scriptइटावा सफारी के दीदार को अभी करना होगा इंतजार, कई बार टल चुकी है खोले जाने की तारीख | Etawah Safari date latest update | Patrika News

इटावा सफारी के दीदार को अभी करना होगा इंतजार, कई बार टल चुकी है खोले जाने की तारीख

locationइटावाPublished: Oct 16, 2018 02:14:57 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

इटावा सफारी के दीदार को अभी करना होगा इंतजार, कई बार टल चुकी है खोले जाने की तारीख

lion

इटावा सफारी के दीदार को अभी करना होगा इंतजार, कई बार टल चुकी है खोले जाने की तारीख

इटावा. चंबल के मिजाज को बदलने के इरादे से स्थापित कराई गई इटावा सफारी के दीदार के लिए अभी और इंतजार करना होगा। इटावा सफारी पार्क के निदेशक वी के सिंह ने बताया कि वन्य जीव सप्ताह में सफारी को खोले जाने की काफी उम्मीदें लगाई गईं थीं लेकिन यह उम्मीदें परवान नहीं चढ़ सकी। फिलहाल कोई यह निश्चित समय भी बताने की स्थिति में नहीं है कि सफारी को पर्यटकों के लिए कब खोला जाएगा। जिले के साथ ही आसपास के जिलों के लोग भी सफारी देखने के इच्छुक हैं, लेकिन उन्हे यह मौका नहीं मिल पा रहा है।
अभी करना होगा और इंतजार

इटावा सफारी को खोले जाने की तैयारी काफी समय से चल रही है लेकिन किन्ही कारणों से इसे अभी तक नहीं खोला जा सका। सफारी को खोले जाने के लिए पहले 10 दिसम्बर 2016 और फिर 24 दिसम्बर 2016 की तारीख तय की गई थी और तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को यहां आना था लेकिन उस समय मामला टल गया। वर्ष 2017 में सत्ता परिवर्तन के बाद पहले तो सफारी के भविष्य को लेकर ही अटकलें लगाईं जातीं रही बाद में भाजपा नेताओं व मंत्रियों ने यहां आकर जब सफारी की सराहना की तो इसके खोलने की उम्मीदें बढ़ गई।

विश्वस्तरीय है इटावा सफारी पार्क
यह सफारी विश्व स्तरीय है और देश में अपने आप में बेमिसाल हैं। खास बात यह है कि इससे काफी कम समय में तैयार कर लिया गया है। इस सफारी में वन्य जीवों और पर्यटकों के लिए जो सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने का प्रावधान है वे विश्व स्तरीय है।
कई बार टाला जा चुका है शुभारंभ

इटावा सफारी में हिरन, भालू, एंटीलोप, लैपर्ड व लॉयन पांच सफारियां बनकर तैयार हैं। इसके साथ ही आकर्षक फैसलटीज सेंटर भी बनाया गया है । काफी दिनों से सफारी को पर्यटकों के लिए खोले जाने की बात भी कही जा रही है। एक जुलाई को प्रदेश के वन मंत्री ने सफारी से ही प्रदेश के वन महोत्सव की शुरुआत की थी । तब उन्होने अक्टूबर में वन्यजीव सप्ताह में सफारी खोले जाने की बात कही थी । इसी हिसाब से तैयारियां की जा रहीं थीं और लोगों को भी यह लगने लगा था कि अक्तूबर में वे सफारी देख सकेंगे लेकिन वन्य जीव सप्ताह में सफारी में पर्यटकों के लिए नहीं खोला जा सका। पहले तीन सफारियों के साथ सफारी पार्क को खोले जाने की योजना बनी थी लेकिन वह भी परवान नहीं चढ़ सकी। अब पर्यटकों को सफारी के दीदार के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा।
हो चुके है सभी टेंडर

इटावा सफारी पार्क को वन्य जीव सप्ताह में खोले जाने की पूरी तैयारी कर ली गई थी और इसके टेंडर भी हो चुके हैं। यह टेंडर भी काफी मंहगी दरों पर हुए हैं। सफारी में बसों, पार्किंग व कैंटीन का टेंडर हो चुका है। डायरेक्टर वीके सिह ने बताया है कि अब यह टेंडर सफारी खुलने के दिन से क्रियान्वित होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो