इस सांसद के साथ सीएम योगी करने जा रहे सबसे बड़ा ऐलान, तारीख की तय, मचा हड़कंप

इस सांसद के साथ सीएम योगी करने जा रहे सबसे बड़ा ऐलान, तारीख की तय, मचा हड़कंप

By: Ruchi Sharma

Published: 03 Jan 2019, 05:42 PM IST

इटावा. छह जनवरी को नुमाइश पंडाल में स्वच्छता प्रहरियों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सम्मानित करेंगे। भारत स्वच्छता मिशन के तहत हर ग्राम पंचायत में ग्रामीणों को जागरूक करने के लिये 10 छात्रों को स्वच्छता प्रहरी बनाकर भेजा गया था। इसमें प्रशासन ने 24 टीमों को चयनित किया गया।

इटावा की जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे ने नुमाइश पंडाल की तैयारियों, व्यवस्थाओं का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने जनपद में कराए गए विकास कार्यों की फोटो गैलरी बनाए जाने ,पंडाल में सभी व्यवस्थाएं समय से सुनिश्चित कराने के लिए व्यापक प्रबंध करने के निर्देश दिए। उन्होंने उपस्थित संबंधित अधिकारियों से कहा कि अपने विभाग की योजनाओं के संबंध में सुंदर आकर्षक फोटो तुरंत उपलब्ध कराएं।

सीडीओ पीके श्रीवास्तव ने बताया कि केंद्र सरकार के स्वच्छता मिशन के तहत जनपद की 471 ग्राम पंचायतों में ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए 10-10 छात्रों की टीमों को स्वच्छता प्रहरी बनाकर भेजा गया था। सभी स्वच्छता प्रहरियों ने अच्छा काम किया है। इनमें से सबसे बेहतर काम करने वाली 24 टीमों को चयनित किया गया ।

जिनको नुमाइश पंडाल में मुख्यमंत्री सम्मानित करेंगे । साथ ही एनआरएलएम की ढाई हजार महिलाओं को स्वच्छता किट भी बांटी जाएगी। उन्होंने बताया कि नुमाइश पंडाल में प्रधानमंत्री आवास योजना के करीब 500 से 700 लाभार्थियों को आवंटित आवासों की चाबी भी दी जाएगी । इसके साथ ही आंगनबाड़ी केन्द्रों का लोकार्पण करने का प्रस्तावित कार्यक्रमों को प्रशासन की ओर से भेजा गया है ।

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी 6 जनवरी को इटावा में अपने प्रवास के दौरान स्वच्छता सम्मान समारोह में स्वच्छता प्रहरियों तथा स्वच्छता से जुड़े अन्य लोगों को सम्मानित करेंगे। इन बच्चों की टीमों में से प्रथम, द्वितीय व तृतीय टीमें चुनी गई हैं। इसी तरह ब्लाक स्तर पर भी प्रथम, द्वितीय व तृतीय टीमें चुनी गई हैं। जिला स्तर पर प्रथम टीम को 25 हजार, द्वितीय टीम को 20 हजार तथा तृतीय स्थान पाने वाले को 15 हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। ब्लॉक स्तर पर प्रथम स्थान पाने वाले को 11 हजार, द्वितीय स्थान पाने वाले को 7 हजार तथा तृतीय स्थान पाने वाले को 5 हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। यह मुख्यमंत्री के हाथों से मिलेगा। इन विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को भी सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ ही महिला समूहों की ढाई हजार महिलाओं को स्वच्छता किट वितरित की जाएगी। सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को भी लाभांवित किया जाएगा। इसके अंतर्गत उज्जवला योजना, आयुष्मान योजना तथा सौभाग्य योजना के लाभार्थियों को स्वीकृत पत्र दिए जाएंगे। स्टार्टअप व मुद्रा लोन योजना के लाभार्थियों को भी स्वीकृत पत्र इस कार्यक्रम में दिए जाएंगे। केंद्रीय जल संसाधन मंत्री उमा भारती भी इस कार्यक्रम में मौजूद रहेंगी।

BJP
Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned