scriptदिल्ली के मुंडका भीषण अग्निकांड के बाद इटावा में चलाया अग्निशमन ने बड़ा अभियान | Firefighters launched a big operation in Etawah after Delhi's Mundka | Patrika News

दिल्ली के मुंडका भीषण अग्निकांड के बाद इटावा में चलाया अग्निशमन ने बड़ा अभियान

locationइटावाPublished: May 19, 2022 08:18:31 pm

Submitted by:

Dinesh Mishra

उत्तर प्रदेश के इटावा जिले में दिल्ली के मुंडका भीषण अग्निकांड के बाद इटावा में अग्निशमन ने बड़ा अभियान चलाया । शासन के निर्देश के क्रम में अग्निशमन विभाग ने व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में अग्निशमन यंत्रों की सघन जांच-पड़ताल की।

etawah_drill_of_fire_protection.jpg

etawah_drill_of_fire_protection

इटावा के मुख्य अग्निशमन अधिकारी तबारक हुसैन ने बताया कि दिल्ली के मुंडका में आग लगने की घटना के बाद शासन के निर्देश पर सख्त चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। इसमे व्यवस्था सही न पाए जाने पर 15 दिन का समय दिया गया है । उसके बाद नियमानुसार कानूनी कार्यवाही की जाएगी. हालांकि ऐसी चेतवानी पहले कई बार दी जा चुकी है लेकिन कार्यवाही के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति ही की जाती है।
इटावा में दमकल विभाग ने शासन के आदेश के बाद मल्टीप्लेक्स एवं कई शो रूम में फायर फाइटिंग सिस्टम की जांच कर बारीकी से अवलोकन किया। कई जगहों पर जांच में पाया गया आग की घटनाओं से निपटने के लिए कोई व्यवस्था नहीं की गई जिसको लेकर दमकल अधिकारी ने सख्त निर्देश दिए है।
मुख्य अग्निशामक अधिकारी तबारक हुसैन ने सभी लोगो को 15 दिन का नोटिस देकर व्यवस्थाएं ठीक करने के लिए आदेश दिए है । हुसैन बताते हैं कि15 दिन के बाद व्यवस्था में सुधार न किए जाने पर दमकल विभाग कार्यवाही करने के लिए बाध्य हो जायेगा।
बाज़ारों में बिना सुरक्षा मल्टीप्लेक्स, शो रूम

इटावा में घनी आबादी वाले इलाको और बाज़ारों में कई ऐसे मार्केट, मल्टीप्लेक्स, शो रूम है। जहां पर पूरी तरह से फायर ब्रिगेड के नियमो का उल्लंघन बरसों से किया जा रहा है लेकिन चेतावनी की खानापूर्ति कर मामले को निपटा लिया जाता है। अभी तक किसी भी दुकान, शो रूम, मार्केट में नियमों का उल्लंघन करने वाली जगहों को सीज करने की कार्यवाही प्रशासनिक स्तर पर नहीं की गई है। इटावा में दमकल विभाग ने कई प्रतिष्ठित शो रूम, मल्टीप्लेक्स का निरीक्षण किया। अधिकारियों ने जगह-जगह लगे हुए फायर सिस्टम को चेक किया।
मुख्य अग्निशमन अधिकारी तबारक हुसैन
फायर सर्विस मुख्यालय और यूपी सरकार के आदेशानुसार मुख्य अग्निशमन अधिकारी तबारक हुसैन ने मॉल/मल्टीप्लेक्स, 15 मीटर उचाई से अधिक आवासीय/अनावासीय भवनों का अग्निसुरक्षा एवं जीवरक्षा की दृष्टि से निम्न संस्थानों का निरीक्षण किया। मौके पर उपस्थित लोगों को आपातकालीन परिस्थिति में जनधन की हानि से निपटने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी दी।
फायर एग्जिट सीढ़िया नहीं मिली
मुख्य अग्निशमन अधिकारी तबारक हुसैन ने बताया कि कुछ जगह फायर फाइटिंग सिस्टम ही नहीं मिला और कहीं पर सिस्टम ऑपरेटिंग में नहीं था. तो कहीं पर सिस्टम तो था लेकिन आग लगने की स्थित में उसको चलाने वाले नही मिले। कई जगह पर फायर एग्जिट सीढ़िया नहीं मिली और कई जगह पर सीढ़िया बन्द मिली । इसके अतिरिक्त आवागमन वाली सीढ़ियों पर सामान रखा मिला। इसको लेकर सीएफओ ने स्टोर संचालकों को सख्त हिदायत देते हुए कहा कि सीढ़ियों को खाली किया जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो