आकाशीय बिजली गिरने से युवक की मौत, मचा हड़कंप

आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 1 युवक, एक राष्ट्रीय पक्षी मोर और एक मवेशी की मौत हो गई है।

By: आकांक्षा सिंह

Published: 07 Jun 2018, 12:29 PM IST

इटावा. उत्तर प्रदेश में इटावा जिले के विभिन्न इलाकों में तड़के आंधी तूफान और भारी बारिश के दरम्यान गिरी आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 1 युवक, एक राष्ट्रीय पक्षी मोर और एक मवेशी की मौत हो गई है । एक साथ इस तरह के की आपदा से जिले में अफरा तफरी मच गई है।


इटावा के पुलिस उपाधीक्षक डा. अंजनी कुमार चतुर्वेदी ने आज यहां बताया कि तड़के साढे 7 बजे के आसपास भारी बारिश के साथ साथ आकाशीय बिजली भी आंधी के दरम्यान गिरने से इकदिल इलाके के दौलतपुर गांव के अकबरपुर मजरे में 23 साल के शिवम दीक्षित की मौत हो गई है । यह युवक सुबह शौच के लिए जा रहा था । एकाएक पानी और आंधी शुरू हो गई जिस से बचने के लिए यह पेड़ के सहारे खड़ा हो गया लेकिन तभी आकाशीय बिजली ने इसको अपनी चपेट में ले लिया जिससे उसकी मौके वारदात पर मौत हो गई ।


जब यह युवक काफी देर तक अपने घर वापस नहीं लौटा तो गांव के लोग इसको देखने के लिए मौके पर पहुंचे जहां इसको सब को देख कर के लोगों में हाहाकार मच गया और पूरा गांव शोकाकुल माहौल में पहुंच गया। आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत के शिकार बने युवक के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। हादसे के बाद भरथना के उपजिलाधिकारी हेम सिंह ने राजस्व विभाग के अन्य अवसरों के साथ मौके पर आकर के गहनता से अवलोकन किया और त्वरित रिपोर्ट बनाकर के प्राकृतिक आपदा निधि के तहत अनुमन्य राशि प्रदत्त करने के संबंधितों को निर्देश देते हुए पीड़ित परिवार को सांत्वना दी । उन्होने बताया कि पीडित परिवार को प्राकतिक आपदा के तहत सहायता राशि प्रदत्त करने के लिए राजस्व विभाग के कर्मियो को निर्देशित कर दिया गया है ।


आकाशीय बिजली का कहर अभी इटावा जिले में पूरी तरीके से थमा ही नहीं था कि चकरनगर इलाके के सगरा गांव से भी इस तरह की खबर आई कि वहां आकाशीय बिजली गिरने से एक राष्ट्रीय पक्षी मोर की मौत हो गई है । मोर के मरे हुए मिलने के बाद गांव के लोग मौके पर पहुंचे उन्होंने वन विभाग और चंबल सेंचुरी के अफसरों को इस हादसे की जानकारी दी । उसके बाद उन्होंने मौके पर आकर के राष्ट्रीय पक्षी मोर के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा । उधर तीसरी घटना में सहसो इलाके के पिपरौली गढ़िया गांव में आकाशीय बिजली गिरने के कारण एक भैंस की मौत से गांव के लोगों में खासी बेचैनी देखी जा रही है,गांव के लोग आकाशीय बिजली गिरने से बेहद परेशान नजर आ रहे हैं।


इटावा जिले में पिछले 1 महीने में आकाशीय बिजली गिरने से मरने वालों की संख्या 8 पहुंच गई है। मई माह में भी ही अकेले जसवंतनगर तहसील में आकाशीय बिजली गिरने से 5 लोगों की मौत से हड़कंप मच गया था। उसके बाद राज्य के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी लाल इटावा पहुंचे थे जिन्होंने पीड़ित परिवार के सदस्यों को पर सहायता राशि के स्वीकृत पत्र प्रदत्त किए थे। बेशक मौसम के एकाएक बदलाव के बाद गर्मी और भीषण तपिश से परेशान आम जनमानस को राहत मिली हो लेकिन आकाशीय बिजली ने जनानी के साथ साथ पक्षी और पशु हानि करके 1 तरीके से इटावा के लोगों को एक सदमा ही दिया है

Show More
आकांक्षा सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned