गरीबों के लिए जीवनदायक बन गई है आयुष्मान योजना, सावित्री कठेरिया ने कहा यह

गरीबों के लिए जीवनदायक बन गई है आयुष्मान योजना, सावित्री कठेरिया ने कहा यह
गरीबों के लिए जीवनदायक बन गई है आयुष्मान योजना, सावित्री कठेरिया ने कहा यह

Neeraj Patel | Updated: 23 Sep 2019, 09:50:16 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

हमारे देश के यशस्वी प्रधानमंत्री ने गरीबों, आवासहीन, बेसहारा, दिब्यांग, भूमिहीन, मजदूर दुर्बल आय के लोगों के स्वस्थ्य हित को ध्यान रखते हुए एक वर्ष पूर्व आयुष्मान येाजना शुरू हुई थी।

इटावा. हमारे देश के यशस्वी प्रधानमंत्री ने गरीबों, आवासहीन, बेसहारा, दिब्यांग, भूमिहीन, मजदूर दुर्बल आय के लोगों के स्वस्थ्य हित को ध्यान रखते हुए एक वर्ष पूर्व आयुष्मान येाजना सचालित कर आज ही के दिन जनता को आयुष्मान होने का सन्देश दिया जो सदियों तक भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जाएगा। यह बात विधायक सदर सरिता भदौरिया ने विकास भवन के सभागार में आयुष्मान दिवस के अवसर आयोजित आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारभ्भ करने के उपरान्त विधायक भर्थना सावित्री कठेरिया, जिलाधिकारी जे0बी0सिंह के साथ लाभार्थियों को गोल्डेन कार्ड वितरण करते हुए व्यक्त किए।

प्रधानमंत्री नेे जनता का विश्वास जीता

विधायक सदर सरिता भदौरिया कहना है कि जो लोग प्रदेश व देश के विकास के लिए अच्छे कार्ये करते है उनका नाम सदैव आगे रहता है, हमारे देश के प्रधानमंत्री नेे जनता का विश्वास जीता इसलिए जनता द्वारा उन्हें देाबारा सेवा करने हेतु चुना गया। साथ उन्होेंने कहा कि अभी जनपद लक्ष्य से काफी पीछे है, जो लक्ष्य निर्धारित है उसकी प्राप्ति के लिए काफी तेजी से कार्य करना होगा। रोटी ,कपड़ा और मकान मात्र से व्यक्ति के जीवन की व्यवस्था के लिए पर्याप्त नहीं होता, मनुष्य के मन, बुद्धि और आत्मा के साथ साथ उसकी बुद्धि का विकास करना लक्ष्य होना चाहिए।

इस कार्य में लगे सभी से कहा कि इस कार्यक्रम के संचालन के लिए जिसे जो जिम्मेदारी सौंपी गयी है उसका भलीभांति निर्वहन करें । आज आयेाजित कार्यक्रम में 16 लाभार्थियेा श्रीमती सरोज देवी,महेष कुमार, मालती, रमनी, हीरालाल, रतन चन्द्र, बहादुर, कु0 नूरी, रानी, कुरैषा, रिया, ललिता, पूनम ष्षेखावत, बमना व परषुराम को गोल्डन कार्ड वितरित किए।

5 लाख तक का निःशुल्क इलाज

विधायक भर्थना सावित्री कठेरिया ने कहा कि प्रधानमंत्री आयुष्मान येाजना गरीबो के हितार्थ संचालित येाजना बहुत ही महत्वपूर्ण है। इस योजना के तहत किसी भी सूचीबद्ध चिकित्सालय में रू0 5 लाख तक का निःशुल्क इलाज कराया जा सकता है। उन्होेने कहा कि इससे पूर्व जितनी सरकारे आयी उन्हेाने गरीबों के लिए सेाचा नहीं। भाजपा सरकार बनने के बाद प्रधानमंत्री ने गरीबों, मजदूरों की चिन्ता कर आयुष्मान येाजना लागू कर गभ्भीर रोगों से पीडित बीमारियों के लोगों की निःशुल्क चिकित्सा सुविधा की व्यवस्था की। पहले गरीब लोग पैसे के अभाव में अपना इलाज नहीं करा पाते थे अब इस येाजना के अर्न्तगत वह लोग अपना निःषुल्क इलाज करा सकते हैं।

जिलाधिकारी जे0बी0 सिंह ने कहा कि जनपद मे 129116 लाभार्थी परिवार है जिसमें आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के 101999 तथा मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के 27117 लाभार्थियेां का चयन किया गया। इस येाजनार्न्तगत 1350 तरह की बीमारियो का इलाज इम्पैनल्ड चिकित्सालयों में किया जाता है इस हेतु जनपद में 09 राजकीय चिकित्सालय, 06 निजी चिकित्सालयों को इस येाजनार्न्तगत सूचीं बद्ध किया गया है। लाभार्थियेा को येाजना का लाभ दिलाने क लिए प्रत्येक राजकीय,निजी चिकित्साल मे एक- एक आयंष्मान मित्र तैनात किये गये जो लाभार्थियों को येाजना के संबंध जानकारी देकर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराने में सहयोग प्रदान किया जाता है।

ये लोग रहे मौजूद

जिलाधिकारी ने कहा कि आज ही के दिन एक वर्ष प्रधानमंत्री आयुष्मान जन आरोग्य का षुभारभ्भ हुआ था इस येाजना के अर्न्तगत 05 लाख तक का निःशुल्क इम्पैनल्ड चिकित्सालयेां में किये जाने का प्राविधान किया गया है। उन्होने कहा कि कुछ षिकयतें प्राप्त हो रही है गोल्डेन कार्ड लाभार्थियेां को नहीं उपलब्ध कराये गये है यह चिन्ता का विषय है उन्होने आषा ,बहुओं को सचेत करते हुए कहा कि यदि उनके द्वारा किसी लाभार्थी का गोल्डेन कार्ड नहीं बांटा गया हो तो उसे तत्काल उपलब्ध करा दें, यदि किसी के पास गोल्डेन कार्ड पाया गया तो उसके विरूद्ध कठोर कार्यवाही होगी। उन्होेने कहा कि सभी लोग गांव से जुड़े हुए है, गांव, समाज के विकास की एक महत्पूर्ण कड़ी है समाज के लोगो को जल संरक्षण, पर्यावरण को संरक्षित करने, साफ सफाई रखने, शौचालय प्रयोग करने हेतु जागरूक कर प्रोत्साहित करें।

कार्यक्रम के अन्त में मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 अनिल कुमार सभी लोगो को धन्यवाद ज्ञापित किया, कार्यक्रम का सफल संचालन डा0 शैलेन्द्र शर्मा द्वारा किया गया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी ज्ञान प्रकाश श्रीवास्तव,मुख्य चिकित्सा अधीक्षक (पुरूष ) चिकित्सालय एस.एस.भदौरिया, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक (महिला) चिकित्सालण डा0 अषोक कुमार जाटव, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 वीरेन्द्र सिंह, डा0 रवीन्द्र यादव सहित आषा बहुएं आदि उपस्थित रहीं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned