scriptशिवपाल सिंह यादव के इलाके में चरमराई स्वास्थ्य सेवाएं, लंबे समय से डाक्टरों की नहीं हुई तैनाती, बिगडे हालात | Medical facilities in PHC Usrahar etawah UP news | Patrika News

शिवपाल सिंह यादव के इलाके में चरमराई स्वास्थ्य सेवाएं, लंबे समय से डाक्टरों की नहीं हुई तैनाती, बिगडे हालात

locationइटावाPublished: May 14, 2018 03:13:44 pm

ये शिवपाल सिंह यादव का निर्वाचन क्षेत्र है लेकिन इसके बावजूद डाक्टरो की तैनाती ना हो पाना सवालो के घेरे में है…

Medical facilities in PHC Usrahar etawah UP news

शिवपाल सिंह यादव के इलाके में चरमराई स्वास्थ्य सेवाएं, लंबे समय से डाक्टरों की नहीं हुई तैनाती, बिगडे हालात

इटावा. सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं का क्या हाल है इस बात को भली भांति जानना है तो फिर उत्तर प्रदेश मे इटावा जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ऊसराहार चले आइए। यहां पर 2 वर्ष से चिकित्सक का पद खाली है ऐसे में यहां मरीजों का इलाज कैसे होता है यह स्वास्थ्य विभाग ही बता सकता है। सबसे हैरत की बात तो यह है कि यह स्थान राज्य के कददावर नेता शिवपाल सिंह यादव का निर्वाचन क्षेत्र है लेकिन इसके बावजूद डाक्टरो की तैनाती ना हो पाना सवालो के घेरे में है।
प्रशासन को नहीं है सुध

डाक्टर की अनुपस्थिति में गरीबों का इलाज कैसे होता है यह किसी से छिपा नहीं है, झोलाछाप डाक्टरों पर कार्रवाई कर वाह वाही लूटने वाले प्रशासन को इसकी कोई सुध नहीं है कि विना चिकित्सको के मरीज अपना इलाज किससे करायें।
उसराहार स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर बीते 2 वर्षों से चिकित्सक की तैनाती नहीं है। ऐसे में स्वास्थ्य केंद्र पर आने वाले मरीज बिना इलाज के ही वापस चले जाते हैं और झोलाछाप डाक्टरों से इलाज लेने को मजबूर है।
एक फार्मासिस्ट की तैनाती

जिला प्रशासन झोलाछाप डाक्टरों पर कार्रवाई की तो बात करता है लेकिन चिकित्सकों की तैनाती हो ताकि आम जनमानस को इलाज शुरू हो सके इसकी कोई व्यवस्था उनके पास नहीं है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र उसराहार पर नियमानुसार एक चिकित्सक फार्मासिस्ट वार्ड बॉय और चौकीदार की तैनाती होनी चाहिए। लेकिन अफसोस की बात है कि यहां पर एक मात्र फार्मासिस्ट अभिलाख सिंह की तैनाती है। अब ऐसे में मरीजों का इलाज कैसे होता है। स्वास्थ्य केंद्र उसराहार पर जून 2016 में चिकित्सक का तबादला कर दिया गया था तब से लेकर यहां कोई चिकित्सक नहीं आया।
इलाज के लिए भटक रहे हैं लोग

राष्ट्रपति शिक्षक राष्ट्रपति पुरस्कृत शिक्षक अभिलाख सिंह, संदीप यादव का कहना है कि स्वास्थ्य मूलभूत सुविधाओं का प्रमुख विषय है परंतु जब चिकित्सक की तैनाती नहीं है तो इलाज के लिए लोग भटकते रहते हैं। भाजपा मंडल अध्यक्ष राहुल राज सिंह का कहना है कि चिकित्सक की तैनाती के लिए प्रभारी मंत्री को पत्र भेजेंगे। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डाक्टर अवधेश यादव का कहना है कि चिकित्सक की तैनाती के लिए कई बार पत्र लिखा गया है एक बार वह फिर से पत्र लिखकर इस समस्या के समाधान के लिए प्रयास करेंगे। गौरतलब है कि इसी पीएचसी के बगल में कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की सौ बालिकाएं भी पढ रही है जिनकी स्वास्थ्य व्यवस्था की जिम्मेदारी भी बिना डाक्टर के इसी पीएचसी पर है। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ऊसराहार पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा आवासों का निर्माण कराया था परंतु जब से यह आवास बने है इनमें कोई रहने नही आया है हालात यह है कि अव यह खंडहर होने के कगार पर है।
स्वास्थ्य मंत्री से करेंगे बात

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ऊसराहार में बसपा शासनकाल में स्वास्थ्य कर्मचारियों के रहने के लिए लाखों रुपये की लागत से आवासों का निर्माण कराया था। अफसोस की बात यह है कि जबसे आवासों का निर्माण हुआ है तब से लेकर आजतक कोई भी कर्मचारी इनमें रहने के लिए नही आया है कर्मचारियों के न रहने से यह आवास अराजक तत्वों की शरणस्थली भी बना हुआ है बीते दिनो कस्बा में ज्वैलर्स के यहा हुई लाखो रूपये की चोरी का बंटवारा भी चोरो ने यही पर किया था इन आवासों के आसपास बडी बडी झाडिंया तक उग आयी है। समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता और इलाकाई विधायक शिवपाल सिंह यादव का कहना है कि अपने निर्वाचन क्षेत्र की स्वास्थ्य सेवाए दुरूस्त रखने के लिए वो राज्य सरकार के स्वास्थ्य मंत्री को पूरी स्थिति से अवगत कराएंगे ताकि इलाके के स्वास्थ्य केंद्र मे डाक्टरों की तैनाती हो, जिससे मरीजों को परेशानी का सामना न करना पड़े।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो