scriptमुलायम के जन्मदिन पर अखिलेश को बड़ा झटका देने की तैयारी कर रहे हैं चाचा शिवपाल | Shivpal making Self Strong image on Mulayam Singh birthday | Patrika News

मुलायम के जन्मदिन पर अखिलेश को बड़ा झटका देने की तैयारी कर रहे हैं चाचा शिवपाल

locationइटावाPublished: Nov 18, 2018 10:07:48 pm

Submitted by:

Ashish Pandey

प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया ने मुलायम सिंह का जन्मदिन सैफई में बड़े स्तर पर मनाने का निर्णय लिया है।

shivpal

मुलायम के जन्मदिन पर अखिलेश को बड़ा झटका देने की तैयारी कर रहे हैं चाचा शिवपाल

दिनेश शाक्य
इटावा. अपने भतीजे और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव से लंबी अनबन के बाद प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया का गठन कर राजनैतिक हलकों में सरगर्मी लाने वाले शिवपाल सिंह यादव अपने बड़े भाई मुलायम सिंह यादव के सम्मान के बहाने अपने आप को मजबूत करने में जुट गए हैं।
22 नंबवर मे सैफई में मनेगा जन्मदिन
असल मे शिवपाल सिंह यादव अपने बड़े भाई मुलायम सिंह यादव के 22 नंबवर को उनके जन्मदिन के बहाने समाजवादी पार्टी को करारी चोट देने के मूड में नजर आ रहे हैं। प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया ने मुलायम सिंह का जन्मदिन सैफई में बड़े स्तर पर मनाने का निर्णय लिया है। चूंकि मुलायम सिंह एक पहलवान भी रहे हैं इसलिए उनका पहलवानी से भी खासा रिश्ता है। इसी रिश्ते को ध्यान में रख कर उनके जन्मदिन पर सैफई के मास्टर चंदगीराम स्टेडियम में विशाल दंगल का आयोजन किया जा रहा है। इसी समारोह में दंगल की शुरूआत से पहले केक काटने का भी कार्यक्रम होगा।
सैफई महोत्सव समिति के सदस्यों की शिवपाल ने ली बैठक
दंगल समारोह को भव्यता प्रदान करने के लिए प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया के नेता शिवपाल सिंह यादव ने अपने पिता के नाम पर स्थापित एसएस मेमौरियल स्कूल परिसर में एक बैठक ली। जिसमें सैफई इलाके के समाजवादी पार्टी से जुडे कई अहम लोगों ने भाग लिया। करीब एक सैकड़ा से अधिक लोगों ने बैठक में भाग लिया। शिवपाल ने सभी से नेता जी के जन्मदिन के मौके पर आयोजित होने वाले दंगल में बढ़चढ़ कर हिस्सेदारी करने के लिए सभी से बातचीत की। शिवपाल सिंह ने सभी सदस्यो और गैर सदस्यों को अपनी अपनी जिम्मेदारियां भी सौंपी। यहां एक बात और महत्वपूर्ण चर्चा के केंद्र में यह रही कि कई वर्षों से सैफई महोत्सव का 5 दिनी आयोजन भी करने की बात सामने आई है जिसके बारे में कहा गया है कि 22 नंबवर को इसका ऐलान खुद शिवपाल यादव करेंगे।
भव्य जन्मदिन मनाने का है इरादा
नेता जी के जन्मदिन को लेकर सैफई में तरह-तरह की चर्चाएं चल निकली हैं। इससे पहले अखिलेश यादव ने मुख्यमंत्री रहते हुए नेता जी का भव्यतापूर्ण जन्मदिन मनाया था जिसकी चर्चा हर कोई आज भी करता हुआ देखा जा रहा है। प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया भी अखिलेश के समय में मनाये गये नेता जी के जन्मदिन को चुनौती देने का मन बनाये हुए है।
नेता जी के जन्मदिन के मौके पर दंगल का आयोजन करके प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया उनको एक तोहफा देने जा रही है क्यों कि नेता जी पहलवानी से जुड़े रहे हैं और उनका पहलवानों से खासा लगाव भी रहा है इसलिए उनके जन्मदिन के मौके पर दंगल का आयोजन किया जा रहा है।
कभी मुलायम अखिलेश के साथ तो कभी शिवपाल के
बताते चलें कि मुलायम सिंह यादव कभी समाजवादी पार्टी के कार्यक्रम में तो भी प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया के कार्यक्रम मे पहुंचते हैं लेकिन तब बड़ी अचरज जैसी समस्या खड़ी हो जाती है जब शिवपाल सिंह यादव के कार्यक्रम में वो समाजवादी पार्टी को मजबूत करने की बात कहते हैं जिस पर उनको टोका भी जाता है तो उनका बयान की समाजवादी पार्टी अब प्रगतिशील भी हो गयी है। हर किसी को हैरत में डाल देता है। इसलिए मुलायम सिंह की नीति को लेकर सवाल उठने लगे हैं।
किसने क्या कहा-

सूरज के सामने कोई दीपक लेकर खडा हो यह कितनी रोशनी करेगी यह समझ लीजियेगा क्योंकि मुलायम सिंह यादव समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष रह चुके है और बडे नेताओ मे सुमार है । उनके सम्मान के नाम पर जाहिर है बहुतेरे लोग जुट ही जायेगे।
ओमप्रकाश राजभर, पिछड़ा वर्ग और दिव्यांगजन सशक्तीकरण मंत्री
धर्म निरपेक्षता एवं समाजवाद को सशक्त स्वर देने वाले मुलायम सिंह यादव का 79 वां जन्म दिन प्रगतिशील समाजवादी पार्टी ”धर्म निरपेक्षता दिवसÓÓ के रूप में मनाएगी ताकि लोकजीवन में धर्म निरपेक्षता एवं सामाजिक सद्भाव जैसे शाश्वत मूल्यों को ताकत मिले।
आदित्य यादव, महासचिव,प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया
नेता जी समाजवाद के पुरोधा है । उनका जन्मदिन मनाने का हर किसी को भी अधिकार है । कोई किसी भी तरह से उनका जन्मदिन मनाये किसी को भी कोई आपित्त नही है लेकिन उनके सम्मान के बहाने दिखावा निश्चित सवाल खडा करता है ।
गोपाल यादव, अध्यक्ष, समाजवादी पार्टी, इटावा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो