आधे से ज्यादा विवादित स्थानों को अवैध कब्जा मुक्त कराया गया

क्षेत्र में स्कूलों में भरा हुआ भूसा हटाया और तालाबों की भूमि को कब्जा मुक्त कराया गया।

By: Mahendra Pratap

Published: 26 Jan 2018, 03:19 PM IST

इटावा. क्षेत्र में स्कूलों में भरा हुआ भूसा हटाया और तालाबों की भूमि को कब्जा मुक्त कराया गया। ये काम उपजिलाधिकारी सुभाष चंद्र प्रजापति के श्रावस्ती मॉडल की तर्ज पर किया गया।

श्रावस्ती अभियान में तहसीलदार सुधीर कुमार और तहसीलदार विशाल सिंह अपनी टीम के साथ ग्राम बाउथ पहुंचे। उन्होंने ग्राम समाज सुरक्षित चकरोड भूमि पर मवेशियों और घूरा व कंडे रखकर किया गया कब्जा हटवाया। इसके साथ ही तीन समतल तालाब भूमि पर किया अतिक्रमण तथा नालियां व चकरोड कब्जा मुक्त कराया। लेखपाल नागेंद्र सिंह द्वारा आवास स्थल पट्टाधारक, जितेंद्र सिंह को आवंटन में दी गई थी। उसे भी भूमि का सीमांकन बाद कब्जामुक्त कराया गया।

शिकायत मिलने पर तुरंत लिया गया एक्शन

ग्राम में स्थित प्राथमिक विद्यालय के कमरों में जब भूसा भरे जाने की शिकायत मिली, तो इसे तुरंत हटाने के निर्देश दिए गए। इसके अलावा तालाब भूमि समेत चकरोड व पीड़ित पट्टेधारी किसानों की भूमि पर अवैध कब्जेधारियों से कब्जा मुक्त कराया गया। इस प्रकार आधे दर्जन से ज्यादा विवादित स्थानों की शिकायतों का पुलिस की मौजूदगी में निस्तारण किया गया।

इस तरह की लापरवाही और गैर जिम्मेदारी को हर तरफ से जल्द से जल्द हटाया जाना चाहिए। अवैध कब्जों को हटाया जाना चाहिए और जिम्मेदारी के साथ काम किया जाना चाहिए।

गौरतलब है कि बकेवर में सरकारी जमीन पर कब्जों को हटाने का प्रशासनिक अभियान लगातार तीसरे दिन भी जारी रहा। गांव के खलिहानों, चकरोडों आदि स्थानों से अतिक्रमण हटवाया गया। तहसीलदार और थानाध्यक्ष बकेवर ने चन्द्रपुरा गांव में जाकर मौके से कब्जा हटवाया। प्रशासनिक अधिकारियों ने कब्जेदारों को चेतावनी दी गई कि दोबारा कब्जा किया तो मुकदमा दर्जकर जेल भेज दिया जाएगा।दबंगों द्वारा रास्ते पर किया गया अतिक्रमण व ग्राम पंचायत के घूरों के गड्डों की नींव भरवाकर अतिक्रमण हटवाया गया। इस मौके पर तहसीलदार ने बताया कि शासन के निर्देश पर अभियान चलाया जा रहा है, जो आगे भी जारी रहेगा। इस मौके पर ग्राम प्रधान विनीश प्रभा, योगेंद्र सिंह, प्रदीप, धीरेंद्र आदि भी मौजूद रहे।

Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned