scriptसांसद अशोक दोहरे ने इटावा मे ‘दिशा’ की बैठक योगी मोदी सरकार की योजनाओं पर तेजी लाने के दिये निर्देश | mp ashok dohre in etawah instructs on yogi modi government plans | Patrika News

सांसद अशोक दोहरे ने इटावा मे ‘दिशा’ की बैठक योगी मोदी सरकार की योजनाओं पर तेजी लाने के दिये निर्देश

locationइटावाPublished: May 12, 2018 12:21:15 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

इटावा के सांसज ने योगी मोदी सरकार की योजनाओं पर समीक्षा करने को कहा

etawah news
इटावा. सभी अधिकारी बैठक में पूर्ण सूचनाओं के साथ समय से उपस्थित रहे। पूर्ण सूचना के अभाव में समीक्षा अधूरी होती है और भ्रमित की स्थिति बनी रहती है। अधिकारी अपने दायित्वों के प्रति संवेदनशील रहकर कार्य करें, सभी कार्यदायी संस्थाएं सुनिश्चित करें। यह निर्देश इटावा के सांसद अशोक कुमार दोहरे ने जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति ”दिशा” की बैठक में 28 विभागों के कार्याे की समीक्षा के दौरान संबंधित अधिकारियों को दिए।
उन्होंने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारण्टी येाजना के अर्न्तगत वित्तीय वर्ष 2017-18 में जनपद का अनुमोदित लेवर बजट 3583.36 लाख के सापेक्ष 3477.16 लाख की धनराशि व्यय कर शत प्रतिशत एमआईएस कराये जाने पर प्रशंसा करते हुए कहा कि अच्छा कार्य करने वाले अधिकारियों को सम्मानित किया जाए। वित्तीय वर्ष 2017-18 में कनवर्जेन्स विभाग में भोगनी प्रखण्ड इटावा द्वारा सिल्ट सफाई के 31 कार्यो की समीक्षा मे पाया कि उपलब्ध धनराशि से सिल्ट सफाई कार्य कराया गया है। इस पर द्वितीय किस्त की धनराशि की मांग किये जाने के निर्देैश दिये।
आंगनवाड़ी केंद्रों का निर्माण कार्य

उन्होंने समीक्षा में पाया कि 94 आंगनवाड़ी केन्द्रों का निर्माण कराया गया है, जो बनकर तैयार हो गये हैं। इस पर उन्होंने आंगनवाड़ी केन्द्रों को हैण्डओवर करने की कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिए। दीन दयाल अन्त्योदय योजना एलआरएलएम की समीक्षा में पाया कि 1085 वार्षिक लक्ष्य के सापेक्ष 1103 लाभार्थियों के खाते खुलवाए गये। विभिन्न बैकों को 460 पत्रावलियां प्रेषित की गयी जिसमें 274 पत्रावलियों को स्वीकृत 231 को ऋण उपलब्ध कराया गया। इस पर असन्तोष व्यक्त करते हुए अग्रणी जिला प्रबन्धक से कहा कि विभिन्न बैंको में लम्बित पत्रावलियों पर ऋण वितरण करायें ताकि उनके रोजगार में भी बढ़ोत्तरी हो।
योजनाओं से कराया जाए लोगों का बीमा

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना प्रधानमंत्री जी की बहुत ही महत्वाकांक्षी योजनाओें में से है। इन योजनाअों में लोगों के बीमा कराया जाए ताकि दुर्घटना होने पर या स्वाभाविक मृत्यु पर उन्हें आच्छादित किया जा सके। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की समीक्षा में पाया कि वर्ष 2016-17 और 2017-18 के 7094 लक्ष्य के सापेक्ष 7652 लाभार्थियों का पंजीकरण किया गया। जिसमे सापेक्ष 7421 लाभार्थियोकी जिओ टैगिंग की गयी जिसमे से 7094 लाभाथियों को आवास स्वीकृत के सापेक्ष 6767 लाभार्थियो को तृतीय किश्त की धनराशि जारी की जा चुकी है। जिसके सापेक्ष 6856 आवास पूर्ण हो गये है, प्रदेश में रैगिंग में नम्बर 01 पर पाये जाने पर प्रशंसा की। शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने, रनिंग वाटर की सप्लाई हेतु विद्युत कनेक्शन कराये जाने के निर्देश दिये।
प्राइवेट कंपनियां अच्छी सेवाएं देकर प्राप्त करती हैं ज्यादा राजस्व

उन्होंने बीएसएनएल की सेवाओं पोस्ट पैड, प्रीपैड टेलीफोन कनेक्शन, राजस्व प्राप्ति की जानकारी करने पर बैठक में उपस्थित प्रतिनिधि कोई सन्तोषजनक उत्तर न सके। इस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि भविष्य में पूर्ण सूचनाओं के साथ बैठक में आये। उन्होंने कहा कि प्राइवेट कम्पनियां अच्छी सेवायें देकर अधिक राजस्व प्राप्त कर रही है जबकि बीएसएनएल कम राजस्व प्राप्त करता है। अगर बीएसएनएल अच्छी और नियमित सेवायें ग्राहको को देें, तो निश्चित ही अधिक राजस्व की प्राप्ति होगी। रेलवे स्टेशन पर साफ-सफाई रखनेे के निर्देश दिये।
क्या कहा सांसद ने

सांसद ने जनपद के विकास के लिए जिलाधिकारी द्वारा कराये जा रहे कार्यो की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनकी मेहनत के कारण ही जनपद कई योजनाओं में नम्बर 01 पर है तथा ग्रामीण आवास योजना में पूरे भारत में नम्बर एक पर है। जनपद में सभी कार्य ठीक चल रहे हैं। कार्यो में और गति लाई जाए ताकि जनपद सभी योजनाओं में प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त कर सकें। उन्होंने अच्छा कार्य करने वाले अधिकारियों की प्रशंसा भी की।
इटावा की जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे. द्वारा. सांसद को आश्वस्त करते हुए कहा कि आप द्वारा दिये गये निर्देशों का अक्षरशः पालन कराया जायेगा। जन प्रतिनिधियों शिकायतों का निराकरण संवेदनशीलता के साथ कराया जायेगा। जनपद को ओडीएफ कराना है। इसे अधिकारियों के सहयोग से प्रत्येक दशा में पूर्ण कराए जाने के प्रयास किया जायेगा।
इस अवसर पर विधायिका भर्थना सावित्री कठेरिया, सांसद प्रतिनिधि गोपाल मोहन शर्मा,विधायिका सदर प्रतिनिधि जितेन्द्र कुमार जैन, मुख्य विकास अधिकारी पी.के.श्रीवास्तव,अपर जिलाधिकारी जितेन्द्र कुमार कुशवाहा, उप जिलाधिकारी सदर सिद्धार्थ सहित अन्य सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन परियोजना निदेशक डीआरडीए उमाकान्त त्रिपाठी ने किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो