scriptबंगाल ले जाये जा रहे थे दुर्लभ प्रजाति के एक करोड़ रुपए की कीमत के कछुए, पांच तस्कर गिरफ्तार | tortoise smuggler arrested in etawah | Patrika News

बंगाल ले जाये जा रहे थे दुर्लभ प्रजाति के एक करोड़ रुपए की कीमत के कछुए, पांच तस्कर गिरफ्तार

locationइटावाPublished: Nov 30, 2020 03:45:13 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

– इटावा में सैफई पुलिस और वन विभाग के संयुक्त अभियान में पांच तस्करों को गिरफ्तार किया गया है

etawah.jpg

पुलिस पूछताछ में तस्करों ने बताया कि वह मैनपुरी जिले की अलग-अलग जगह से कछुओं को खरीदकर बोरों में भरकर बंगाल ले जा रहे थे

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
इटावा. सैफई पुलिस और वन विभाग के संयुक्त अभियान में पुलिस ने पांच तस्करों को गिरफ्तार किया है। उनके पास से दुर्लभ प्रजाति के 2581 कछुए बरामद किये गये हैं। पुलिस अफसरों की मानें तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में इन कछुओं की कीमत एक करोड़ रुपए से अधिक है। पुलिस पूछताछ में तस्करों ने बताया कि वह मैनपुरी जिले की अलग-अलग जगह से कछुओं को खरीदकर बोरों में भरकर बंगाल ले जा रहे थे। पुलिस गिरफ्तार तस्करों को जेल भेज दिया है।
इटावा के पुलिस अधीक्षक ग्रामीण ओमवीर सिंह ने बताया कि ट्रक से बोरों में भरकर ले जाये जा रहे 2581 कछुए देर रात बरामद करके पुलिस ने बड़ी सफलता हासिल की है। इन कछुओं की कीमत एक करोड़ रुपये मानी जा रही है। ट्रक चालक समेत 5 तस्कर भी पकड़े गये हैं। जिला प्रभागीय वन अधिकारी राजेश कुमार वर्मा ने बताया कि वाहनों की लंबी लाइन लगी थी। बारी-बारी से वाहनों की तलाशी हो रही थी, तभी मैनपुरी के करहल की ओर से आ रही ओमनी कार और पीछे ट्रक संख्या- यूपी 78 डीटी 0779 लाइन तोड़ ओवर टेकिंग करते हुए दोनो वाहन आगे बढ़ने लगे। पुलिस टीम के रोकने पर भागने की कोशिश की तो कुछ कदमों पर घेर लिया गया और पीछे से खाली लग रहा ट्रक जब सिपाहियों ने चढ़कर देखा तो उसमें बोरे लदे थे, जिनमें कछुए भरे थे।
बोले- वन्य जीव विशेषज्ञ
वन्य जीव विशेषज्ञ और सोसायटी फॉर कंजरवेशन ऑफ नेचर के महासचिव डॉ. राजीव चौहान का कहना है कि इटावा कछुओं का एक बड़ा हब है, क्योंकि यहां पर बड़ी तादात में तालाब तो है हीं नदियों की भरमार है। इसलिए तस्कर यहां से कछुओं की तस्करी करते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो