scriptनकल रोकने के लिए बनाए कड़े नियम, परीक्षा केंद्रों पर होगी पुलिस फोर्स तैनात | etawah strict instructions to stop cheating in board exams | Patrika News

नकल रोकने के लिए बनाए कड़े नियम, परीक्षा केंद्रों पर होगी पुलिस फोर्स तैनात

locationइटावाPublished: Jan 24, 2018 03:07:45 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाई स्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेट को नियम संबोधित किए गए हैं।

exam
इटावा. स्कूलों में परीक्षा के दौरान नकल की शिकायत आम बात हो गयी है। विद्यार्थी ज्यादा अंक पाने के लालच में परीक्षा में नकल करते हैं। हालांकि अाजकल हर स्कूल में परीक्षा सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में आयोजित कराए जाते हैं। लेकिन अब भी कुछ स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे का प्रबंध नहीं किया गया है। इस लिहाज में जिलधिकारी सेल्वा कुमारी जे ने कहा माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाई स्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं को सकुशल, नकलविहीन, शुचितापूर्ण, पवित्रता के साथ संपन्न कराने के लिए जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेट, केंद्र व्यवस्थापकों को इस मामले में नियम संबोधित किेए हैं। इस मामले में बैठक हुई।
बैठक में अवसर मुख्य अधिकारी पीके श्रीवास्तव, अपर जिला मजिस्ट्रेट जितेंद्र कुमार कुशवाहा, अपर पुलिस अधीक्षक जितेंद्र श्रीवीस्तव, सिटी मजिस्ट्रेट शामशाद हुसैन, सभी उपजिलाधिकारी और बाकी जिम्मेदार लोग उपस्थित रहे।

सभी केंद्रों में होगी पुलिस फोर्स तैनात
जिलाधिकारी ने उपस्थित केंद्र व्यवस्थापकों, कक्ष निरीक्षकों का आह्वान करते हुए कहा कि यदि आपको कोई भी व्यक्ति डराने-धमकाने या नकल कराने का दबाव बनाए तो तत्काल संज्ञान में लाएं, ऐसे तत्वों के विरुद्ध जिला प्रशासन कठोर कार्रवाई करेगा। इस बारे में सभी केंद्रों पर पुलिस फोर्स भी तैनात किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों के अंदर नकल रोकने की जिम्मेदारी केंद्र व्यवस्थापक की होगी जबकि बाहर की पूरी जिम्मेदारी जिला प्रशासन निभाएगा।
बोर्ड परीक्षाएं ईमानदारी से आयुक्त होनी चाहिए

माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित बोर्ड परीक्षाओं को ईमानदारी से आयुक्त कराए जाने की जरूरत है। हर बार नकल करते हुए कई विद्यार्थी पकड़े जाते हैं। ऐसे में नकल न हो, इसके लिए कड़े नियम बनाए जाने चाहिए।
सभी परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त मात्रा में पुलिस तैनात की जाएगी। जो परीक्षा में बाधा डालेंगे या जिनसे परेशानी होगी, उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। बैठक में ये भी कहा गया कि अगर क्षेत्र में ऐसे व्यक्ति हों जिससे परीक्षा की शुचिता प्रभावित हो और उनकी गोपनीय यूचना उपलब्ध हो। इसके साथ ही बैठक में ये भी कहा गया कि जनरेटर और बैट्री की व्यवस्था भी की जाए। सभी केंद्र व्यवस्थापक सुनिश्चित करें कि पुस्तिकाों के अंत में परीक्षार्थी का अनुक्रमांक लिखा जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो