script

Yogi के निर्देश पर इटावा में फिर चला बुलडोजर

locationइटावाPublished: May 21, 2022 08:16:20 pm

Submitted by:

Dinesh Mishra

उत्तर प्रदेश में अवैध टॅक्सी और बस स्टैंड को लेकर सरकार ने निर्देश जारी करते हुए तत्काल हटाने का आदेश दिया है।

Etawah Police on illegle bus and taxi stand

Etawah Police on illegle bus and taxi stand

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर चलाये जा रहे अतिक्रमण विरोधी अभियान का असर इटावा मे भी खासा दिखाई दे रहा है। वन विभाग के पास ग्वालियर बस अडडा संचालित होता जिसे पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियो ने नगर पालिका की टीम के सहयोग से घ्वस्त कर दिया है। इसी तरह से गुरूतेग बहादुरू ब्र्रिज के नीचे भर्थना बस स्टैंड के नीचे संचालित बस अडडे को हटा दिया गया है। इटावा की डीएम श्रुति सिंह ने बताया कि शासन के स्तर पर दिये गये निर्देश के क्रम मे यह अभियान चलाया जा रहा है । बस स्टेंडो को हटाने के बाद उनको नगर पालिका स्तर से पुर्न स्थापित करने की प्रकिया अपनाई जा रही है ।
इटावा की जिला अधिकारी श्रुति सिंह ने बताया कि जिस तरीके से शासन के निर्देश प्राप्त हुए हैं उसी क्रम में आज अवैध रूप से संचालित बस स्टैंड ऊपर और आसपास की दुकानों पर बुलडोजर चलाकर कार्रवाई की गई है और यह कार्रवाई लगातार जारी रहेगी जिस तरीके से शहर में जाम की समस्या उत्पन्न हो रही है । उसको देखते हुए अवैध बस स्टैंड, टेंपो अड्डा के समीप रखी लकड़ी की दुकानें हटाई जा रही है।

जिलाधिकारी ने बताया कि इसी के साथ साथ जिस तरीके से सड़कों पर जो बड़े ब्रेकर बनाए गए हैं जिससे कि बुजुर्गों गर्भवती महिलाओं को निकलने में समस्या होती है उनको भी हटाए जाने का कार्य शीघ्र कराया जाएगा।
इटावा शहर में वन विभाग चौराहे के पास अवैध रूप से संचालित ग्वालियर बस स्टैंड और गुरु तेगबहादुर पुल के नीचे बने भरथना बस स्टैंड की जगह पर प्रशासन ने बुलडोजर चलवाया। ग्वालियर जाने वाली बसों के लिए टिक्सी तिराहे के पास जगह दी गई है। अब भरथना जाने वाली निजी बसें अशोक नगर स्थित बंगाली बगिया से जाएंगी।
कई साल पहले रोडवेज बस स्टैंड के पास से ग्वालियर को जाने वाली बसों का स्टैंड हटाकर वन विभाग चौराहे के पास बनाया गया था। ग्वालियर जाने वाली बसें वही से संचालित होने लगी थीं। बस स्टैंड शुरू होने के बाद लोगों ने फुटपाथ पर दुकानें भी लगा ली थीं। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद स्टैंड के नाम पर किए गए कब्जे को हटवाया। यहां रुकने वाली बसों को टिक्सी तिराहे पर पहुंचवाया गया।
टीम को देखते ही कुछ दुकानदार पहले ही सामान उठाकर भाग लिए। अवैध दुकानों को बुलडोजर से हटवा दिया। अधिकारियों ने दुकानदारों को दुकानों से सामान निकालने का मौका नहीं दिया। इसके बाद अधिकारी भरथना बस स्टैंड पहुंचे और वहां से अतिक्रमण हटवाया। अतिक्रमण हटवाने के दौरान सिटी मजिस्ट्रेट राजेंद्र प्रसाद, ईओ विनय मणी त्रिपाठी, सीओ सिटी अमित कुमार, नगर पालिका कर्मचारी मुश्तेहसन मौजूद रहे।
उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी जिलाधिकारियों को अवैध तरीके से चल रहे अवैध बस के स्टैंड ऊपर कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे जिसके बाद जिलाधिकारी श्रुति सिंह, एडीएम जयप्रकाश, एसएसपी जयप्रकाश सिंह, ईओ नगरपालिका विनय कुमार मणि त्रिपाठी सहित तमाम पुलिस प्रशासनिक अमले ने सबसे पहले एसएसपी चौराहा के समीप स्थित इटावा-ग्वालियर बस स्टैंड पर स्थित दुकानों पर बुलडोजर चलाया और वहां से बसों को हटाने के लिए निर्देश दे दिए हैं । जिसके बाद अवैध तरीके से संचालित बस स्टैंड आज बुलडोजर चलाकर हटाया गया ।
7 साल से चल रहा ग्वालियर बस स्टैंड

ग्वालियर बस स्टैंड जो कि पिछले 7 सालों से चल रहा था । यहां पर दुकान करने वाले व्यापारियों का कहना था कि तत्कालीन सिटी मजिस्ट्रेट एवं ईओ नगर पालिका ने यह बस स्टैंड संचालित किया गया था एवं नगर पालिका ने यहां बाकायदा यात्री प्रतीक्षालय भी बनाया गया था फिर यह स्टैंड कैसे अवैध हो सकता है ।
बुलडोजर एवं प्रशासनिक अमला पहुंचने के बाद आनन-फानन में व्यापारी अपनी दुकानों से टीन शेड हटाते नजर आए तो वहीं दुकानों पर खाने-पीने के सामान को आटो रिक्शा में भरकर ले जाते हुए नजर आए लेकिन कुछ लोग समय से दुकाने नहीं हटा सके तब बुलडोजर द्वारा टीन शेड एवं लकड़ी के बने टट्टर को हटाया गया । तीनों नगर पालिका विनय कुमार मणि त्रिपाठी ने बताया कि शासन के निर्देश के बाद अवैध स्टैंड पर कार्रवाई की जा रही है ।
शहर में संचालित अवैध टैंपू अड्डा, बस अड्डा भी लगातार चयनित
इटावा में चार से पांच ऐसी जगहों को चिन्हित किया गया है जो कि अवैध तरीके से चल रहे हैं । इन पर भी कार्रवाई की जाएगी । इसके साथ ही शहर में संचालित अवैध टैंपू अड्डा, बस अड्डा भी लगातार चयनित किए जा रहे हैं और उन पर भी कार्रवाई की जाएगी साथ ही जिन अवैध बस स्टैंड को आज हटाया गया उनको दूसरी जगह चिन्हित करके व्यवस्था की जाएगी । साथ ही उनके लिए नगर पालिका के द्वारा टेंडर प्रक्रिया पूरी कराए जाने के बाद ही उनको संचालन करने दिया जाएगा ।

ट्रेंडिंग वीडियो