापुर और मुंबई में ट्रायल देकर अंतरराष्ट्रीय टीम में चयनित हुआ। जिसके बाद उसको इंग्लैंड में खेलने का मौका हासिल हुआ है। दिव्यांग क्रिकेट टीम के कप्तान विक्रांत कैनी थे। भारतीय टीम ने फिजिकल डिसेबल (दिव्यांग) वर्ल्ड क्रिकेट सीरीज जीत ली। पहली बार खेले गए इस टूर्नामेंट के फाइनल में भारत ने इंग्लैंड को 36 रन से हराया । इस टूर्नामेंट का आयोजन इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने किया। इसमें 6 देशों की टीमों ने हिस्सा लिया। भारत ने सेमीफाइनल में पाकिस्तान को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो