लापरवाही के कारण दे दिया खाते की जानकारी, झेलना पड़ा नुकसान

लापरवाही के कारण दे दिया खाते की जानकारी, झेलना पड़ा नुकसान

Mahendra Pratap | Publish: Jan, 13 2018 05:53:03 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

महिला से एटीएम का नंबर पूछकर खाते से पैसे उड़ा लिए गए।

इटावा. धोखाधड़ी का शिकार हुई महीला के खाते से करीब 40 हजार रुपये उड़ा लिए गए। अगर लापरवाही न की होती, तो इतने पैसे न गवांने पड़ते। महिला से एटीएम का नंबर पूछकर खाते से पैसे उड़ा लिए गए। अब साइबर क्राइम के पीड़ित दंपती बैंक और थाना के चक्कर लगा रहे हैं।

लापरवाही के कारण हुआ नुकसान

आधुनिक तकनीक का फायदा है कि लोग जागरूक हो रहे हैं। लेकिन अगर तकनीक से जुड़ी जानकारी आपके पास नहीं है या फिर आप उससे किसी जानकारी से वाकिफ नहीं है, तो क्या फायदा। इंसान कितना भी शिक्षित हो, अगर इस तरह की लापरवाही उससे होती है, तो उसके जागरूक होने का फायदा नहीं।

फेक मोबाईल के हो गए शिकार

ऐसा ही एक मामला थाना ऊसराहार क्षेत्र के बम्हनीपुर गांव में प्रकाश में आया है। यहां की रानी देवी शादी में पूड़ी बेलने का काम करती हैं। उनके पति भगवान दास हलवाई का काम करते हैं। रानी देवी का खाता पूर्वांचल बैंक ऊसराहार की शाखा में है। दस जनवरी को उनके पति के मोबाइल पर कॉल आई, जिसमें खाता में आधार नंबर लगाने के लिए आवश्यक जानकारी लेने के बहाने एटीएम का नंबर पूछ लिया। इनके होश तो तब उड़े जब खाते से करीब 40 हजार रुपये उड़ा लिए गए।

पूर्वांचल बैंक और थाना ऊसराहार में प्रार्थना पत्र देकर कार्रवाई की गुहार लगाई

भगवान दास ने इस संबंध में पूर्वांचल बैंक और थाना ऊसराहार में प्रार्थना पत्र देकर कार्रवाई की गुहार लगाई है। थानाध्यक्ष राहुल पांडे ने बताया कि महिला की शिकायत पर कार्रवाई की जा रही है।

जागरुकता है जरूरी

खाताधिकारों को इस बात को लेकर अक्सर जागरुक किया जाता है कि किसी भी कॉल पर अपने खाते से जुड़ी निजी जानकारी न दें। मोबाईल पर मैसेज भी आता है। लेकिन बावजूद इसके कुछ लोग अपनी लापरवाही की वजह से धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं। जागरुकता जरूरी है।

Ad Block is Banned