एसएसपी संतोष मिश्रा बने 'शिक्षक', बच्चों को पढ़ाया सुरक्षा का पाठ

एसएसपी संतोष मिश्रा बने 'शिक्षक', बच्चों को पढ़ाया सुरक्षा का पाठ

Akansha Singh | Publish: Jul, 15 2019 07:45:47 AM (IST) | Updated: Jul, 15 2019 08:40:28 AM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

पुलिस अधिकारियों (UP Police) और कर्मियों को कानून का पाठ पढ़ाने वाले जिले के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार मिश्रा (SSP Santosh Mishra) इन दिनों शिक्षक की भूमिका में भी नजर आ रहे हैं।

इटावा. पुलिस अधिकारियों (UP Police) और कर्मियों को कानून का पाठ पढ़ाने वाले जिले के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार मिश्रा (SSP Santosh Mishra) इन दिनों शिक्षक की भूमिका में भी नजर आ रहे हैं। असल में एसएसपी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) के निर्देशों के क्रम में जिले भर के स्कूलों में जाकर स्कूली बच्चों के बीच सुरक्षा का पाठ पढ़ाने में लगे हुए हैं। पुलिस विभाग (UP Police Department) के एक प्रवक्ता ने यहां बताया कि वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार मिश्रा ने पुलिस माडर्न स्कूल (Police MOdern School) पहुंच कर बच्चों को सुरक्षा का पाठ पढ़ाया। इस दौरान बच्चे अपनी सुरक्षा को लेकर मुस्तैद मिले तथा उनके द्वारा देश के प्रधानमंत्री (PM Narendra Modi) व मुख्यमंत्री का नाम पूछे जाने पर कक्षा एक के बच्चों ने सही उत्तर दिया। जिसे सुन कर एसएसपी बेहद प्रसन्नचित नजर आये।


प्रवक्ता ने बताया कि वैसे तो खुद ही कप्तान साहब ज्यादा से स्कूलो में जा कर स्कूली बच्चों के बीच उनको सुरक्षा का पाठ पढा रहे हैं लेकिन जब कभी भी वो नही पहुंच पाते हैं तो वहां पर पुलिस उपाधीक्षक और एसपी सिटी और एसपी ग्रामीण स्तर के अफसरों को पहुंचाया जा रहा है।


पुलिस मार्डन स्कूल के प्रधानाचार्य अभिषेक सक्सैना ने बताया कि एसएसपी ने कक्षा एक के बच्चों से कविता सुनाने को कहा इस पर गर्गी ने उनको कविता सुनाई तो उन्होंने उसका स्वागत तालियों से किया। उन्होंने जब बच्चों से पहाड़ा सुनाने को कहा तो सामूहिक रूप से बच्चों ने पहाड़ा सुनाया। इसके बाद सुरक्षा को लेकर जितने भी प्रश्न पूछे बच्चों ने उनके सटीक जवाब दिए। इसके बाद उन्होंने कक्षा तीन के बच्चों से आवश्यक जानकारी मांगी। रास्ते में संकट की घड़ी में सहायता के लिए पुलिस के 100 नंबर को सूचना करने तथा किसी तरह का लालच स्वीकार न करने की जानकारी भी बच्चो ने दी। उन्होने बताया कि एसएसपी ने परिजनों के फोन नंबर की जानकारी मांगने पर बच्चों ने अपने-अपने मम्मी-पापा के फोन नंबर बताए। उन्होंने कक्षा 9 के कंप्यूटर सेक्शन में जाकर छात्रों से बात की। सहायता के लिए जारी वोमेन पावर लाइन की जानकारी मांगी जिसे छात्राओं ने आसानी से बता दिया। बच्चों के जवाब सुन कर वे काफी संतुष्ट दिखे। उन्होंने आज के दिन जिन बच्चों का जन्मदिन था उन्हें बधाई दी और सभी बच्चों को टॉफी भी दी। सीओ सिटी एसएन वैभव पांडेय, प्रधानाचार्य अभिषेक सक्सेना, आरआई पुलिस लाइन सहित अनेक पुलिस अधिकारी मौजूद रहे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned