script

व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में फायर सेफ्टी संषत्रो की दमकल विभाग की सधन पड़ताल से हडंकप

locationइटावाPublished: May 28, 2022 06:13:34 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

उत्तर प्रदेश के इटावा जिले मे भीषण गर्मी में आग की घटनाओ के मददेनजर शासन के निर्देश पर व्यवसायिक प्रतिष्ठानों मे फायर सेफ्टी संषत्रो की सधन पड़ताल की गई। जिला दमकल अधिकारी तबारक हुसैन की अगुवाई की जा रही सधन चैकिंग से इटावा मे हडकंप मचा हुआ है

fire_service.jpg

Fire Service File Photo

उत्तर प्रदेश के इटावा जिले मे भीषण गर्मी में आग की घटनाओ के मददेनजर शासन के निर्देश पर व्यवसायिक प्रतिष्ठानों मे फायर सेफ्टी संषत्रो की सधन पड़ताल की गई। जिला दमकल अधिकारी तबारक हुसैन की अगुवाई की जा रही सधन चैकिंग से इटावा मे हडकंप मचा हुआ है। तबारक हुसैन ने बताया कि भीषण गर्मी पड़ रही है जिसको देखते हुए साशन के निर्देश पर सख्त चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। जिन जगहों पर निरीक्षण हुआ है इसमें व्यवस्था सही न पाए जाने पर 15 दिन का समय दिया गया है। साथ ही लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है। 15 दिनों में अगर निर्देश का पालन नहीं किया गया उसके बाद नियमानुसार कानूनी कार्यवाही की जाएगी।
अग्निशमन विभाग ने दिया नोटिस

सधन चैकिंग के दौरान फायर सेफ्टी के मामले में तकनीकी निरीक्षण में कई प्रतिष्ठानो में खामियां पाई गई। अग्निशमन विभाग ने सुधार के लिए नोटिस दिया है। 15 दिनों में अमल न करने पर कार्यवाही की चेतावनी दी है। विभाग के इस छापेमारी अभियान से हड़कंप मच गया। इटावा जिले में अग्निशमन विभाग ने मॉल और व्यापारिक प्रतिष्ठान में आग पर काबू पाने वाले यंत्रों को लेकर सतर्कता व तैयारी को लेकर चेकिंग अभियान चलाया है। जिसमें अधिकांश प्रतिष्ठान फेल हो गये। इसलिए समय रहते सभी को सुधार करने के निर्देश दिये गये है। पिछले दिनों दिल्ली के मुनिरका में व्यावसायिक बिल्डिंग में आग लगने से 27 से अधिक लोगों की मौत हो गयीं थी। जिसको लेकर सरकार ने जिले में भी तैयारी परखने के निर्देश दिये है। शहर में अग्निशमन विभाग ने चैकिंग अभियान चलाया है। जिसमें ज्यादातर मॉल व प्रतिष्ठानों में अग्निशमन यंत्र शोपीस बने दिखाई दिए। कई जगह पर फायर एग्जिट सीढ़िया नहीं मिली और कई जगह सीढ़िया बन्द मिली। इन सभी को 15 दिन का नोटिस देकर चेतावनी दी गई है।
यह भी पढ़ें

भाजपा कार्यकर्ताओं को थाने में आने से किया मना, सपा अध्यक्ष अखिलेश ने लिए मजे

कई प्रतिष्ठानों पर चेकिंग

टीम ने वैन हूसेन, चौबे इलेक्ट्रानिक, शापिंग पाइंट, जिम संचालकों समेत कई प्रतिष्ठानों पर चेकिंग की। इस पर अग्निशमन अधिकारी ने काफी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने सभी को 15 दिवस का अल्टीमेटम देकर सुधार न करने की दशा में प्रतिष्ठान को सीज करने की भी चेतावनी दी है। पिछले कुछ समय में जिले में नर्सिंग होम, मॉल और बड़े बड़े शोरूम तेजी से खुले है हालांकि सुरक्षा मानक को लेकर इन भवनों में सही ढंग से नियमों का पालन न होने से किसी भी हादसे की आशंका बनी रहती है। लिहाजा विभाग के इस अभियान से इन सभी में सुरक्षा उपायों पर फिर से प्रयास होने से लोगों के जान माल की सुरक्षा भी सुनिश्चित हो सकेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो