scriptइटावा में साप्ताहिक बाजार बंदी को लेकर व्यापारी संगठन में विद्रोह, DM का आदेश बदलवाने मे जुटे | rebellion merchant organization closure weekly market In Etawah | Patrika News

इटावा में साप्ताहिक बाजार बंदी को लेकर व्यापारी संगठन में विद्रोह, DM का आदेश बदलवाने मे जुटे

locationइटावाPublished: Jun 20, 2022 07:44:22 pm

Submitted by:

Dinesh Mishra

उत्तर प्रदेश के इटावा जिले में व्यापारी संगठन अब डीएम के साप्ताहिक बंदी के आदेश को भी मानने से इंकार कर रहे हैं। सभी व्यापारियों ने इसका खुलकर विरोध करना शुरू कर दिया है।

etawah_drill_of_fire_protection.jpg

etawah_drill_of_fire_protection

उत्तर प्रदेश के इटावा जिले मे साप्ताहिक बाजार बंदी को लेकर व्यापारी संगठन आमने सामने आ गये है । एक गुट रविवार को बाजारी बंदी चाहता है जब कि एक गुट मंगलवार को बाजार बंदी के पक्ष मे है । असल मे इटावा की जिलाधिकारी श्रीमती श्रुति सिंह को अपने आदेश के क्रम मे इटावा शहर को रविवार के बजाय मंगलवार को साप्ताहिक बंदी सुनिश्चित कर दी । इसके साथ ही भर्थना और जसवंतनगर को मंगलवार को साप्ताहिक बंदी कर दी गई । अपने आदेश मे डीएम ने इस बात का ध्यान रखा है कि, जहॉ पर नगर पालिका परिषद का क्षेत्र है जैसे इटावा,भर्थना और जसवंतनगर मे साप्ताहिक बंदी मंगलवार ,टाउन एरिया इकदिल,लखना और बकेवर क्षेत्रा मे शुक्रवार जब कि बसरेहर और महेवा बाजार को शनिवार को बंद करना सुनिश्चित किया है।

डीएम ने यह आदेश उत्तर प्रदेश दुकान और वाण्जिय अधीस्ठान अधिनियम 1962 की धारा 8 एंव उत्तर प्रदेश दुकान एंव वाण्जिय अधीस्ठान नियमावली के नियम 6 के तहत प्रदत्त अधिकार का प्रयोग करते हुए किया है ।
इटावा मे साप्ताहिक बन्दी को लेकर व्यापार संगठनो को लेकर तकरार शुरू हो गई है ।
व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष अनन्त अग्रवाल समेत सैकडा व्यापारियो ने बन्दी दिवस रविवार की जगह मंगलवार किये जाने का स्वागत किया है । जिलाधिकारी,मुख्य विकास अधिकारी व उप श्रमआयुक्त ने व्यापारी हित के साथ जन हित मे मानते हुए स्वीकार कर बन्दी दिवस को रविवार की जगह मंगलवार किये जाने के आदेश जारी किये.जिला प्रशासन को बधाई. इससे सरकारी कमर्चारियो अधिकारियों के अलावा व्यापारियो को अकेले दूकान चला रहे है । ऐसे लोगों को मंगलवार बन्दी पर अपने सरकारी कार्य जैसे, बिजली बिभाग, नगर पालिका , बाणिज्यकर विभाग, श्रम विभाग, कांटा बांट विभाग, खाध्य विभाग, तहसील के, साथ कोर्ट कचहरी आदि के कार्य मंगल दिवश की बन्दी पर आसानी से निपटा सकते हैं ।
अनन्त अग्रवाल ने कहा कि इटावा के काफी व्यापारी आगरा से व्यापार करते है और आगरा का बाजार रविवार को खुलता है । अब इटावा शहर की नई बन्दी दिवस मंगलवार को इटावा बन्द और आगरा बाजार खुला है । इस लिये इटावा के व्यापारियो को आगरा से व्यापार करने में कोई कठिनाई नही वाली है । कुछ एक दो हफ्ते लगेगे इटावा शहर का व्यापारी मंगलवार की बन्दी को शतप्रतिशत स्वीकार करेगा कुछ तथाकथित लोगो को हर अच्छे कार्य का विरोध कर चर्चा मे रहने की आदत पड गई है ।
अनन्त अग्रवाल ने जिला प्रशासन से मांग की कि बन्दी दिवस के नये आदेश का पालन कराये जाने के आदेश श्रम विभाग को दे ताकि लोगों को सुवाधा मिल सके । व्यापारी भ्रम व बहकावे मे न आये । यह नये आदेश जिलाधिकारी श्रीमती श्रुति सिह ने जारी किया था । सभी व्यापारी नये आदेश का पालन करे ।

लेकिन इसी बीच डीएम श्रुति सिंह को तबादला हो गया है नये डीएम के रूप मे अवनीश कुमार रॉय की तैनाती हो गई तो अन्य व्यापार मंडल संगठनो ने इसका विरोध जताना शुरू कर दिया ।
प्रतिदिन कोई ना कोई व्यापार मंडल डीएम के दरबार मे इस बात का विरोध करने मे जुटा हुआ दिखाई दे रहा है क्यौ कि व्यापारियो की प्रतिष्ठा इस आदेश से जुडी हुई है ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो