इटावा के लोगों के लिये खुशखबरी, शुरू हुई आर.ओ. योजना

इटावा के लोगों के लिये खुशखबरी, शुरू हुई आर.ओ. योजना
इटावा के लोगों के लिये खुशखबरी, शुरू हुई आर.ओ. योजना

Akansha Singh | Updated: 06 Oct 2019, 08:20:14 AM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

स्वच्छता से स्वास्थ्य, स्वास्थ्य से समृद्धि की ओर अग्रसर होना है, ग्राम पंचायातों के ग्राम प्रधान गांव के विकास की धुरी है।

इटावा. स्वच्छता से स्वास्थ्य, स्वास्थ्य से समृद्धि की ओर अग्रसर होना है, ग्राम पंचायातों के ग्राम प्रधान गांव के विकास की धुरी है। गांव विकास में मिलजुल कर कार्य करें। आपस में वैमनस्य न करें। तभी ग्रामों में विकास धरातल पर दिखायी देगा। पानी का संचय करें, सिंगल यूज प्लास्टिक को पूरी तरह बन्द करें। अधिक से अधिक वृक्षारोपण करें, शौचालयों का प्रयोग करें, स्वच्छता अपनायें। ये बातें विधायक सदर सरिता भदौरिया ने विकास खण्ड बसरेहर में वन ब्लाक वन पार्क के अर्न्तगत वन आर. ओ. स्थापित करने के उद्देश्य से ग्राम पंचायत सरसई हेैलू, बरालोकपुर, चौबिया, बसरेहर एवं पचावली द्वारा स्थापित आर. ओ. प्लान्ट का लोकार्पण करते हुए व्यक्त किये।

उन्होंने कहा कि आरओ प्लान्ट प्रदेश में नहीं बल्कि इटावा में पहली बार स्थापित किये जा रहे हैं। आर.ओ. स्थापित करने का मुख्य उद्देष्य है कि ग्रामवासियों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना है। जब लोग पीने में शुद्ध पानी का प्रयेाग करेंगे तो निश्चित स्वस्थ रहेंगे और बीमारियों से बचेगें। फसलों में अधिक उत्पादन लेने के लिए रसायनिक खादों का अंधाधुंध प्रयोग किया जा रहा है। इसके साथ ही सब्जियों की अधिक पैदावार लेने के लिए दवाइयों का प्रयोग किया जा रहा है जो किसी न किसी रूप में सभी लोग खा रहे हैं जिस कारण से लोग कैंसर जैसी भयावह बीमारियों से ग्रसित हो रहे हैं। उन्होंने उपस्थित लोगों से कहा कि वह वर्मी कम्पोस्ट को अपनायें और कैंसर जैसी बीमारियों से बचें।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned