scriptइटावा जिला बार एसोसिएशन के चुनाव में दिखा PDA फार्मूला, 23 पदों के लिए हुए चुनाव में 14 पर मिली जीत | Etawah District Bar Association elections Effect of PDA formula Anil Kumar Singh becomes president | Patrika News
इटावा

इटावा जिला बार एसोसिएशन के चुनाव में दिखा PDA फार्मूला, 23 पदों के लिए हुए चुनाव में 14 पर मिली जीत

उत्तर प्रदेश के इटावा जिला बार एसोसिएशन के चुनाव में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के पीडीए फार्मूले का असर दिखने को मिला। वामपंथी विचारधारा से जुड़े अनिल कुमार सिंह गौर अध्यक्ष चुने गए।

इटावाJun 16, 2024 / 09:24 pm

Anand Shukla

Etawah District Bar Association elections Effect of PDA formula Anil Kumar Singh becomes president
उत्तर प्रदेश के इटावा जिला बार एसोसिएशन के चुनाव में समाजवादी पार्टी के पीडीए फार्मूले का असर व्यापक पैमाने पर नजर आया है। संसदीय चुनाव में समाजवादी पार्टी ने अपने दम पर 37 सीटे हासिल की है जिसको लेकर कहा जा रहा है कि पीडीए फार्मूले के तहत यह सीटें मिली है। ठीक इसी तरह से इटावा जिला बार एसोसिएशन के चुनाव में भी पीडीए फार्मूले का असर देखने को मिला है।
वामपंथी विचारधारा से जुड़े अनिल कुमार सिंह गौर इटावा में जिला बार एसोसिएशन के चुनाव में अध्यक्ष पद पर और अतिपिछड़ी जाति से ताल्लुक रखने वाले देवेंद्र पाल सिंह महामंत्री के रूप में विजयी हुए हैं। जिला बार एसोसिएशन के चुनाव में पीडीए फार्मूले के कामयाब होने की बात इसलिए कही जा रही है, क्योंकि 23 पद के लिए हुए चुनाव में 14 पदो पर पीडीए फार्मूले से जुड़े हुई जातियों से ताल्लुक रखने वाले अधिवक्ता विजई हुए हैं।

वामपंथी विचारधारा के अनिल कुमार सिंह बने जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष

इटावा में जिला बार एसोसिएशन के चुनाव में जहां अध्यक्ष पद पर वामपंथी विचारधारा रखने वाले अनिल कुमार सिंह गौर जीते तो वहीं महामंत्री पद पर अतिपिछड़ी जाति से ताल्लुक रखने वाले देवेंद्र पाल सिंह की विजय हुई है। इसी तरह से मध्यम उपाध्यक्ष के दो पदों मे से एक पर दलित जाति के मनोज कुमार की जीत हुई । कनिष्ठ उपाध्यक्ष के दो पदों में से एक पर दलित जाति के गजेंद्र सिंह को जीत मिली। संयुक्त मंत्री के तीन पदों से दो पर पिछड़ी जाति के अनिल शाक्य और सुभाष चंद्र जीते है। वरिष्ठ सदस्य के छह में से तीन पदों पर पिछड़ी जाति से जुड़े मुकेश यादव और समाजवादी विचारधारा से जुड़े वीरपाल सिंह और सत्य प्रकाश सिंह को जीत हासिल हुई है। इसी तरह से कनिष्ठ सदस्य के छह पदों में से तीन पर पिछड़ी जाति के अभिषेक वर्मा,किरण राजपूत और प्रदीप राजपूत को जीत हासिल हुई है।
यह भी पढ़ें

ऋषिकेश एम्स में भर्ती अपनी मां से मिलने पहुंचे सीएम योगी, डॉक्टरों से ली जानकारी, रुद्रप्रयाग हादसे के घायलों का जाना हाल

अखिलेश यादव ने पीडीएफ फार्मूले का दिखा असर

इटावा जिला बार एसोसिएशन के चुनाव में समाजवादी पार्टी के पीडीए फार्मूले का व्यापक असर होने से जुड़े सवाल पर समाजवादी पार्टी के जिला अध्यक्ष प्रदीप शाक्य और महामंत्री वीरपाल सिंह ने संयुक्त रूप से खुशी का इजहार करते हुए बताया कि संसदीय चुनाव में समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पीडीएफ फार्मूले का इस्तेमाल किया है जिसको खासी तादात में 37 संसदीय सीट में हासिल होकर फायदा मिला है ठीक इसी तरह इटावा जिला बार एसोसिएशन के चुनाव में भी समाजवादी पार्टी के पीडीए फार्मूले का व्यापक असर देखने को मिला है। कानून के जानकारों के चुनाव में भी अगर समाजवादी पार्टी के पीडीएफ फार्मूले की एंट्री हो रही है तो निश्चित तौर पर ऐसा माना जा सकता है कि अब समाजवादी पार्टी के पीडीए फार्मूले को हर कोई पसंद करने में जुट गया है।

जिला बार एसोसिएशन के चुनाव में 51 उम्मीदवार ठोंक रहे थे ताल

जिला बार एसोसिएशन का चुनाव 23 पदों के लिए हुआ है। इन चुनावों के लिए 51 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे। अध्यक्ष पद पर विजई हुए अनिल कुमार सिंह गौर को 434 मत हासिल हुए। अनिल कुमार सिंह गौर की जीत 135 मतों से हुई। महामंत्री पद पर विजय हुए देवेंद्र पाल सिंह को 263 मत मिले है । अनिल कुमार सिंह गौर ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी 299 मत हासिल हुए।
देवेंद्र पाल सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी अमरीश पांडे को 51 मतों से हराया है। अमरीश पांडे को 214 मत हासिल हुए हैं।कोषाध्यक्ष पद के लिए देवेंद्र मिश्रा 329 मत हासिल कर जीत गए उनके करीबी 207 मत हासिल हुए। देवेंद्र मिश्रा 122 मतों से जीत हुई। कड़ी पुलिस सुरक्षा के बीच संपन्न हुए इस चुनाव में खासी गहमा गहमी देखी गई है। अपने निर्धारित समय से करीब छह महीना विलंबित हो रहे चुनाव को लेकर के इटावा के अधिवक्ताओं में खासी नाराजगी देखी जा रही थी। मतदान से पहले ही छह वरिष्ठ सदस्य निर्विरोध निर्वाचित कर दिए गए।

Hindi News/ Etawah / इटावा जिला बार एसोसिएशन के चुनाव में दिखा PDA फार्मूला, 23 पदों के लिए हुए चुनाव में 14 पर मिली जीत

ट्रेंडिंग वीडियो