scriptसरकार की किसान विरोधी नीतियों के खिलाफ माकपा का जोरदार प्रदर्शन | Protest against government policy over farmers | Patrika News

सरकार की किसान विरोधी नीतियों के खिलाफ माकपा का जोरदार प्रदर्शन

locationइटावाPublished: Nov 16, 2019 09:59:37 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

उत्तर प्रदेश किसान सभा के महामंत्री मुकुट सिंह ने बतौर मुख्य वक्ता मोदी व योगी सरकारों पर किसानों से वादा खिलाफी का आरोप लगाया.

protest

protest

इटावा. किसान सभा एवं माक्र्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा कचहरी पर जुझारू प्रदर्शन कर धान की खुली लूट रोकने, सरकारी क्रय केन्द्र चालू कराने, मंडियों में भी समर्थन मूल्य लागू कराने, डेंगू और संक्रामक रोगों की रोकथाम, पर्यावरण के नाम पर किसानों के उत्पीड़न रोकने, आवरा पशुओं से निजात दिलाने आदि जेैसी मांगों को पुरजोर ढंग से उठाते हुये मुख्यमंत्री को डीएम के माध्यम से ज्ञापन प्रेषित किये गये। जनसमयाओं पर उचित कदम न उठाने पर आन्दोलन को और तेज करने की चेतावनी दी गई।
उत्तर प्रदेश किसान सभा के महामंत्री मुकुट सिंह ने बतौर मुख्य वक्ता मोदी व योगी सरकारों पर किसानों से वादा खिलाफी का आरोप लगाते हुये कहा कि प्रधानमंत्री फसलों में लागत का डेढ गुना दाम के वादे से मुकर गये हैं जो आधा -अधूरा न्यूतन समर्थन मूल्य घोषित किया किसी भी किसान केा नहीं मिल रहा है।
पर्यावरण के नाम पर किसानों का उत्पीडन किया जा रहा है योगी सरकार ड्रोन कैमरे से कथित पराली जलाने वाले किसानों पर सजा व जुर्माना लगा रही हैे । उसका कैमरा बन्द सरकारी धान क्रय केन्द्र ,डेंगू से मौंतें ,आवरा गौवंश द्वारा फसल उजाड नहीं दिख रहा है।
सिंह ने कहा कि धान में रोगों के कारण कम पैदावार और मंदी से त्रस्त किसानों को उचित भाव न मिलने से और ज्यादा कर्जों में फस रहा हैं कर्जा माॅफी से सरकारें मुकर गई हैं ऊपर से बिजली दरों में भारी वृद्वि किसानों की तबाही का करण है। अन्याय पूर्ण भूमि अधिग्रहण, ठेका खेती,जैसे कदमों से खेती व किसान ही नहीं बचेंगे।मोदी सरकार देशी -विदेंशी पूॅजीपतियों के लिये बडी रियायतें दे रही हें।
ंिसह ने किसानों से जनविरोधी नीतियों के खिलाफ एक जुट होने की अपील की । एकजुटता से ही मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्ष्रों सें केन्द्र सरकार को पीछे हटना पडा इसी तरह अन्य जनविरोधी नीतियों के खिलाफ सरकार को पीछे धकेलना होगा।
किसान सभा के जिलाध्यक्ष रामप्रकाश गुप्त ने कहा कि जिले में एक भी सरकारी क्रय केन्द किसानों से धान नहीं खरीद रहा है योगी सरकार खामोश है उन्होने किसानों से अपील की कि वे अपना धान क्रय केन्द्रों पर ले जाय और जब तक खरीद न हों वहीं धरना देकर बैठें। माकपा नेता अमरंिसंह शाक्य ने कहा कि डेंगू से लोग मर रहें हैं स्वास्थ्य विभाग नाकारा साबित हो रहा हैं। अस्पतालों में डाक्टर, दवाइयाॅ व जाॅचों का आभाव है ग्रामीण क्षेत्र में औेर बुरा हाल हैं तैनात डाक्टर निजी प्रक्टिस में ज्यादा समय देते हैं।

किसान सभा के जिला मंत्री संतोष शाक्य ने प्रशासन पर पक्षपात का आरोप लगााते हुये कहा कि परौली रमाइन में 1962 के पटटे धारक गरीबों, दलितों, विधवाओं को बेदखल किया जा रहा हेंै चकबन्दी विभाग हाईकोर्ट और उच्चाधिकारियों के आदेशों की अवहेलना कर सालिमपुर मौजे में तालाब ,गाॅव सभा की भूमि पर रिस्वत लेकर चक बना रहे हैं। रेलवे भूमि अधिग्रहण में किसानों के शेष बकाया को लटकाया हुआ है।
सभा को माकपा शहर मंत्री प्रेमशंकर यादव ,किसान सभा के जिला कोषाध्यक्ष बीएन वर्मा ,उपाध्यक्ष शिवराम सिंह ,संयुक्त मंत्री संतोष राजपूत,नौजवान सभा के जिला उपाध्यक्ष मुलायमं सिंह आदि ने भी सम्बोधित किया। सकटनरायन व आशाराम शाकय ने क्रान्तिकारी गीत प्रस्तुत किये।

ट्रेंडिंग वीडियो