इटावा में टिड्डी दल की दस्तक, दोपहर में छा गया अंधेरा

प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि इससे पहले कभी भी टिड्डियों की इस तरह से आहट नहीं देखी।

By: Mahendra Pratap

Updated: 29 Jun 2020, 06:29 PM IST

Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

इटावा. उत्तरप्रदेश के इटावा में टिड्डी दल ने दस्तक देकर हर किसी को हैरत में डाल दिया है। जिलाधिकारी जितेंद्र बहादुर सिंह ने आज बताया कि टिड्डी दल के हमले की आशंका के चलते पहले ही अधिकारियों को जहां सजग किया हुआ था उसी कड़ी में आज दोपहर करीब ढाई बजे के आसपास टिड्डी दल की दस्तक आगरा सीमा की ओर से पछायगॉव की ओर से इटावा में हुई। लाखो की संख्या में पहुंचे टिड्डी दल को लेकर जिला प्रशासन और कृषि विभाग एलर्ट हो गया है। जिला प्रशासन ने किसानों को एलर्ट करते हुए एडवाइजरी जारी कर दी है।

उपजिलाधिकारी सदर सिद्धार्थ ने बताया कि आगरा जनपद की तरफ से भारी मात्रा में टिड्डियों का दल जनपद में जसवन्तनगर और पछायगॉव क्षेत्र से दाखिल हो चुका है। टिड्डियों को लेकर किसानों के लिए एडवाइजरी जारी की गई है। किसानो को बताया गया है कि दिन में शोर जैसे कि ड्रम, थाली, बैंड बाजा आदि बजाने से शोर करने से टिड्डी दल भाग जाता है और इस तरीके से किसान अपनी फसलों की सुरक्षा कर सकते है। उन्होंने बताया कि रात्रि के लिए कृषि विभाग समेत अन्य विभागों को एलर्ट कर दिया गया है। रात्रि में विभागों के जरिये जनपद के ग्रामीण क्षेत्रो में स्प्रे का छिड़काव करवाया जाएगा।

सीडीओ राजा गणपति आर ने बताया कि इटावा तक पहुंचने वाले टिड्डों को ध्वनि द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है। लाउडस्पीकर का उपयोग करने से डीजे भी प्रभावी होता है। रात के समय और सुबह के समय, जब टिड्डे पेड़ों में कहीं बैठते हैं, तो इसे रसायन छिड़काव करके नष्ट किया जा सकता है। इटावा के कृषि विभाग के समन्वय में जिला प्रशासन फायर ब्रिगेड और पानी के टैंकर तैयार करवाकर पूरी तैयारी में है। घबराने की कोई बात नहीं।

इटावा के जिला प्रभागीय वन अधिकारी राजेश कुमार वर्मा ने बताया कि टिड्डी दल के हमले के बाद वन विभाग की टीम को भी सजग और सक्रिय कर दिया गया है असल में देखा गया है कि टिड्डी दल फिसर वन इलाके में प्रवेश कर गया है जिनके पीछे विभाग के कर्मचारी और अधिकारी उनको भगाने में जुटे हुए हैं ।

सैफई के कई प्रत्यक्षदर्शियों ने इस बात की तस्दीक की है कई लाख की तादात में टिड्डियों का दल सैफई गांव के ऊपर उड़ता हुआ देखा गया कई गांव वालों ने मोबाइल कैमरे पर टिड्डी दल को कैद भी किया है स्थानीय लोगों ने इस बात की तस्दीक की है कि टिड्डी दल खेतो में बैठ गया है जो फसलो को नुकसान करने मे लग गया है।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned