scriptयूपी बोर्ड परीक्षा में पकड़ा गया नकलची, 14 बच्चों मे नहीं दी परीक्षा | candidate caught cheating in up board exam etawah news | Patrika News

यूपी बोर्ड परीक्षा में पकड़ा गया नकलची, 14 बच्चों मे नहीं दी परीक्षा

locationइटावाPublished: Feb 16, 2018 12:30:00 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

योगी सरकार ने जबसे नकलविहीन परीक्षा कराए जाने का एलान किया है, तब से सख्ती बर्ती जा रही है

up board
इटावा. योगी सरकार ने जबसे नकलविहीन परीक्षा कराए जाने का एलान किया है, तब से सख्ती बर्ती जा रही है। इस मामले में कई विद्यार्थी पकड़े भी गए हैं। कई ने तो डर के मारे परीक्षा ही छोड़ दी है। जिले में कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला। यूपी बोर्ड की जारी हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में गुरुवार को भौतिक विज्ञान इंटरमीडिएट का एक छात्र नकल करते सचल दल ने पकड़ लिया। गुरुवार को प्रथम पाली में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट का कोई पेपर नहीं था।
जो विद्यार्थी पढ़ कर आते हैं, उनके लिए परीक्षा बिना नकल दिए देना आसान है। लेकिन जो बिना पढ़े आते हैं, उन्हें समस्या होती है। नकल न हो इसके लिए विद्यार्थियों के साथ-साथ शिक्षकों पर भी नजर रख सख्ती बर्ती जा रही है।दूसरी पाली में इंटरमीडिएट भौतिक विज्ञान प्रथम प्रश्न पत्र व इंटरमीडिएट बही खाता तथा लेखा शास्त्र प्रथम प्रश्न पत्र की परीक्षा हुई।
पकड़ा गया नकलची

जनपद के 61 केंद्रों पर इंटरमीडिएट परीक्षा आयोजित की गयी। इस परीक्षा के दौरान लालाराम इंटर कॉलेज चंपानेर में जीजीआइसी सैफई की प्रधानाचार्य दीप्ति वाष्र्णेय के प्रभार वाले सचल दल ने एक छात्र को नकल करते हुए पकड़ कर बुक कर दिया। दूसरी पाली में ही इंटरमीडिएट की बही खाता तथा लेखा शास्त्र प्रथम प्रश्न पत्र की 16 केंद्रों पर आयोजित परीक्षा में पंजीकृत 245 में से 231 ने परीक्षा दी जबकि 14 अनुपस्थित रहे।
योगी सरकार के जारी किए गए फरमान के मुताबिक न सिर्फ विद्यार्थी बल्कि अगर शिक्षक भी नकल कराते हुए पकड़े गए, तो उनके खिलाफ भी एक्शन लिए जाने की बात कही गयी है। सबसे टफ पेपर गणित और साइंस का होता है। इस दिन विद्यार्थियों के गायब होने की संख्या ज्यादा रहती है। भारी पड़ रही योगी सरकार की सख्ती. जो बच्चे पढ़ कर आते हैं उनके लिए परीक्षा देना आसान होता है। लेकिन जो बिना किसी तैयारी के आते हैं वे नकलविहीन परीक्षा नहीं दे पाते।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो