script

चंबल सेंचुरी मे लगी आग से मचा हड़कंप

locationइटावाPublished: Jun 20, 2018 08:43:46 pm

Submitted by:

Ashish Pandey

दमकल और वन विभाग के कर्मचारियों का प्रयास भी नहीं आया काम।
 

Disturbance due to Fire

चंबल सेंचुरी मे लगी आग से मचा हड़कंप

इटावा. उत्तर प्रदेश के इटावा जिले के चकरनगर क्षेत्र के सेंचुरी इलाके जंगल से बुधवार दोपहर समय अचानक धुंआ की लपेटे निकलने लगीं। जंगल में धुंआ देखकर ग्रामीण मौके पर एकत्र हो गये और सभी ने आग पर काबू पाने का प्रयास किया। लेकिन काबू न होने पर प्रशासनिक अधिकारियों को अवगत कराया गया। वहीं मौके पर पहुंचे एसडीएम ने घटना स्थल का जायजा लिया और ग्रामीणों के साथ सेंचुरी कर्मियों ने आग पर काबू पाने का प्रयास किया, लेकिन शाम तक आग पर काबू नहीं पाया जा सका था।
पुलिस सूत्रों के अनुसार चकरनगर थाना क्षेत्र के गांव कुंदौल के समीप सेंचुरी के जंगल में बुधवार दोपहर के समय अचानक भीषण आग लग गयी। आग की लपटों को देकर कुछ ही समय में ग्रामीण एकत्र होकर घटना स्थल पर पहुंचे, लेकिन जंगल में फैली आग पर प्रयास के बाद भी काबू नहीं पा सके। तदोपरांत प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा विभागीय कर्मचारियों को भी अवगत कराया गया। वहींं सूचना पर पहुंचे सेंचुरी कर्मियों ने आग पर काबू न होते देखकर फायर सर्विस की गाड़ी को घटना स्थल पर बुलाया, लेकिन जंगल के ऊंचे नीचे रास्ते के कारण गाड़ी घटना स्थल तक नहीं पहुंच सकी। इसके बाद ग्रामीणों के सहयोग से सेंचुरी कर्मी जंगल में लगी आग को बुझाने का प्रयास कर रहे थे, लेकिन आग शाम तक काबू में नहीं दिखायी दे रही थी।
एसडीएम चकरनगर बृजपाल सिंह भी मौके पर पहुंचे और आग पर काबू पाने व आग का कारण जानकर कार्यवाही का आदेश दिया। बताते चलें कि उक्त सेंचुरी के जंगल में आग लगना तो एक आम बात हो गयी है, जो हर वर्ष जंगलों में लगती नहीं बल्कि मोटी कमाई के लिए लगायी जाती है। सूत्रों की मानें तो हर वर्ष जंगलों में सेंचुरी विभाग की मिली भगत से अवैध कटान कराया जाता है, जिसके ठूंठ और निशान मिटाने के लिये आग का प्रयोग किया जाता है और साथ ही जंगल में आग से सूखी घास चल जाती है तथा नई घास जम जाती है।

ट्रेंडिंग वीडियो