scriptकाशी का लंगड़ा, लखनऊ का दशहरी आम दुनिया में सबसे खास, सबसे मीठा कौन? कौन है नवाब | banaras ka langada Lucknow Dussehri mango sweetest in world India | Patrika News

काशी का लंगड़ा, लखनऊ का दशहरी आम दुनिया में सबसे खास, सबसे मीठा कौन? कौन है नवाब

locationइटावाPublished: May 21, 2022 06:43:37 pm

Submitted by:

Dinesh Mishra

दुनियाभर को आम का स्वाग चखाने में नंबर 1 पर किसी देश का नाम है तो वो है भारत। आम उत्पादन में भारत दुनिया का राजा है। विश्व में आम की करीब 1400 किस्में पाई जाती हैं। जिसमें 1 हजार से अधिक किस्म के आम सिर्फ भारत में ही होते हैं।

File Photo of Mango Quality in Market

File Photo of Mango Quality in Market

दिनेश मिश्र
दुनियाभर को आम का स्वाद चखाने में भारत नंबर 1 है। दुनिया की आम की 1400 किस्मों में से 1000 किस्में भारत में पायी जाती हैं। लेकिन, जब सबसे स्वादिष्ट और मीठे आमों का जिक्र आता है तो यूपी के बिना यह आमों की बात पूरी नहीं होती। इनमें गोरखपुर का गौरजीत, वाराणसी का लंगड़ा और लखनऊ के दशहरी की बात ही कुछ और है। यह तीनों आम इस सीजन में मार्केट में आने को बेताब हैं। दशहरी आमों की पहली खेप बाजार में आ चुकी है। दिल्ली और सऊदी अरब के लिए आम भेजा जा चुका है।
लखनऊ का दशहरी है लाजवाब
लखनऊ का दशहरी आम अपने आप में सबसे अलग है। सऊदी अरब के शेख तो इसके इतने दिवाने हैं कि बाग के बाग ही आम में बौर आने से पहले ही खरीद लेते हें। हर साल करी 20 लाख टन दशहरी आम पैदा होता है। मिठास और खासियत की वजह से इसे आमों में नवाब का दर्जा मिला हुआ है। इस सीजन की पहली खेप बाजार में आ चुकी है।
सहारनपुर का हाथीझूल एक आम 3 किलो का
सहारनपुर का हाथी झूल दुनिया का सबसे भारी आम है। जिसका वजन 3.5 किलोग्राम तक होता है. हाथीझूल आम का नाम सहारनपुर के एक किसान ने इसकी मोटाई को देखकर कहा था कि पेड़ पर हाथी झूल रहा है। इस आम को अभी बाजार में आने में वक्त है।
काशी में लंगड़ा भी हो रहा निर्यात
लंगड़ा आम की खुशबू गर्मी शुरू होते बागों में घुल जाती है। बनारसी लंगड़ा की मिठास और महक के दीवाने विदेशों में हैं। बनारस के चिरईगांव में इसकी सबसे अधिक पैदावार होती है। आराजीलाइन, काशी विद्यापीठ, हरहुआ, बड़ागांव, सेवापुरी सहित आठों ब्लॉकों में इसके बगान हैं। 1700 हेक्टेयर रकबे में बनारसी लंगड़ा आम होता है। लेकिन इसमें से अधिकतर का निर्यात कर दिया जाता है।

गौरजीत पूर्वांचल का गौरव
पूर्वांचल में आम्रपाली की बैरायटी सबसे अच्छे आमों में गिनी जाती है। लेकिन अब गोरखपुर और आसपास के जिलों में गौरजीत आम अपनी धाक जमा रहा है। इस सीजन में आम की अगैती किस्म बाजार में जल्द आ जाएगी। हालांकि अभी जो भी आम बिक्री के लिए बाजार में आ रहा है वह डाल का पका नहीं है, बल्कि इस तोड़कर पकाया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो