scriptNational Chambal Sanctuary's 15 acres of land freed arrogance Yogi | राष्ट्रीय चंबल सेंचुरी की 15 बीधा जमीन दंबगो से मुक्त, Yogi ने चलवाया बुलडोजर | Patrika News

राष्ट्रीय चंबल सेंचुरी की 15 बीधा जमीन दंबगो से मुक्त, Yogi ने चलवाया बुलडोजर

उत्तर प्रदेश के इटावा में राष्ट्रीय चंबल सेंचुरी की करीब 15 बीघा बेशकीमती जमीन को कब्जेदारों से मुक्त करा लिया गया है। राष्ट्रीय चंबल सेंचुरी , राजस्व, पुलिस और प्रशासनिक टीम ने संयुक्त रूप से अभियान चला कर के इस बेशकीमती जमीन को कब्जेदारों के चुंगल से मुक्त करा लिया गया है।

इटावा

Updated: May 01, 2022 06:30:59 pm

राष्ट्रीय चंबल सेंचुरी के वन क्षेत्राधिकारी हरी शंकर शुक्ला ने बताया कि चकरनगर इलाके में राष्ट्रीय चंबल सेंचुरी में की करीब 15 बीघा जमीन को दबंगो के कब्जे से मुक्त करा ली गयी है। इस जमीन पर कब्जे को लेकर एक शिकायत दर्ज कराई गई थी जिसके बाद संयुक्त रूप से अभियान चलाया गया । संयुक्त अभियान का असर यह हुआ कि बुल्डोजर के माध्यम से जमीन को कब्जा मुक्त करा लिया गया। दबंगों के कब्जे से मुक्त कराई गई जमीन करीब 15 बीघा के आसपास बताई गई है। कब्जा मुक्त कराई गई जमीन को सेंचुरी अफसरों ने अपने कब्जे में लेकर उस पर पेड़ो को लगाने का काम शुरू किया जायेगा।
वन क्षेत्राधिकारी हरिशंकर शुक्ला ने बताया कि दबंग कब्जे दार के खिलाफ वैधानिक और कानूनी कार्रवाई करने की तैयारी की जा रही है और इस सिलसिले में वरिष्ठ अधिकारियों से पत्राचार किया जा रहा है । वरिष्ठ अधिकारियों की रिपोर्ट मिलने के बाद जल्द ही वन एक्ट के तहत कार्यवाही की जायेगी ।
योगी सरकार की जीरो टारलेंस नीति के तहत सेंचुरी विभाग की 15 बीघा जमीन को मुक्त करा लिया गया । दबंग कब्जेदार 1 दशक से अधिक समय से अवैध कब्जा किये हुए थे ।
सेंचुरी विभाग की मुक्त कराई गई करोड़ों रुपए की बेशकीमती उपजाऊ कृषि योग्य भूमि है।
तहसीलदार चकरनगर मोनालिसा जौहरी सेंचुरी क्षेत्राधिकारी हरि किशोर शुक्ला,राजस्व सेंचुरी टीम के काफिले के अलावा पुलिस महकमे के साथ बुलडोजर जेसीबी मशीन लेकर कस्बा के निकट स्थित महानंद के नगला गांव पहुंची ।
Symbolic Photo of National Park chambal Sanctuary Buldozar on Illegle kabja
Symbolic Photo of National Park chambal Sanctuary Buldozar on Illegle kabja
जेसीबी मशीन चला कर सेंचुरी विभाग की 15 बीघा जमीन खाली कराई

इसी गांव का दबंग विपिन यादव जेसीबी मशीन चला कर सेंचुरी विभाग की 15 बीघा जमीन पर समतलीकरण करके अपनी खेती बाड़ी में शामिल 1 दशक से अधिक समय पूर्व कर लिया था । तहसीलदार की मौजूदगी में करीब 5 घंटे चली कार्यवाही से जमीन को मुक्त करवाया गया ।
चकरनगर तहसीलदार मोनीलिसा जौहरी बताया कि प्रदेश सरकार की जीरो टालरेंस नीति के तहत अवैध कब्जा धारकों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी गई है। चिन्हित लोगों के खिलाफ निरंतर प्रतिदिन कार्यवाही की जाएगी जिन लोगों ने अवैध कब्जा कर लिया है । वह शैक्षिक रूप से छोड़ दें तो कार्रवाई से बचा जा सकता है ।
10 सालों से कब्जा कर रखा था ज़मीन

सेंचुरी क्षेत्राधिकारी हरि किशोर शुक्ला ने बताया कि एक दशक से अधिक कब्जे में रही जमीन को कब्जा मुक्त कराकर इसमें नर्सरी या अन्य फलदार पौधों का रोपण कराया जाएगा । कब्जा धारक के विरुद्ध विभागीय मामला दर्ज कर अन्य कार्यवाही की तैयारी की जा रही लगभग एक करोड़ से अधिक की जमीन कब्जा मुक्त हुई है।
जमीन पर दंबग ने कब्जा किया
शिकायत कर्त्ता राजकुमार का कहना है कि जिस बेसकीमती जमीन पर दंबग ने कब्जा किया हुआ था उसने करीब एक दशक से कब्जा करके रखा हुआ था एक दशक से कब्जा किया जाना यह बताता है कि सेंचुरी के अफसर पूरी तरह से नजरअंदाजी करने मे जुटे हुए थे । उनकी जानकारी के मुताबिक दंबग कब्जेदार विपिन यादव के खिलाफ करीब 15 से अधिक अपराधिक मामले दर्ज है । पुलिस को चाहिए कि जिस जेसीबी मशीन से कब्जा किया गया है उसको भी जब्त किया गया ।
उधर दबंग विपिन यादव ने बताया कि हमारी जमीन को गलत पैमाइश दिखाकर सेंचुरी में शामिल करा दिया गया है । जमीन की सही पैमाइश कराने के लिए उसने उच्च अधिकारियों को पत्र लिखा है। सब कुछ राजनीतिक षड्यंत्र के तहत किया गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

सेना का 'मिनी डिफेंस एक्सपो' कोलकाता में 6 से 9 जुलाई के बीचGujrat कांग्रेस के वरिष्ठ नेता का विवादित बयान, बोले- मंदिर की ईंटों पर कुत्ते करते हैं पेशाब'तुम्हारे कदम से मेरी आँखों में आँसू आ गए', सिंगला के खिलाफ भगवंत मान के एक्शन पर बोले केजरीवालसमलैंगिकता पर बोले CM नीतीश कुमार- 'लड़का-लड़का शादी कर लेंगे तो कोई पैदा कैसे होगा'Women's T20 Challenge: वेलोसिटी ने सुपरनोवास को 7 विकेट से हरायाSSC घोटाले के बाद अब बंगाल में नर्सों की नियुक्ति में धांधली, विरोध प्रदर्शन के बीच पुलिस और स्टूडेंट्स में हुई झड़पसचिन दिल्ली से जयपुर की फ्लाइट में बैठे और पहुंच गए अहमदाबाद, ऐसे हुआ गड़बड़झालाअमित शाह और IAS पूजा सिंहल की फोटो शेयर करने वाले फिल्ममेकर को कोर्ट से नहीं मिली राहत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.